गोलगप्‍पे बेचने वाले से करोड़पति बने यशस्‍वी ने किया ऑलराउंड प्रदर्शन, भारत ने किया सीरीज पर कब्‍जा

क्रिकेट
Updated Dec 28, 2019 | 23:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Yashaswi Jaiswal all round performance: यशस्‍वी जायसवाल का जल्‍वा देखने को मिला। जायसवाल ने चार विकेट चटकाए और उम्‍दा बात यह रही कि उन्‍होंने सभी विकेट बोल्‍ड किए।

yashaswi jaiswal
यशस्‍वी जायसवाल 
मुख्य बातें
  • यशस्‍वी जायसवाल के ऑलराउंड प्रदर्शन से भारत ने दूसरा वनडे जीता
  • भारतीय अंडर-19 टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की
  • जायसवाल को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

ईस्‍ट लंदन: फर्श से अर्श तक का सफर देखने वाले युवा क्रिकेटर यशस्‍वी जायसवाल (4 विकेट और 89*) के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत भारतीय अंडर-19 टीम ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम को दूसरे वनडे में 202 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से मात दी। ईस्‍ट लंदन में खेले गए दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और उसकी पूरी टीम 29.5 ओवर में 119 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारतीय टीम ने केवल 16.2 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। जायसवाल को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारतीय टीम के कप्‍तान प्रियम गर्ग ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। भारतीय गेंदबाजों ने अपने कप्‍तान के फैसले को एकदम सही साबित किया और प्रोटियाज टीम को सस्‍ते में समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत आकाश सिंह ने बिगाड़ी। उन्‍होंने दोनों ओपनर्स लेवर्ट मांजे (7) और एंड्रयू लाउ (24) को अपना शिकार बनाया। भारतीय गेंदबाजों की सबसे अच्‍छी बात यह रही कि उसने प्रोटियाज टीम के बल्‍लेबाजों को क्रीज पर जमने का ज्‍यादा मौका नहीं दिया और नियमित अंतराल में विकेट निकाले।

रवि बिश्‍नोई ने ल्‍यूक बियूफोर्ट (12) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। फिर बाएं हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर ने अपनी फिरकी का जादू चलाया और दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर जोनाथन बर्ड (25) व टाइरीस कारेल्‍से को अपना शिकार किया। अथर्व ने बर्ड को क्‍लीन बोल्‍ड किया जबकि कारेल्‍से को खाता भी नहीं खोलने दिया और हेगड़े के हाथों कैच आउट करा दिया। बिश्‍नोई ने जैक लीस (5) को क्‍लीन बोल्‍ड करके प्रोटियाज टीम को छठा झटका दिया।

जायसवाल ने बिखेरा जादू

यहां से यशस्‍वी जायसवाल का जल्‍वा देखने को मिला। जायसवाल ने चार विकेट चटकाए और उम्‍दा बात यह रही कि उन्‍होंने सभी विकेट बोल्‍ड किए। जायसवाल ने दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान खान्‍या कोटानी (13) को अपना पहला शिकार बनाया। इसके बाद उन्‍होंने मेर्रिक ब्रेट (7), मोंडली खुमालो (1) और ओडिरीले मोडीमोकोआने को क्‍लीन बोल्‍ड करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। भारत की तरफ से जायसवाल ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। आकाश सिंह, अर्थव अंकोलेकर और रवि बिश्‍नोई को दो-दो विकेट चटकाए।

बेमिसाल जायसवाल

120 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को यशस्‍वी जायसवाल ने जीत दिलाई। हालांकि, भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। कप्‍तान प्रियम गर्ग बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। उन्‍हें ब्रेट ने बर्ड के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद खुमालो ने शाश्‍वत रावत (2) को कारेल्‍से के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। यशस्‍वी जायसवाल पर गिरते विकेटों का कोई असर नहीं हुआ और उन्‍होंने अपने आक्रामक शॉट खेलना जारी रखे। 

जायसवाल को ध्रुव जोरेल (26*) का अच्‍छा साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 114 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। जायसवाल ने केवल 56 गेंदों में 14 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 89 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खुमालो और ब्रेट को एक-एक विकेट मिला।

आईपीएल में लगी गोलगप्‍पे बेचने वाले की लॉटरी

पिता कभी कभी कुछ पैसे भेज देते थे इससे खर्च पूरा नहीं होता था इसलिए उन्होंने हर साल रामलीला के दौरान गोलगप्पे बेचने पड़े। गोलगप्पे बेचने के दौरान वो ये सोचते कि उनके साथ क्रिकेट खेलने वाला कोई साथी वहा न आ जाए। लेकिन ऐसा कई बार हुआ और उसे पानीपूरी बेचने में शर्मिंदगी महसूस हुई। आजाद मैदान के टेंट में लाइट नहीं थी और वहां रोटी बनाने की जिम्मेदारी उनकी ही थी। ऐसे में हर रात मोमबत्ती की रोशनी और गर्मी में गुजरती थी। अब यशस्‍वी जायसवाल के दिन बदल चुके हैं। भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में धमाल मचाने वाले यशस्वी जायसवाल का आधार मूल्य कुल 20 लाख रुपये था लेकिन उनको 12 गुणा रकम में खरीदा गया। यशस्वी को राजस्थान रॉयल्स ने 2.40 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर