Mithali and Jhulan : क्या पूरा होगा मिताली और झूलन का विश्व कप चैंपियन बनने का सपना या निराशा के साथ होगा करियर का अंत

क्रिकेट
Updated Mar 03, 2022 | 19:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Mithali raj and Jhulan Goswami: हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह करियर में एक बार जरूर विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा बने और उसके नाम के आगे चैंपियन का तमगा लगे। भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज और पेसर झूलन गोस्वामी का भी सपना है कि वह विश्व कप जीतें और इतिहास में अपना नाम दर्ज कराएं।

mithali raj and Jhulan Goswami
मिताली राज और झूलन गोस्वामी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मिताली राज और झूलन गोस्वामी दोनों हैं 39 साल की
  • इस आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद मिताली और झूलन ले सकती हैं क्रिकेट से संन्यास
  • मिताली की कप्तानी में भारतीय टीम पिछली बार फाइनल में पहुंचकर खिताब से चूक गई थी

Mithali Raj and Jhulan Goswami: आईसीसी वनडे विश्व कप का आगाज 04 मार्च से न्यूजीलैंड की मेजबानी में होने जा रहा है। यह विश्व कप भारतीय टीम की दिग्गज कप्तान मिताली राज और अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के लिए बेहद खास है। दोनों ही खिलाड़ी उम्र के 39वें पड़ाव पर पहुंच गई हैं और माना जा रहा है कि यह दोनों के करियर का आखिरी विश्व कप होगा। इस विश्व के बाद दोनों खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकती हैं। ऐेसे में मिताली और झूलन के पास विश्व कप खिताब जीतने और अपना सपना पूरा करने का यह आखिरी मौका है।

2005 और 2017 में सपना पूरा होते-होते रह गया था

ऐसा नहीं है कि मिताली और झूलन को विश्व कप जीतने का मौका नहीं मिला। दरअसल, भारतीय टीम दो बार 2005 और फिर 2017 में विश्व कप के फाइनल तक पहुंची, लेकिन दोनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा। 2005 का विश्व कप दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में ही खेला गया था। भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ।

फाइनल में हारी थी इंडिया

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 215 रन का स्कोर बनाया। लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 46 ओवर में 117 रन बनाकर सिमट गई। इसके बाद, भारतीय टीम दूसरी बार 2017 में इंग्लैंड की सरजमीं पर खेले गए विश्व कप के फाइनल में पहुंची। यहां उसे मेजबान इंग्लैंड ने हराया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 228 रन बनाए। लेकिन भारतीय टीम 48.4 ओवर में 219 रन बनाकर आउट हो गई और उसका खिताब जीतने का सपना टूट गया।

दमदार रहा है विश्व कप में प्रदर्शन

मिताली और झूलन का विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है और दोनों के नाम भारत की ओर से सर्वाधिक रन और विकेट लेने का रिकॉर्ड है। मिताली ने विश्व कप में कुल 31 मैच खेले हैं और 54.23 की बेहद शानदार औसत के साथ 1,139 रन बनाए हैं। इस दौरान मिताली ने 02 शतक और 09 अर्धशतक लगाए। विश्व कप में मिताली का सर्वाधिक स्कोर 109 रन है। वह विश्व में सर्वाधिक रन बनाने वाली दुनिया की शीर्ष पांच बल्लेबाजों में पांचवें नंबर पर हैं। वहीं, झूलन के नाम विश्व कप में 28 मैचों में 36 विकेट हैं।

दोनों का है छठा वर्ल्ड कप 

बता दें, मिताली राज और झूलन गोस्वामी भारत की ओर से सबसे अधिक वर्ल्ड कप कप खेलने वाली खिलाड़ी हैं। दोनों ही खिलाडियों का यह वनडे का छठा वर्ल्ड कप होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर