विराट कोहली शानदार फॉर्म के बावजूद चौथे नंबर पर क्‍यों उतरे? बल्‍लेबाजी कोच ने बताई वजह

Vikram Rathour: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में चौथे क्रम पर आकर बल्‍लेबाजी की थी। इस पर बल्‍लेबाजी कोच ने सफाई दी है।

virat kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • विराट कोहली तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में चौथे क्रम पर बल्‍लेबाजी करने उतरे थे
  • विक्रम राठौड़ ने बताया कि कोहली तीसरे टी20 में चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने क्‍यों आए
  • कोहली ने 8 चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 77 रन की पारी खेली

अहमदाबाद: टीम इंडिया के बल्‍लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने खुलासा किया है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्‍तान विराट कोहली चौथे क्रम पर बल्‍लेबाजी करने क्‍यों आए थे। राठौड़ ने कहा कि टीम का ध्‍यान 2021 टी20 विश्‍व कप से पहले पहले प्रयोग पर है और कोहली को नीचे भेजना उस प्रक्रिया का हिस्‍सा था। 

इस प्रयोग का पूरी तरह परीक्षण नहीं हो पाया क्‍योंकि टीम इंडिया के शीर्ष क्रम ने इंग्‍लिश तेज गेंदबाजों के सामने सरेंडर कर दिया। विराट कोहली पांचवें ही ओवर में क्रीज पर आ गए थे। भारतीय कप्‍तान ने बेहतरीन बल्‍लेबाजी की और केवल 46 गेंदों में 8 चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 77 रन बनाए। कोहली की उम्‍दा पारी पर पानी फिर गया क्‍योंकि भारतीय टीम 155 रन के लक्ष्‍य की रक्षा नहीं कर पाई और 8 विकेट से मैच हार गई। 

मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में विक्रम राठौड़ ने बल्‍लेबाजी क्रम में बदलाव के बारे में बातें की और कहा कि विश्‍व कप के दौरान भी इसमें बदलाव हो सकता है। विक्रम राठौड़ ने कहा, 'कुछ भी लंबे समय के लिए नहीं है। हम बस प्रयोग कर रहे हैं। मेरे ख्‍याल से यह आखिरी सीरीज है और टी20 विश्‍व कप से पहले के कुछ टी20 मैच हैं। इसलिए हम कुछ प्रयोग करते हुए विकल्‍प आजमा रहे हैं। और हमें देखना है कि विराट कहां बल्‍लेबाजी करना चाहते हैं। वो ऐसे हैं, जो अपने अनुभव से किसी भी क्रम पर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं। हम विश्‍व कप के दौरान देखेंगे कि टीम को उनकी जरूरत कहां पड़ती है।'

भले ही विराट कोहली ने अधिकांश अपने करियर में नंबर-3 पर बल्‍लेबाजी की है, लेकिन इस मुकाबले से पहले वह 14 बार चौथे नंबर पर भी बल्‍लेबाजी कर चुके हैं। उन्‍होंने चौथे क्रम पर बल्‍लेबाजी करते हुए 42.20 की औसत और 144.52 के स्‍ट्राइक रेट से 422 रन बनाए हैं। 

अभी कुछ तय नहीं : राठौड़

विक्रम राठौड़ ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि भारतीय टीम भविष्‍य में भी प्रयोग की योजना अपनाएगी या नहीं। टीम प्रबंधन को अभी इस बारे में फैसला लेना है। राठौड़ ने कहा, 'अभी यह तय नहीं किया है कि आगे के मैचों में प्रयोग जारी रहता है या नहीं। मेरे ख्‍याल से कल इस बारे में चर्चा होगी और फिर हम देखेंगे कि इस समय किस चीज की जरूरत है।' बता दें कि मौजूदा पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में इंग्‍लैंड की टीम 2-1 की बढ़त पर है। सीरीज का चौथा मुकाबला गुरुवार को खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर