जब 5 घंटे और 53 मिनट में खत्म हुआ टेस्ट मैच, दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने बनाए 234 रन

क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे मुकाबले हुए, जिनका अंत बेहद नाटकीय ढंग से हुआ। आज हम एक ऐसे ही मुकाबले की चर्चा करेंगे, जो 79 साल पहले खेला गया था।

MCG
सांकेतिक फोटो 

क्रिकेट इतिहास बेहद दिलचस्प घटनाओं और वाकयों से भरा पड़ा है। मैदान की कुछ ऐसी घटानाएं, जिनका दशकों बाद भी जिक्र होता रहता है। ऐसी ही घटना 79 साल पहले देखने को मिली थी, जब एक टेस्ट मैच में सिर्फ 5 घंटे और 53 मिनट का ही खेल हो पाया था और दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने कुल 234 रन बनाए थे। आपको बता दें कि यह टेस्ट 1932 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेला गया था। यह मैच खराब मौसम के कारण तीन दिनों तक खिंचा था और खिलाड़ी ज्यादातर समय मैदान से बाहर ही रहे। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिर में एक इनिंग और 72 रन से जीतने में कामयाब हो गई थी।

दक्षिण अफ्रीका ने चुनी थी बल्लेबाजी

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। दोनों टीमों के बीच सीरीज का यह पांचवां टेस्ट था। दक्षिण अफ्रीकी को अपने बल्लेबाजों से अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। बर्ट आयरनमॉन्गर की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी क्रम को तहस नहस कर दिया। मेहमान टीम पहली पारी में किसी तरह 36 रन ही जोड़ पाई थी। दक्षिण अफ्रीका का सिर्फ एक बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सका था। 

बर्ट आयरनमॉन्गर ने झटके थे 11 विकेट

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया जब पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई थी तो उसने भी निराशाजनशन आगाज किया। हालांकि, कंगारू टीम जल्द ही संभल गई और उसने पहली पारी में संगर्ष के बाद 153 रन जुटा लिए। अब बाकी की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर थी, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। कंगारू गेंदबाजों ने पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी कातिलाना गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीका को 45 पर समेट दिया। बर्ट आयरनमॉन्गर ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट झटके थे। उन्होंने मैच में महज 24 रन खर्च किए। मैच में कुल मिलाकर 234 रन बने थो, जो टेस्ट इतिहास में एक कंप्लीट मुकबले में सबसे कम रन हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर