NZ vs IND: रॉस टेलर ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, ये कमाल करने वाले बने क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी

Ross Taylor plays his 100th Test Match: न्‍यूजीलैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज रॉस टेलर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 या ज्‍यादा मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।

ross taylor
रॉस टेलर 
मुख्य बातें
  • रॉस टेलर आज अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेल रहे हैं
  • टेलर तीनों प्रारूपों में 100 या ज्‍यादा मैच खेलने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर बने
  • टेलर 100 टेस्‍ट खेलने वाले न्‍यूजीलैंड के चौथे क्रिकेटर बने

वेलिंगटन: न्‍यूजीलैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज रॉस टेलर ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ वेलिंगटन में शुरू हुए पहले टेस्‍ट में इतिहास रच दिया। टेलर दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्‍ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में 100 या ज्‍यादा मैच खेले। टेलर शुक्रवार को वेलिंगटन में भारत के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का 100वां टेस्‍ट खेल रहे हैं। इसी के साथ उनके नाम यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

टेलर 100 टेस्‍ट खेलने वाले न्‍यूजीलैंड के चौथे क्रिकेटर बने। उनसे पहले पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग, ब्रेंडन मैकुलम और डेनियल विटोरी यह आंकड़ा पार कर चुके हैं। बता दें कि टेलर टेस्‍ट और वनडे में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। वह केन विलियमसन के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले कीवी बल्‍लेबाज हैं। टेलर ने वनडे और टेस्‍ट में क्रमश: 8570 और 7174 रन बनाए हैं।

भारत के खिलाफ डबल 100

रॉस टेलर ने भारत के खिलाफ दो प्रारूपों के 100 मैच का आंकड़ा पार किया। उन्‍होंने हाल ही में संपन्‍न पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के पांचवें व अंतिम मुकाबले में अपने करियर का 100वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। अब वेलिंगटन में आज टेलर ने अपने टेस्‍ट मैचों का भी शतक पूरा किया। बता दें कि टेलर ने 8 नवंबर 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। 

टेलर का करियर

35 साल के टेलर ने 1 मार्च 2006 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नेपियर में वनडे डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक 231 वनडे में 21 शतक और 51 अर्धशतकों की मदद से 8570 रन बनाए हैं। फिर उन्‍होंने 22 दिसंबर 2006 को श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का डेब्‍यू किया। उन्‍होंने अब तक 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में सात अर्धशतकों की मदद से 1909 रन बनाए। टेलर ने 8 नवंबर 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में टेस्‍ट डेब्‍यू किया। अब तक उन्‍होंने 99 टेस्‍ट में 19 शतक और 33 अर्धशतकों की मदद से 7174 रन बनाए हैं।

करियर पर क्‍या बोले टेलर

टेलर से जब अपने करियर पर प्रकाश डालने को कहा गया तो उन्‍होंने कहा था, 'किसी का करियर परफेक्‍ट नहीं होता और बल्‍लेबाज के रूप में आप किसी समय पर फेल जरूर होते हैं। गलती और स्थितियां आपको एक व्‍यक्ति के रूप में जरूर प्रगति कराती हैं। टेस्‍ट क्रिकेट और क्रिकेटर एक विशेषज्ञ बल्‍लेबाज के रूप में आपको बई उतार-चढ़ाव दिखाता है और मैं भी इससे गुजरा हूं। हमारी टीम भी ऐसा समय देख चुकी है। वेलिंगटन की मेरे दिल में विशेष जगहहै और मुझे उम्‍मीद है कि मुझे इस पल पर गर्व होगा और मैं कई यादगार पल यहां से लेकर रखूंगा।'

पत्‍नी और तीन बच्‍चें

टेलर की इस सफलता के पीछे उनकी पत्‍नी की बहुत बड़ी भूमिका है। टेलर ने कहा था, 'मेरी पत्‍नी विक्‍टोरिया के लिए तीन बच्‍चों की परवरिश करना आसान नहीं था। उन्‍होंने ऐसा किया। हमने काफी खेला। मगर जब आप घर में होते हैं तो अच्‍छे पिता बनते हैं और बच्‍चों के लिए अच्‍छे होते हैं। जोंटी और मैकेंजी को समझने में समय लगा कि उनके पिता करते क्‍या हैं। आप चाहे मैदान पर रन बनाए या नहीं, लेकिन आपके बच्‍चे हमेशा आपको गले लगकर ही मिलते हैं। मेरे ख्‍याल से मेरे परिवार को मुझ पर गर्व होगा।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर