India vs New Zealand: ऑकलैंड में रन की बारिश के बीच भारत और न्‍यूजीलैंड के साथ पहली बार हुआ कुछ ऐसा

India vs New Zealand, 1st T20i: न्‍यूजीलैंड ने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत के सामने 204 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा है। तीन कीवी बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए।

three players score half centuries against india
भारत के खिलाफ न्‍यूजीलैंड के तीन बल्‍लेबाजों ने जमाए अर्धशतक 
मुख्य बातें
  • न्‍यूजीलैंड ने भारत को दिया 204 रन का लक्ष्‍य
  • न्‍यूजीलैंड के तीन बल्‍लेबाजों ने जमाए अर्धशतक
  • भारत के खिलाफ यह पहला मौका है जब तीन बल्‍लेबाजों ने एक पारी में अर्धशतक जमाए हो

ऑकलैंड: न्‍यूजीलैंड ने शुक्रवार को पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के पहले मुकाबले में शानदार बल्‍लेबाजी का नमूना पेश किया और भारत के सामने 204 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। ऑकलैंड के ईडन गार्डन पर भारत द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के न्‍यौते को न्‍यूजीलैंड ने स्‍वीकार किया और निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 203 रन बनाए। कीवी टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाने में कॉलिन मुनरो (59), कप्‍तान केन विलियमसन (51) और रॉस टेलर (54*) ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। इसी के साथ भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 क्रिकेट इतिहास में एक खास आंकड़ा दर्ज हो गया। 

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है जब एक ही पारी में तीन बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए हो। वैसे, विश्‍व स्‍तर पर देखा जाए तो दो पूर्ण सदस्‍य टीमों के बीच मुकाबले में यह पांचवां मौका है, जब टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में तीन बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए हो।

बता दें कि इस रिकॉर्ड की शुरुआत टीम इंडिया ने ही की थी। 2007 वर्ल्‍ड टी20 में इंग्‍लैंड के खिलाफ डरबन में खेले गए मुकाबले में तीन भारतीय बल्‍लेबाजों ने एक पारी में अर्धशतक जमाए थे। तब गौतम गंभीर (58), वीरेंद्र सहवाग (68) और युवराज सिंह (58) ने पचासे जड़े थे। फिर अगले 7 साल तक कोई टीम यह कमाल नहीं कर सकी। 2016 में दक्षिण अफ्रीका के तीन बल्‍लेबाजों ने इंग्‍लैंड के खिलाफ मुंबई में यह कमाल किया। तब प्रोटियाज की तरफ से हाशिम अमला (58), क्विंटन डी कॉक (52) और जेपी डुमनिी (54*) ने अर्धशतक जमाए थे।

तीन साल के बाद यानी 2019 में दो मैचों में देखने को मिला जब टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में तीन बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए। सबसे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के तीन बल्‍लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ एडिलेड में खेले गए मुकाबले में यह कमाल किया। तब आरोन फिंच (64), डेविड वॉर्नर (100*) और ग्‍लेन मैक्‍सवेल (62) ने उम्‍दा पारियां खेलीं। इसके बाद भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर यह कारनामा दोहराया। भारत की तरफ से तब रोहित शर्मा (71), केएल राहुल (91) और कप्‍तान विराट कोहली (70*) ने अर्धशतकीय पारियां खेली थी।

टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में तीन बल्‍लेबाजों द्वारा जमाए अर्धशतक के मौके:

# भारत बनाम इंग्‍लैंड, डरबन, 2007
# दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्‍लैंड, मुंबई, 2016
# ऑस्‍ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, एडिलेड, 2019
# भारत बनाम वेस्‍टइंडीज, मुंबई, 2019
# न्‍यूजीलैंड बनाम भारत, ऑकलैंड, 2020*

इस लिस्‍ट में वहीं टीमें मौजूद हैं, जो आईसीसी के पूर्ण सदस्‍यों देशों में शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर