IPL Player Records : कौन हैं सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले आईपीएल खिलाड़ी, यहां देखिए लिस्ट

क्रिकेट
Updated Mar 12, 2022 | 12:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL Records : टी-20 क्रिकेट को हमेशा से ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है क्योंकि यहां लंबे-लंबे छक्के देखने को मिलते हैं। आईपीएल का 15वां संस्करण भी 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस लीग के इतिहास पर नजर डालें तो वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल सबसे आक्रामक रहे हैं, जिनके नाम सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है।

chirs gayle
chirs gayle batting  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है
  • विंडीज बल्लेबाज अभी तक 142 मैचों में 357 छक्के जड़ चुके हैं
  • दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलयर्स ने 251 छक्के ठोके हैं

IPL Records : इंडियन प्रीमियर लीग में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो अभी तक कायम हैं और बड़े-बड़े बल्लेबाजों की पहुंच से दूर हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड इस लीग के इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगाने का है, जो वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके 42 वर्षीय गेल को टी-20 प्रारूप में दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। इसकी झलक उन्होंने आईपीएल में दिखाई भी है। खास बात यह है कि आईपीएल में उनके सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब अभी कोई भी नहीं है। एक नजर उन दिग्गज बल्लेबाजों पर, जिन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं। 

300 छक्के लगाने वाले गेल एकमात्र बल्लेबाज

क्रिस गेल ने आईपीएल में अभी तक 142 मैच खेले हैं और कुल 357 छक्के लगाए हैं। खास बात यह है कि वह आईपीएल इतिहास में 300 से ज्यादा छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। गेल ने आईपीएल में अभी तक 148.96 की स्ट्राइक रेट से 4965 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 31 अर्धशतक ठोके और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 175 रन है। आईपीएल में गेल कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स टीम के लिए खेल चुके हैं। इस साल क्रिस गेल ने अपना पंजीकरण नहीं कराया था, जिसकी वजह से वह आगामी आईपीएल में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।

251 छक्कों के साथ एबी दूसरे स्थान पर

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने आईपीएल- 2021 के बाद लीग से संन्यास ले लिया।  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके डिविलियर्स के नाम 184 मैचों में 251 छक्के दर्ज हैं। उन्होंने 151.68 की शानदार स्ट्राइक रेट से आईपीएल में 5162 रन ठोके हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 40 अर्धशतक लगाए। डिविलियर्स को 360 डिग्री बल्लेबाज का नाम दिया गया था, क्योंकि वह मैदान के चारों तरफ अजीबोगरीब तरीके से शॉट खेलते थे।

भारतीयों में रोहित शर्मा सबसे आगे

आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा सबसे ऊपर हैं। वह क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स के बाद इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। रोहित के नाम 213 मैचो में 227 छक्के हैं। उन्होंने एक शतक और 40 अर्धशतकों के साथ अभी तक 5611 रन बनाए हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 219 छक्कों के साथ चौथे और वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड 214 छक्कों संग पांचवें नंबर पर हैं। धोनी ने 220 मैचों में 23 अर्धशतकों के साथ 4746 रन बनाए हैं। वहीं, पोलार्ड ने 178 मैचों में 16 अर्धशतकों संग 3268 रन ठोके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर