IND vs AUS: क्या होता है बॉक्सिंग-डे टेस्ट, इसमे कैसा रहा है भारत का हाल?

जानिए क्या होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच, क्या है इसका इतिहास और इन मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड।

Boxing Day test
बॉक्सिंग डे टेस्ट 
मुख्य बातें
  • जानिए क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास
  • कब हुई इस दिन टेस्ट क्रिकेट खेलने की शुरुआत
  • भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट में कैसा है रिकॉर्ड

मेलबर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच शनिवार 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के नाम से जाना जाता है। यह मैच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कैलेंडर का अहम हिस्सा है। पारंपरिक रूप से क्रिसमस के अगले दिन मेलबर्न क्रिकेट मैदान(एमसीजी) में खेला जाता है। 

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच राष्ट्रमंडल (कॉमनवेल्थ नेशन) देशों ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका देशों में क्रिसमस के अगले दिन खेले जाने की परंपरा है। लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेला जाता हो जो कि इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। 

इस साल भी खेले जाएंगे तीन बॉक्सिंग डे टेस्ट
जहां एमसीजी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट में भिड़ंत होगी। वहीं कीवी सरजमीं पर न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से भिड़ेगी। वहीं दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें भी बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने उतरेंगी। 

इस वजह से पड़ा बॉक्सिंग डे नाम 
26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे क्यों कहा जाता है इसके कई कारण है। एक कारण है कि पारंपरिक रूप से बॉक्स(बक्सों) को पारंपरिक रूप से चर्च में इस दिन खोला जाता है, एक अन्य कारण के मुताबिक नौकरों को क्रिसमस के दिन काम करने के एवज में 26 दिसंबर को उपहार दिए जाते हैं। इस दिन को सेंट स्टीवेंस के फीस्ट डे के रूप में भी मनाया जाता है। 26 दिसंबर के दिन दक्षिणी गोलार्ध में स्थित राष्ट्रमंडल देशों में खेलों की बहुत सी स्पर्धाएं आयोजित की जाती हैं। 

1892 में खेला गया था पहली बार मैच
बॉक्सिंग डे के दिन क्रिकेट मैच खेले जाने का इतिहास 100 साल से भी पुराना है। साल 1892 में विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स टीमों के बीच शेफील्ड शील्ड मैच एमसीजी में क्रिसमस के दौरान मैच खेला गया था। 26 दिसंबर उस मैच के दिनों में से एक था। 26 दिसंबर को मैच की शुरुआत नहीं हुई थी। 

पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच साल 1950-51 में एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। उस साल मेलबर्न में टेस्ट मैच 22 से 27 दिसंबर के बीच खेला गया। मैच का चौथा दिन बॉक्सिंग डे था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 28 रन के अंतर से रोमांचक जीत दर्ज की थी। साल 1952 में दक्षिण अफ्रीका का ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद 1953 से 1966 के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट आयोजित नहीं हुआ। 1967 में इसकी दोबारा शुरुआत भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले गए मुकाबले के साथ हुई। ये मैच 23 दिसंबर को शुरू हुआ था। साल 1980 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और एमसीजी के बीच करार हुआ कि बॉक्सिंग डे के दिन टेस्ट मैच की शुरुआत होगी। 

बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड
साल 1985 से लेकर 2018 तक टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 8 बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं जिसमें से केवल एक में भारत को जीत हासिल हुई है। ये जीत उसे साल 2018 में मिली थी। 1985 और 2014 में दोनों टीमों के बीच खेला गया बॉक्सिंग डे टेस्ट बराबरी पर समाप्त हुआ। जबकि पांच मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे हैं। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत भारत की बॉक्सिंग डे टेस्ट में मिली पहली जीत थी। 


 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर