LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

IND vs WI, 2nd T20I Highlights: ओबेड मैकॉय के सामने टीम इंडिया का सरेंडर, विंडीज ने 1-1 से बराबर की सीरीज

IND vs WI, 2nd T20I, Highlights: ओबेड मैकॉय (17/6) की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम ने सरेंडर कर दिया और पूरी टीम केवल 138 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 4 गेंदें शेष रहते हुए 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इसी के साथ वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। सीरीज का तीसरा मैच मंगलवार को खेला जाएगा।

IND vs WI 2nd T20 Live Score
IND vs WI 2nd T20 Live Score

IND vs WI, 2nd T20I, Highlights: ओबेड मैकॉय (17/6) की धारदार गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्‍लेबाजों की एक नहीं चली और दूसरे टी20 इंटरनेशनल में रोहित ब्रिगेड 19.4  ओवर में 138 रन पर ढेर हो गई। यह पहला मौका रहा जब वेस्‍टइंडीज ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम को ऑलआउट किया। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 19.2 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इसी के साथ निकोलस पूरन के नेतृत्‍व वाली वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। सीरीज का तीसरा मुकाबला मंगलवार को सेंट किट्स स्थित बासेटेरे में वॉर्नर पार्क पर खेला जाएगा।

वेस्‍टइंडीज की पारी का हाल

139 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज को ब्रेंडन किंग (68) और काइल मेयर्स (8) ने 46 रन की साझेदारी करके दमदार शुरूआत दिलाई। मेयर्स संघर्ष करते दिखे जबकि किंग ने आक्रामक शॉट्स खेले। हार्दिक पांड्या ने मेयर्स को अश्विन के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। यहां से किंग ने कप्‍तान निकोलस पूरन (14) के साथ दूसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़े। अश्विन ने पूरन को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को दूसरा झटका दिया।

शिमरोन हेटमायर (6) भी कुछ खास नहीं कर सके और रवींद्र जडेजा ने अपनी गेंद पर उनका कैच लपका। किंग ने डेवोन थॉमस (31*) के साथ टीम को 100 रन के पार लगाया। इस बीच उन्‍होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। आवेश खान ने किंग को बोल्‍ड करके उनकी पारी का अंत किया। किंग ने 52 गेंदों में 8 चौके और दो छक्‍के की मदद से 68 रन बनाए। 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने रोवमैन पॉवेल (5) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। मगर थॉमस एक छोर पर डटे रहे और वेस्‍टइंडीज को जीत दिलाकर ही दम लिया।

डेवोन थॉमस ने 19 गेंदों में एक चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 31 रन बनाए। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह, आवेश खान, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला। 

मैकॉय की आंधी में उड़ी टीम इंडिया

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारत की शुरूआत बेहद खराब रही। रोहित शर्मा को मैकॉय ने पारी की पहली ही गेंद पर हुसैन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। सूर्यकुमार यादव (11) एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मैकॉय ने थॉमस के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया। श्रेयस अय्यर (10) का टी20 में संघर्ष जारी रहा। अल्‍जारी जोसेफ ने अय्यर को थॉमस के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। भारत ने 40 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।

ऋषभ पंत (24) से उम्‍मीद थी कि बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन हुसैन की गेंद पर मिडविकेट में स्मिथ को कैच थमाकर वो डगआउट लौट गए। यहां से हार्दिक पांड्या (31) और रवींद्र जडेजा (27) ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े और भारत को 100 रन के पार लगाया। होल्‍डर ने पांड्या को स्मिथ के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया।

इसके बाद मैकॉय ने अपना जलवा बिखेरा। उन्‍होंने रवींद्र जडेजा को पॉवेल के हाथों कैच आउट कराया। फिर दिनेश कार्तिक (7) को जोसेफ के हाथों कैच आउट कराया और रविचंद्रन अश्विन (10) व भुवनेश्‍वर कुमार (1) के शिकार किए। जेसन होल्‍डर ने आवेश खान (8) को बोल्‍ड करके भारत को ऑलआउट किया। ओबेड मैकॉय ने 4 ओवर में एक मेडन सहित 17 रन देकर छह विकेट लिए। जेसन होल्‍डर को दो विकेट मिले। अल्‍जारी जोसेफ और अकील हुसैन के खाते में एक-एक विकेट आया। 

टॉस का बॉस

बता दें कि वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। वेस्‍टइंडीज ने अपनी प्‍लेइंग 11 में दो बदलाव किए जबकि भारत ने भी एक परिवर्तन किया। वेस्‍टइंडीज ने कीमो पॉल और शामराह ब्रूक्‍स को बाहर करके डेवोन थॉमस और ब्रेंडन किंग को शामिल किया। वहीं भारत ने रवि बिश्‍नोई की जगह आवेश खान को शामिल किया।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, अर्शदीप सिंह और आवेश खान।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), काइल मेयर्स, ब्रैंडन किंग, रोवमन पॉवेल, शिमरोन हेटमायर, डेवोन थॉमस, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, ओडीन स्मिथ, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, ओबेड मैककॉय।

Aug 01, 2022  |  10:48 PM (IST)
टॉस गंवाने के बाद क्या बोले रोहित?

टॉस गंवाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि जिस तरह से हमने पहला मैच खेला, वो हमारे लिए काफी अच्छा था। हम अपनी योजनाओं पर टिके रहे और वास्तव में अच्छी तरह से क्रियान्वित किया। यह हमारे लिए एक और मौका है और हम वही दोहराना चाहते हैं, जो हमने पहले मैच में किया था। 

Aug 01, 2022  |  10:39 PM (IST)
वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया है। विंडीज के कप्तान पूरन ने कहा कि हमारे गेंदबाजी करेंगे। विकेट अच्छा दिख रहा है और हम अपने अनुभव का इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे। हम पिछले गेम को भूलकर अपनी प्रक्रिया में विश्वास करना चाहते हैं और अपनी योजनाओं पर अमल करना चाहते हैं। 

Aug 01, 2022  |  10:32 PM (IST)
अब 11 बजे से खेला जाएगा मुकाबला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दूसरे टी20 मैच का समय आगे बढ़ गया है। अब दोनों टीमों की भिड़ंत 10 बजे नहीं बल्कि 11 बजे से होगी।

Aug 01, 2022  |  09:35 PM (IST)
हार्दिक पांड्या पचासे के करीब

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टी20 अंतरराष्ट्रीय में 50 विकेट लेने के नजदीक हैं। उन्होंने दो विकेट की जरूरत है।

Aug 01, 2022  |  09:22 PM (IST)
तीस हजारी बनने वाले हैं हेटमायर

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर (2965) सभी प्रारूपों में 3000 रन तक पहुंचने के करीब हैं। उन्हें इसके लिए 35 रन की जरूरत है।

Aug 01, 2022  |  09:07 PM (IST)
चौकों के सैकड़े के नजदीक पूरन

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन को टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 चौकों का आंकड़ा छूने के लिए पांच चौकों की आवश्यकता है।

Aug 01, 2022  |  08:49 PM (IST)
दो घंटे देर से शुरू होगा मैच

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच दो घंटे देर से शुरू होगा, क्योंकि टीम का सामान देर से पहुंचा। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने बयान में कहा, ''क्रिकेट वेस्टइंडीज के नियंत्रण के बाहर की परिस्थितियों के कारण त्रिनिदाद से टीम का महत्वपूर्ण सामान सेंट कीट्स आने में काफी विलंब हुआ है। नतीजतन, आज दूसरा टी20 मैच दोपहर साढ़े 12 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10 बजे) शुरू होगा।'' इससे पहले, मैच भारतीय समयानुसार आठ बजे शुरू होना था। 

Aug 01, 2022  |  08:44 PM (IST)
India vs West Indies Head To Head

भारत का टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ पलड़ा भारी है। भारत और वेस्‍टइंडीज की कुल 21 टी20 इंटरनेशनल मैच में भिड़ंत हुई है। भारत ने 14 जबकि वेस्‍टइंडीज ने सिर्फ 6 मैच में जीत दर्ज की। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

Aug 01, 2022  |  08:37 PM (IST)
विकेटों के पचासे के करीब जडेजा

स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (49) टी20 अंतरराष्ट्रीय में 50 विकेट का आंकड़ा छूने से महज एक शिकार दूर हैं।

Aug 01, 2022  |  08:31 PM (IST)
रोहित को इसलिए चाहिए 35 रन

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (3443) को टी20 अंतरराष्ट्रीय में 3500 रन पूरे करने के लिए 57 रन की दरकार है।