स्कोर था 151/9...अगली 25 गेंदों में इन दोनों ने रचा इतिहास, पाकिस्तान नहीं भूलेगा ये हार

West Indies vs Pakistan, Kingston, 1st Test: वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान के बीच किंगस्‍टन में खेले गए पहले टेस्‍ट में रोमांच की हदें पार हो गईं। वेस्‍टइंडीज ने मुकाबला 1 विकेट से अपने नाम किया।

west indies beat pakistan by 1 wicket
वेस्‍टइंडीज ने पाकिस्‍तान को 1 विकेट से हराया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वेस्‍टइंडीज ने पाकिस्‍तान को 1 विकेट से हराया
  • वेस्‍टइंडीज की जीत में चमके केमार रोच और जायडेन सील्‍स
  • वेस्‍टइंडीज ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

किंगस्‍टन: वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान के बीच किंग्‍सटन में खेले गए पहले टेस्‍ट में रोमांच की हदें पार हो गईं। इस सांस थाम देने वाले मुकाबले का नतीजा चौथे दिन निकला, जिसमें विंडीज टीम ने पाक को 1 विकेट से हराया। इसी के साथ कैरेबियाई टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्‍ट मैच 20 अगस्‍त से खेला जाएगा। 

पाकिस्‍तान ने पहले टेस्‍ट में पहले बल्‍लेबाजी की और उसकी पहली पारी 217 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में वेस्‍टइंडीज की पहली पारी 253 रन पर सिमटी। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 36 रन की बढ़त हासिल की थी। पाकिस्‍तान ने दूसरी पारी में 203 रन बनाए और वेस्‍टइंडीज के सामने 168 रन का लक्ष्‍य रखा। 

कैरेबियाई टीम ने 56.5 ओवर में 9 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया और टेस्‍ट क्रिकेट में अपनी यादगार जीत दर्ज की। युवा तेज गेंदबाज जायडेन सील्‍स (8 विकेट) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

151/9 का जब हुआ स्‍कोर...

वेस्‍टइंडीज को आसानी से जीत नहीं मिली। शाहीन शाह अफरीदी (4 विकेट), हसन अली (3 विकेट) और फहीम अशरफ (2 विकेट) ने उसकी समय-समय पर मुसीबतें बढ़ाई। 168 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान वेस्‍टइंडीज को पाकिस्‍तान ने खूब परेशान किया और लगभग जीत की तैयारी भी कर ली थी। वेस्‍टइंडीज की टीम को पाकिस्‍तान ने नियमित अंतराल में करारे झटके देते हुए मैच का रोमांच चरम पर बनाए रखा।

देखते ही देखते मेजबान टीम ने 151 रन के स्‍कोर पर 9 विकेट गंवा दिए थे। वेस्‍टइंडीज को 9वां झटका 52.4 ओवर में जोमेल वॉरिकन (9) के रूप में लगा। हसन अली की गेंद पर वॉरिकन ने पुल शॉट खेला और गेंद हवा में चली गई। विकेटकीपर मोहम्‍मद रिजवान ने बहुत तेजी से दौड़ लगाई और फाइन लेग बाउंड्री के पास जाकर दर्शनीय कैच लपका। उनके इस कैच की हर कोई तारीफ कर रहा है।

रोच ने युवा सील्‍स के साथ वेस्‍टइंडीज को दिलाई यादगार जीत

पाकिस्‍तान जीत से 1 विकेट दूर था जबकि वेस्‍टइंडीज को जीत के लिए 17 रन की दरकार थी। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि पाकिस्‍तान की टीम इस मैच को जीतने में कामयाब हो जाएगी। मगर केमार रोच की योजना कुछ अलग थी। अनुभवी क्रिकेटर ने सील्‍स के साथ मिलकर पाकिस्‍तानी गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया। 

रोच ने इस बीच दो चौके जमाकर रन का अंतर कम कर दिया। रोच और सील्‍स ने अगली 25 गेंदों में जीत के लिए जरूरी 17 रन बना लिए और वेस्‍टइंडीज को रोमांचकारी मुकाबले में विजेता बनाया। हसन अली की गेंद पर रोच ने कवर्स की दिशा में शॉट खेलकर वेस्‍टइंडीज की जीत पर मुहर लगाई। इसके बाद पूरा कैरेबियाई खेमा खुशी से झूम उठा। वेस्‍टइंडीज के लिए यह जीत इतिहास रचने से कम नहीं रही, जिसने हारी बाजी को पलटा और मैच अपने नाम किया। क्रिकेट फैंस इस मुकाबले को लेजेंडरी करार देते हुए टेस्‍ट क्रिकेट की जीत भी मान रहे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर