LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

IND vs SA 1st Test Day 2 Highlights: बारिश के कारण दूसरे दिन के खेल पर फिरा पानी, एक गेंद भी नहीं फेंकी गई

India vs South Africa (IND vs SA) 1st Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन बारिश ने जमकर खलल डाला। सोमवार को बिना गेंद फेंकीे ही खेल रद्द कर दिया गया।

India vs South Africa Test Live Cricket Score
India vs South Africa Test Live Cricket Score

India vs South Africa (IND vs SA) 1st Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमों की सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में आमने-सामने है। रविवार को पहले दिन मौसम ने कोई खलाल नहीं डाला, लेकिन दूसरे दिन बारिश विलेन बन गई। सोमवार को बारिश के कारण एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सकी और दिन का खेल रद्द कर दिया गया। बता दें कि ओपनर केएल राहुल के शतक के दम पर भारतीय टीम ने पहली पारी में दबदबा बना रखा है। भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने के बाद पहले दिन 3 विकेट गंवाकर 272 रन बनाए थे। राहुल 122 जबकि अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद हैं।

भारत को मिली शानदार शुरुआत

इससे राहुल ने रविवार को मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की। मयंक 123 गेंदों में 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनके बाद  भारत को दूसरे झटका अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के तौर पर लगाए। पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल सके। राहुल ने तीसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ अहम साझेदारी की। दोनों ने 82 रन जोड़े। कोहली ने 94 गेंदों में 25 रन की पारी खेली। 

गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने छोड़ी छाप

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिच पर घास होने के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के हावी होने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने सभी अरमानों पर पानी फेर दिया। मेहमान बल्लेबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने अनुकूल हालात में सटीक लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी नहीं कर सके। हालांकि, तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी पहले दिन अफनी छाप छोड़ने में सफल रहे। उन्होंने शुरुआती तीनों विकेट अपनी झोली में डाले।

IND vs SA 1st Test Day 2 LIVE Full Scorecard: Watch here

भारत-दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर ड्यूसेन, तेम्ब बावुमा, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

Dec 27, 2021  |  05:56 PM (IST)
दूसरे दिन का खेल बारिश से धुला

बारिश और तूफान के कारण भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन सोमवार को यहां खेल नहीं हो पाया। सुबह से ही रुक रुक कर बारिश होती रही जिसके बाद अंपायरों ने स्थानीय समयानुसार एक बजकर 55 मिनट पर दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की। मंगलवार को खेल आधा घंटा पहले शुरू होगा।

Dec 27, 2021  |  04:37 PM (IST)
सेंचुरियन में फिर बूंदाबांदी शुरू

बारिश कुछ देर के लिए रुक रही और दोबारा शुरू हो जा रही है। सेंचुरियन में एक बार फिर बूंदाबांदी हो रही है। ऐसे में दूसरे सत्र के भी धुलने के आसार हैं।

Dec 27, 2021  |  03:57 PM (IST)
बारिश रुकी, कुछ देर में अंपायर करेंगे निरीक्षण

फिलहाल बारिश रुक गई है और धूप खिल गई हैं। पिच पर से कवर हटा दिए गए हैं। अंपायर कुछ देर में निरीक्षण करेंगे।

Dec 27, 2021  |  03:05 PM (IST)
बारिश ने एक बार फिर डाला खलल

तीन बजे अंपायर को निरीक्षण करना था, लेकिन बारिश ने एक बार फिर खलल डाल दिया है। मैदान के एक बड़े हिस्से को कवर से ढक दिया गया है। पहले सत्र पुरी तरह धुल चुका है।

Dec 27, 2021  |  02:54 PM (IST)
अंपायर तीन बजे करेंगे निरीक्षण 

भारतीय समय के मुताबिक अंपायर तीन बजे परिस्थितियों का निरीक्षण करेंगे, जिसके बाद दूसरे दिन के खेल को लेकर स्थिति साफ सकेगी। अंपायरों ने लंच ब्रेक को आधे घंटे पहले लेने का निर्णय किया है।

Dec 27, 2021  |  02:27 PM (IST)
आउटफील्ड गीली होने के कारण खेल शुरू होने में देरी

बारिश रुक गई है। आउटफील्ड गीली होने के कारण खेल शुरू होने में देरी हो रही है। हालांकि अभी अंपायरों के द्वारा किसी भी तरह के निरीक्षण करने का जिक्र नहीं हुआ है।

Dec 27, 2021  |  01:38 PM (IST)
बारिश के कारण खेल शुरू होने में देरी

बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल समय पर शुरू नहीं हो सका है। कुछ देर पहले बारिश रुक गई थी और मैदान सुखाने काम किया जा रहा था, लेकिन दोबारा से बूंदाबांदी होने लगी।

Dec 27, 2021  |  01:09 PM (IST)
राहुल-मयंक ये कारनामा करने वाली पहली एशियाई जोड़ी

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने रविवार को रिकॉर्ड पार्टनरशिप की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े। राहुल-मयंक दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज के पहले दिन 100 रन की साझेदारी करने वाली पहली एशियाई ओपनिंग जोड़ी बनने का कारनामा अंजाम दिया।

Dec 27, 2021  |  12:46 PM (IST)
ज्यादा से ज्यादा रन जुटाने की फिराक में भारत

मयंक अग्रवाल से जब पहले दिन का खेल पूरा होने के बाद पूछा गया कि भारत के लिए आदर्श स्कोर क्या होगा तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, 'हम ज्यादा से ज्यादा रन जुटाना चाहते हैं ताकि खुद को अच्छी स्थिति में पहुंचा सकें। कल पहला घंटा अहम होगा। अगर हम इसमें अच्छा करते हैं तो हम दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बना सकते हैं।'

Dec 27, 2021  |  12:28 PM (IST)
ओवरऑल आंकड़ों में कांटे की टक्कर

दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल टेस्ट मुकाबलों की बात करें तो कड़ी टक्कर देखने को मिली है। भारत ने 39 टेस्ट मैचों में से 14 जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने  15 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम ने अपने 14 में से 11 मैच घरेलू मैदान पर जीते। 

Dec 27, 2021  |  12:25 PM (IST)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका में सिर्फ 3 टेस्ट जीते

भारत ने साल 1992 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। 29 साल में भारत ने अफ्रीकी सरजमीं पर 20 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से सिर्फ तीन मैचों में विजय नसीब हो सकी है। टीम इंडिया को 10 मैचों में भारतीय टीम को हार मिली जबकि 7 मैच बराबरी पर छूटे।

Dec 27, 2021  |  12:24 PM (IST)
भारत ने द. अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में भारतीय टीम की निगाह दक्षिण अफ्रीका में पहले टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने पर होंगी। हालांकि, मेहमान टीम सीमित ओवर सीरीज में सफलता हासिल करने में कामयाब रही है।