टीम इंडिया के लिए 'लकी चार्म' है ये खिलाड़ी, अख्‍तर ने की थी एमएस धोनी से तुलना

Lucky charm of Team India: यह खिलाड़ी प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा रहा तो टीम इंडिया ने लगातार 19 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते। शोएब अख्‍तर ने इस बल्‍लेबाज को एमएस धोनी का विकल्‍प करार दिया था।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत ने न्‍यूजीलैंड का पांच मैचों की सीरीज में 5-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • मनीष पांडे ने वेलिंगटन में जमाया था साहसी अर्धशतक
  • पांडे के प्‍लेइंग इलेवन में रहते भारतीय टीम लगातार 19 टी20 आई मैच जीत चुकी है

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड में इतिहास रच दिया। भारत ने रविवार को न्‍यूजीलैंड को पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 7 रन से मात देकर पांच मैचों की सीरीज में मेजबान टीम का 5-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। माउंट मॉनगनुई में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 163 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 156 रन बना सकी थी। भारत दुनिया का पहला देश बना, जिसने पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 5-0 के अंतर से जीती। विराट कोहली न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बने। 

टीम इंडिया की जीत में ये खिलाड़ी 'लकी चार्म' बनकर उभरा। यह बल्‍लेबाज भारतीय टीम के लिए इसलिए लकी साबित हुआ क्‍योंकि टी20 इंटरनेशनल मैचों में इस क्रिकेटर का रिकॉर्ड बेमिसाल है। इस बल्‍लेबाज के प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होने से टीम इंडिया 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में विजयी रही है। जी हां, यह खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए बेहद लकी है कि जिन 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में यह खिलाड़ी प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा रहा, 'मेन इन ब्‍ल्‍यू' जीत दर्ज करने में कामयाब रही। उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्‍तान के पूर्व दिग्‍गज तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने इस बल्‍लेबाज की तुलना महान एमएस धोनी से की थी। अख्‍तर ने कहा था कि टीम इंडिया को एमएस धोनी का विकल्‍प मिल गया है।

हम बात कर रहे हैं मनीष पांडे की, जो भारतीय टीम के लिए लकी चार्म बन चुके हैं। मनीष पांडे के प्‍लेइंग इलेवन में रहने से भारतीय टीम ने लगातार 19 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। पिछले कुछ समय में जब-जब भारतीय टीम को टी20 इंटरनेशनल में शिकस्‍त झेलनी पड़ी, उस मैच में पांडे प्‍लेइंग इलेवन में शामिल नहीं थे। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच संपन्‍न पांच मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में यह विजयी रथ टूटने की कगार पर नजर आ रहा था।

न्‍यूजीलैंड पलट देता बाजी, पांडे जी छा गए

वेलिंगटन में खेले गए चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड का पलड़ा भारी नजर आ रहा था। भारतीय टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवा रही थी। तब मनीष पांडे ने साहसिक अर्धशतक जमाया और टीम इंडिया को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। पांडे ने पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के साथ मिलकर 78 रन जोड़े और टीम को 165 रन के स्‍कोर पर पहुंचाया। पांडे ने 36 गेंदों में तीन चौके की मदद से पचासा पूरा किया था। मेहमान टीम ने फिर सुपर ओवर में जाकर मुकाबला जीता।

अख्‍तर ने क्‍या कहा था

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने आखिरकार अपना अगला महेंद्र सिंह धोनी को ढूंढ लिया है। अख्तर को यकीन के है कि ये खिलाड़ी धोनी की जगह बल्लेबाज क्रम में पूरी तरह फिट हो सकता है। अख्तर ने मनीष को लेकर ही दावा किया है कि वह धोनी की जगह बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।

अख्तर ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर कहा कि मुझे लग रहा है कि हिंदुस्तान को आखिर एमएस धोनी का रिप्लेसमेंट मिल गया है। भारत ने पांडे को धोनी की जगह फिट किया है। श्रेयस अय्यर भी एक शानदार खिलाड़ी हैं और वह भारत की बल्लेबाजी में गहराई लाते है। अख्तर ने कहा कि इन खिलाड़ियों ने आईपीएल में काफी खेला है। उन्हें पता है कि दबाव में कैसे संभालना है। वे बड़े नामों की परवाह नहीं करते हैं और इसलिए महत्वपूर्ण पारी खेल रहे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर