जानिए कौन हैं अपनी बल्लेबाजी और खूबसूरती से क्रिकेट प्रेमियों के दिल जीतने वाली चार्ली डीन

Who is Charli Dean: जानिए कौन हैं भारतीय महिला टीम के खिलाफ इंग्लैंड को लॉर्ड्स वनडे में जीत के मुहाने पर लाने के बाद मांकडिंग के जरिए आउट होकर सुर्खियां बटोरने वाली 21 साल की ऑलराउंडर चार्ली डीन?

Charlotte-Ellen-Dean
चार्लेट-एलेन-डीन( साभार ECB)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड के लिए डेब्यू कर चुकी हैं 21 साल की चार्ली डीन
  • अबतक खेल चुकी हैं इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट, एक टी20 और 19 वनडे मैच
  • पिछले साल इंग्लैंड के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

लंदन: भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच शनिवार को लॉर्ड्स में खेला गया वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला हमेशा कई मायनों में यादगार बन गया। महिला क्रिकेट की सबसे सफल तेज गेंदबाजों में शुमार झूलन गोस्वामी ने अपना विदाई मैच लॉर्ड्स में खेला। जिस तरह मांकडिंग के नए नियमों के तहत दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड को जीत के करीब लाने वाले 21 साल की युवा खिलाड़ी को रन आउट करके मैच टीम इंडिया की झोली में डाल दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड के लाखों क्रिकेट प्रेमियों के दिल तोड़ दिए। 

जीत के मुहाने पर ले आईं थी डीन 
इसके बाद बहस क्रिकेट के नए नियम और खेल भावना को लेकर चल रही है। लेकिन 21 साल की युवा खिलाड़ी ने मुश्किल पिच पर दबाव में जो जज्बा दिखाया उसकी भी तारीफ हो रही है। चार्लेट डीन ने निचले क्रम में तीन छोटी लेकिन अहम साझेदारी करके इंग्लैंड की जीत की संभावनाओं को बरकरार रखा था। लेकिन जिस अंदाज में उन्होंने अपना विकेट गंवाया, वो लोगों को नागवार गुजरा। आउट होने के बाद डीन भावुक हो गईं और मैदान पर ही उनकी आंखों से आंसू निकल पड़े। जिसे रोक पाना उनके लिए मुश्किल था।

खेल और खूबसूरती दोनों से जीते दिल 
अगर भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में इंग्लैंड की जीत की संभावनाएं नहीं होती तो लोगों की प्रतिक्रियाएं भी इस तरह की नहीं होतीं। डीन ने 80 गेंद में 47 रन की पारी खेली और अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं। ऐसे में अब भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिल में चार्लेट डीन ने अपनी खूबसूरती के साथ-साथ खेल के जरिए भी लोगों के जगह में जगह बना ली है। हर कोई अब चार्लेट डीने के बारे में जानना चाहता है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2021 में किया था डेब्यू 
22 दिसंबर 2000 को इंग्लैंड के बर्टन ऑन ट्रेंट में जन्मीं चार्ली डीन का पूरा नाम चार्लेट एलेन डीन है। वो दाहिने हाथ से बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करती हैं। सितंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में 20 लाल की उम्र में डीन ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। पहली सीरीज में ही 10 विकेट चटकाकर वो अपनी छाप छोड़ने में सफल रही थीं। इसके बाद उन्हें जल्दी ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और टी20 डेब्यू का मौका साल 2022 की शुरुआत में मिल गया।

ऐसा रहा है अबतक करियर में प्रदर्शन 
अबतक खेले 1 टेस्ट में उन्होंने 2 विकेट लिए हैं। वहीं 12 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। अबतक खेले 19 मैच में उन्होंने 22.09 के औसत, 29 के स्ट्राइक रेट और 4.56 की इकोनॉमी के साथ कुल 32 विकेट हासिल किए हैं। तीन बार वो पारी में चार या उससे ज्यादा विकेट चटका चुकी हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन देकर 4 विकेट रहा है।  अबतक खेले 3 टी20 में उन्हें गेंदबाजी या बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर