IND vs WI: दूसरे वनडे में टीम इंडिया की रोमांचक जीत के बाद कप्तान शिखर धवन ने की अक्षर पटेल की तारीफ 

टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने भारत की वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे ही मैच में  सीरीज जीत के बाद क्या कहा?

Shikhar-Dhawan
शिखर धवन 

र्ट ऑफ स्पेन: शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैचों में जीत के साथ कब्जा कर लिया। रविवार को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने जीत के लिए मिले 312 रन के लक्ष्य को 2 विकेट और 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। इस जीत के साथ ही धवन विंडीज में वनडे सीरीज पर कब्जा करने वाले पांचवे भारतीय कप्तान बन गए हैं।

शानदार टीम प्रदर्शन से मिली जीत
दूसरे मैच में जीत और सीरीज पर कब्जा करने के बाद धवन ने कहा, ये एक शानदार टीम प्रदर्शन है। हमनें काफी गलतियां मैच में कीं और लेकिन जिस तरह चुनौती का सामना किया और अपना आत्मविश्वास नहीं गंवाया। ये देखकर मैं भी अचंभित रह गया। हमारे मध्यक्रम को मेरा सलाम। शुभमन ने अच्छी शुरुआत की उसके बाद श्रेयस, संजू और फिर अक्षर सभी ने बेहतरीन पारियां खेलीं। दीपक हुड्डा और शार्दुल ने उनका सहयोग किया। अपना पहला मैच खेल रहे आवेश ने 11 अहम रन बनाए। जिन्होंने जिस तरह चौके-छक्के जड़े वो अविश्वसनीय था।

आईपीएल में प्रदर्शन से बढ़ता है आत्मविश्वास
युवा भारतीय खिलाड़ी कैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सीधे आकर अच्छा प्रदर्शन कर पा रहे हैं? इसके जवाब में धवन ने कहा, हमारा घरेलू क्रिकेट स्ट्रक्चर बेहद मजबूत है साथ ही आईपीएल भी। इसका भारतीय खिलाड़ियों पर अच्छा प्रभाव पड़ा है। खासकर आईपीएल का इस दौरान खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूप साझा करते हैं। जब आप बहुत सारे दर्शकों के सामने खेलते हैं तो आपके अंदर आत्मविश्वास आता है कि मैं कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन कर सकता हूैं। इस तरह वो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए तैयार हो रहे हैं।

धवन ने आगे कहा, जैसा कि अक्षर ने कहा कि उन्होंने आईपीएल में ऐसा कई बार किया है। उन्हें इस बात का भरोसा है। आईपीएल हमारे खिलाड़ियों को एक बड़ा मंच उपलब्ध कराया है और बड़ा बदलाव किया है। 

वो रन बना सकते हैं तो हम क्यों नहीं
पहली पारी में लगा कि हम उन्हें रोकने में सफल रहे। उन्होंने अच्छी शुरुआत की थी। इसके बाद हमें दो-तीन विकेट जल्दी जल्दी मिले लेकिन उसके बाद शाई होप और निकोलस पूरन ने आक्रमण शुरू कर दिया। ऐसे में हमें लगा कि अगर इस पिच पर वो लोग रन बना सकते हैं तो हम भी ऐसा कर सकते हैं।

हमने की धीमी शुरुआत, भरपाई करने का था भरोसा
भारतीय कप्तान ने आगे कहा, हमने धीमी शुरुआत की। शुभमन अच्छा खेले लेकिन मैंने धीमी बल्लेबाजी की। इसके बाद मुझे लगा कि हम इसकी भरपाई बाद में कर लेंगे क्योंकि उनके पास एक बांए हाथ का स्पिनर है। लेकिन मैं आउट हो गया और हमने कुछ विकेट जल्दी गंवाए। लेकिन इसके बाद संजू और श्रेयस की साझेदारी में मैच में अहम असर डाला। तब हमें लगा कि मैच हमारी तरफ वापस आ रहा है। महने कुछ बचकानी गलतियां मैच के दौरान कीं। ये खेल का हिस्सा है। खिलाड़ी युवा हैं और जीत रहे हैं और ये बेहद घातक गठजोड़ है।

मैं सपोर्ट स्टाफ का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। उनकी प्रक्रिया बेहद शानदार है और उसका नतीजा भी दिखाई दे रहा है।

शाई होप का भविष्य है उज्ज्वल
100वें वनडे में शतक जड़ने वाले शिखर पहले भारतीय बने थे। ऐसे में शाई होप के 100वें वनडे में शतक जड़ने के बारे में शिखर ने कहा, जब मैंने ऐसा किया था तब मुझे बहुत खुशी हुई थी। ये उपलब्धि हासिल करने पर होप को बधाई और शुभकामनाएं। वो एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उनकी वजह से विंडीज क्रिकेट का वर्तमान और भविष्य दोनों  सुरक्षित हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर