WTC Points Table: भारत-इंग्लैंड का पहला टेस्ट होने के बाद ऐसी है चैंपियनशिप की अंक तालिका

ICC World Test Championship Points Table: भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट होने के बाद चैंपियनशिप की अंक तालिका का खाता खुल गया है।

World Test Championship Points Table
भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • दूसरी टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज हो गया है
  • चैंपियनशिप के पहले मैच भारत-इंग्लैंड में भिड़े
  • भारत और इंग्लैंड का पहला टेस्ट ड्रॉ पर छूटा

नॉटिंघम: भारत और इंग्लैंड पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में आमने-सामने हैं। दोनों टीमों के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला गया पहला मैच ड्रॉ हो गया। इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट की शतकीय पारी की  बदौलत भारत के सामने 209 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारत ने चौथे दिन तक एक विकेट गंवाकर 52 रन जुटाए। भारत को पांचवें और आखिरी दिन जीत के लिए 157 रन की जरूरत थी लेकिन बारिश की वजह से रविवार को कोई नतीजा नहीं निकल सका। इस मैच के साथ ही आईसीसी की दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का आगाज हो गया है। 

टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र में हर टीम कुल छह सीरीज खेलेगी। तीन घरेलू मैदान पर और बाकी विदेश में खेली जाएंगी। सिर्फ एशेज और इंग्लैंड-भारत टेस्ट सीरीज ही पांच मैचों की होंगी जबकि अन्य टीम दो या तीन मैचों की सीरीज में खेलेंगी। वहीं, एकमात्र अपवाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज है, जिसमें चार मैच होंगे। दूसरे डब्ल्यूटीसी में सबसे अहम बदलवा प्वाइंट्स सिस्टम में किया गया है। अब हर टीम को जीतने पर 12 अंक, टाई पर 6 अंक, ड्रॉ पर चार अंक मिलेंगी। पिछली सीजन में प्रत्येक सीरीज को 120 अंक में बांटा गया था।

ऐसी है चैंपियनशिप की अंक तालिका

भारत और इंग्लैंड का पहला टेस्ट ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को अंक बांटने पर बाध्य होना पड़ा है। भारत और इंग्लैंड को 4-4 अंक मिले हैं। अभी भारतीय टीम अंक तालिका में टॉप पर है और इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा कि अगर बारिश ना होती तो भारतीय टीम जीत के लिए खेलती। उन्होंने कहा, 'पांचवें दिन हमें पता था कि हमारे पास मौका है। हम निश्चित तौर पर महसूस कर रहे थे कि हम अपने खेल के शीर्ष पर हैं।' 

बता दें कि पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप समापन इसी साल जून में हुआ है। डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीम टक्कर हुई थी। यह खिताबी मुकाबला न्यूजीलैंड ने 8 विकेट अपने नाम किया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर