आईपीएल 2022 में किस शहर या राज्य की हो सकती हैं दो नई टीमें, जानिए किसे मिल सकती है एंट्री

New IPL venues/teams prediction for 2022: आईपीएल 2022 में दो नई टीमों को जोड़ने के प्रस्ताव पर मुहर लग चुकी है। अब बीसीसीआई किन दो राज्य व शहर की टीमों को लीग से जोड़ेगा, इस पर कुछ चर्चाएं चल रही हैं।

IPL Trophy
आईपीएल ट्रॉफी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की एजीम में फैसला
  • आईपीएल 2022 से लीग में 8 नहीं, बल्कि 10 टीमें खेलेंगी
  • कौन से राज्य या शहर की दो टीमें होंगी, ये है बड़ा सवाल

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम सभा (BCCI AGM) का लंबे समय से इंतजार हो रहा था। इसमें कई मुद्दों पर फैसला होना था और जिस सबसे बड़े फैसले पर सबकी नजरें टिकी थीं, वो था आईपीएल 2022 से दो नई टीमों को जोड़कर टूर्नामेंट को 10 टीमों वाली लीग बनाना। गुरुवार को बैठक हुई और इससे जुड़े प्रस्ताव पर आखिरकार रजामंदी के बाद मुहर लग गई। 

कुछ खबरों के मुताबिक अगले साल यानी 2021 में नौ टीमों के आईपीएल को कराने पर विचार हो रहा था लेकिन आयोजन के लिए समय काफी कम है क्योंकि विस्तृत निविदा प्रक्रिया, मैचों की संख्या में इजाफे और विदेशी खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में सामंजस्य की जरूरत होगी जो काफी मुश्किलों से भरा काम होगा। अब 2022 में दो टीमों को जोड़ते हुए टूर्नामेंट को सीधे 10 टीमों वाला बना दिया जाएगा।

कहां से हो सकती हैं नई टीमें?

साल 2008 से शुरू हुई इस टी20 लीग में 2011 में दो नई टीमें- पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था, लेकिन एक साल बाद कोच्चि को हटा दिया गया। कुछ दिनों बाद पुणे की टीम भी लीग से हट गई।

अब 2022 से दो नई टीमें कहां से होंगी इस बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है लेकिन वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड हर राज्य से एक ही टीम शामिल करने का फैसला किया है।

इस लिहाज से महाराष्ट्र तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़ से नई टीमें नहीं आ सकती। इनके अलावा भारत में जो अन्य अंतर्राष्ट्रीय वेन्यू हैं उनमें अहमदाबाद, राजकोट, विशाखापट्टनम, कोच्चि/तिरुवनंतपुरम और लखनऊ नई फ्रेंचाइजियों की दावेदारी में सबसे आगे हैं।

उत्तर प्रदेश के क्रिकेट फैंस होंगे उत्साहित

गौरतलब है कि कुछ साल पहले भी जब आईपीएल में दो नई टीमें जोड़ने की तैयारी की गई थी, तब भी लखनऊ (उत्तर प्रदेश) का नाम काफी आगे था लेकिन बात नहीं बनी थी।

अब लखनऊ में एक विश्व स्तरीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भी मौजूद है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश के लोगों को राज्य की पहली आईपीएल टीम देखने को मिलेगी या नहीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर