जब 47 की उम्र में क्रिकेटर ने की अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत, जानिए फिर क्या-क्या हुआ

Nolan Clarke, Oldest cricketer to make ODI debut: क्रिकेट इतिहास में आज के दिन एक खास चीज देखने को मिली थी। जब वनडे क्रिकेट में एक 47 वर्ष के खिलाड़ी ने करियर शुरू किया था।

Nolan Clarke
नोलन क्लार्क  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वनडे क्रिकेट का अनोखा रिकॉर्ड
  • 47 की उम्र में नोलन क्लार्क ने किया कमाल
  • वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाला सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

नई दिल्लीः क्रिकेट के शीर्ष स्तर पर खिलाड़ी तकरीबन 16-17 की उम्र में राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाने के लिए तैयार हो जाते हैं। चुनिंदा ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी होते हैं जिनको कम उम्र में अपने देश से खेलने का मौका मिल पाता है और उनमें से कुछ ही लंबे समय तक खेल पाते हैं। जबकि कुछ खिलाड़ी 20 से 30 के बीच भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पहली बार खेलने के लिए उतरते हैं। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने जिंदगी के उस पड़ाव में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया, जिस उम्र में तमाम दिग्गज कमेंट्री कर रहे होते हैं। इस फेहरिस्त में सबसे अनोखा रिकॉर्ड नोलन क्लार्क के नाम दर्ज है।

बारबाडोस में जन्मे नोलन क्लार्क इस समय 72 वर्ष के हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज से नहीं बल्कि नीदरलैंड्स के लिए क्रिकेट खेला, और जब वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने उतरे तो आते ही रिकॉर्ड बना डाला। वो वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बने। आज ही के दिन (18 फरवरी) को जब 1996 क्रिकेट विश्व कप में वो पहली बार नीदरलैंड्स की तरफ से खेलने उतरे तब उनकी उम्र 47 वर्ष 240 दिन थी।

क्लार्क ने उस दिन सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने का नॉर्मन गिफॉर्ड (इंग्लैंड) का रिकॉर्ड तीन साल के अंतर से तोड़ा था। जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर होने का रिकॉर्ड भी दो साल के अंतर से तोड़ा था, जो रिकॉर्ड पहले जिम्बाब्वे के जॉन ट्राइकॉस के नाम दर्ज था।

विश्व कप 1996 में बनाए इतने रन

नोलन क्लार्क एक अच्छे बल्लेबाज थे और उन्होंने नीदरलैंड्स को विश्व कप में जगह दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। जब वो विश्व कप खेलने उतरे तो उन्होंने ओपनर के तौर पर नीदरलैंड्स के सभी 5 मैचों में हिस्सा लिया लेकिन वो कुल 50 रन ही बना सके।

56 की उम्र में फिर लौटे

उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर विश्व कप 1996 से शुरू हुआ और उन 5 वनडे मैचों के साथ ही समाप्त हो गया था। लेकिन 2005 में वो एक बार फिर घरेलू क्रिकेट खेलने मैदान पर लौटे जब उनकी उम्र 56 वर्ष थी। हैरानी की बात ये है कि उन्होंने उस टूर्नामेंट में 782 रन बनाए। आज 72 वर्षीय क्लार्क क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और नीदरलैंड्स में डच यूथ प्रोग्राम (क्रिकेट) में कोच के रूप में सेवाएं दे रहे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर