IND vs WI: पहले टी20 में जीत के बाद रोहित शर्मा ने साझा किया टीम इंडिया का नया गेम प्लान

वेस्टइंडीज को पांच मैच की सीरीज के पहल टी20 मुकाबले में 68 रन के अंतर से मात देने के बाद क्या बोले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा?

Rohit-Sharma
रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम की वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में जीत से खुश दिखे रोहित शर्मा
  • बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं थी पिच, रोहित ने कहा हम मैच विजयी स्कोर से ज्यादा रन बनाने में हुए थे सफल
  • बल्लेबाजी में नए तरह के गेम प्लान पर काम कर रही है टीम इंडिया

तारोबा: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैच की वनडे सीरीज में विजयी आगाज किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने जीत के लिए विंडीज के सामने 191 रन का लक्ष्य रखा था। रोहित शर्मा ने कप्तानी अर्धशतक(44 गेंद में 64) जड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन 16वें ओवर में 138 रन पर 6 विकेट गंवाकर टीम मुश्किल में नजर आ रही थी। ऐसे में दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर बतौर फिनिशर अपनी उपयोगिता साबित की और 19 गेंद में नाबाद 41 रन की पारी खेलकर टीम को 190 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। 

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कहर परपाते हुए नियमित अंतराल में विकेट चटकाए और 191 रन के विजयी लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को लय नहीं हासिल करने दी। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में8 विकेट पर 122 रन बना सकी और 68 रन के अंतर से मुकाबला गंवा दिया।

बल्लेबाजी के लिए मुश्किल थी पिच
पहले मुकाबले में जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने पिच के बारे में कहा, पिच को देखते ही हमें पता चल गया था कि बल्लेबाजी मुश्किल होने वाली है। इस पिच पर शुरुआत में शॉट्स खेल पाना आसान नहीं था। उसी दौरान हमें समझ में आ गया कि जो खिलाड़ी पिच पर जम गए हैं उन्हें जहां तक संभव हो बल्लेबाजी करनी होगी। स्पिनर्स की गेंद पिच पर थोड़ा रुककर आ रही थी। ऑड गेंद को पकड़ पाना थोड़ा मुश्किल था। पिच की प्रकृति ही धीमी थी।

190 रन का स्कोर खड़ा करना नहीं था आसान
पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर पाने के बारे में रोहित ने कहा, यहा तक पहुंचना आसान काम नहीं था। जिस अंदाज में हमने मैच की पहली पारी को खत्म किया वो शानदार था। मुझे लगा था कि इस पिच पर 170 से 180 का स्कोर जीत के लिए पर्याप्त होगा। लेकिन हम पिच पर टिके रहे और अपनी क्षमता के अनुरूप बल्लेबाजी करते हुए जीत के लिए पर्याप्त स्कोर से आगे तक पहुंचने में सफल रहे। 

हम बना रहे हैं अपना नया गेम प्लान
भारतीय टीम की आक्रामक बल्लेबाजी की रणनीति  के बारे में हिटमैन ने कहा, बल्लेबाजी के दौरान हम कुछ चीजें मैदान पर करने की कोशिश कर रहे हैं। शुरुआत के छह ओवरों, बीच के ओवरों में इसके अलावा हम मैच को किस तरह खत्म करते हैं ये भी अहम है। हमने सभी खिलाड़ियों को अलग-अलग विशेष भूमिकाएं दी हैं जो उन्हें टीम के लिए करनी हैं और आज हमने ये कर दिखाया। हम खेल के तीन पहलुओं में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। इस बात की कोई गारंटी नहीं है ऐसा हर मैच में हो लेकिन हम ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं। इस कोशिश में आप कई बार असफल भी होंगे और वो हमें मंजूर है। 

पिच के अनुरूप करनी होगी बल्लेबाजी 
अंत में रोहित ने जीत को अच्छा प्रयास बताते हुए कहा, कुल मिलाकर टीम का प्रयास अच्छा था और हम आगे भी ऐसा करते रहेंगे। लेकिन हमें ये समझना होगा कि हम किस तरह की पिच पर खेल रहे हैं। कुछ पिचों पर आप अपनी योजनाओं के अनुरूप आक्रामक रूख नहीं अपना सकेंगे। ऐसे में आपको अपने कदम पीछे खींचने होंगे और ये समझना होगा कि हम उन ओवरों में कैसे खेल सकते हैं। टीम के युवा खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए हिटमैन ने कहा, इन खिलाड़ियों के पास बहुत कौशल है। वो घर पर तमाम तरह की पिचों पर खेलते हैं। उन्हें केवल अपनी क्षमताओं के अनुरूप प्रदर्शन करना है। 

भारतीय टीम का समर्थन करने ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में आए प्रशंसकों को धन्यवाद देते हुए रोहित ने कहा, भारतीय टीम को यहां बहुत समर्थन मिला। यहां के लोग खेल से प्यार करते हैं और भारतीय टीम का समर्थन भी। सीरीज के दौरान हम उनका भरपूर मनोरंजन करना चाहते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर