ना तो कोई रन बनाया और ना ही विकेट चटकाया, फिर भी ये खिलाड़ी बना गया था प्लेयर ऑफ द मैच

क्रिकेट इतिहास अनोखे और दिलचस्प रिकॉर्ड से भरा पड़ा है। एक मर्तबा वेस्टइंडीज के खिलाड़ी को बिना कोई रन बनाए और बिना कोई विकेट चटकाए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

Cameron Cuffy
कैमरून कफी   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • क्रिकेट का एक बेहद दिलचस्प रिकॉर्ड
  • बिना रन, बिना विकेट प्लेयर ऑफ द मैच
  • साल 2001 में एक वनडे मैच में हुआ ऐसा

क्रिकेट मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को पुरस्कृत किया जाता है। मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी प्लेयर ऑफ द मैच बनता है । प्लेयर ऑफ द मैच बनने वाला खिलाड़ी या तो गेंद से मैच में अहम भूमिका निभाता है या फिर बल्ले से कमाल दिखाता है। मैच में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जाने का चलन क्रिकेट के खेल की शुरुआत से है।

बिना कोई रन और विकेट के मैन ऑफ द मैच

अब तक सैकड़ों खिलाड़ी प्लेयर ऑफ द मैच बन चुके हैं, जिनका किसी ना किसी रूप में अपनी टीम के लिए खास योगदान होता है। हालांकि, एक मर्तबा ऐसे खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था, जिसने ना तो कोई विकेट लिया और ना ही कोई रन बनाया। इतना ही नहीं इस खिलाड़ी ने फील्डिंग के दौरान भी कोई ऐसा खास कारनामा अंजाम नहीं दिया। ऐसा साल 2001 में वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए एक वनडे मैच हुआ था। 

वेस्टइंडीज के कैमरून कफी चुने गए थे ऐसे प्लेयर ऑफ द मैच

दरअसल, मैच में दो गेंदबाजों ने 3 विकेट लिए, लेकिन प्लेयर ऑफ ऑफ द मैच वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कैमरून कफी बने। कफी के नाम बिना कोई रन बनाए और बगैर कोई विकेट चटकाए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने यह कमाल किफायती गेंदबाजी की बदौलत किया था।कफी ने मैच में 10 ओवर फेंके, जिसमें 2 मेडन रहे और केवल 20 रन खर्च किए। वेस्टइंडीज ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 266 रन जोड़े थे, जिसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 9 विकेट गंवाकर 239 रन ही बना सकी थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर