IND vs NZ 3rd T20i: रोहित शर्मा बने सुपर ओवर के हीरो, भारत ने टी20 सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई

New Zealand vs India 3rd T2Oi: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच हैमिल्‍टन में खेले गए तीसरे टी20 मैच का नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकला। भारत ने सुपर ओवर में 18 रन का लक्ष्‍य हासिल करके मैच जीता।

India vs New Zealand 3rd T20 LIVE Virat Kohli Kane Williamson
India vs New Zealand 3rd T20 LIVE Virat Kohli Kane Williamson 
मुख्य बातें
  • भारत ने तीसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया
  • भारत ने सीरीज में बनाई 3-0 की बढ़त
  • रोहित शर्मा रहे जीत के हीरो, सुपर ओवर में लगातार 2 छक्के जड़ दिलाई जीत

हैमिल्टन:  रोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने बुधवार को तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दी। इस मैच ने रोमांच की सारी हदें पार की। न्‍यूजीलैंड एक समय जीत के बिलकुल करीब पहुंच चुका था, लेकिन मोहम्‍मद शमी ने आखिरी गेंद पर पूरी बाजी पलट दी। इसके बाद नतीजा सुपर ओवर से निकलना था, जिसमें रोहित शर्मा ने अंतिम दो गेंदों पर लगातार दो छक्‍के जमाकर भारत की जीत पर मुहर लगाई।

बता दें कि हैमिल्‍टन में खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल में न्‍यूजीलैंड के न्‍यौते पर भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन बना सकी। यह मुकाबला टाई हुआ, जिसके बाद नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकाला गया। भारत की यह जीत कई मायनों में खास बन गई है। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इसके अलावा भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने का इतिहास रचा। भारत ने पहली बार न्‍यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है।

सुपर ओवर का हाल

सुपरओवर में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की। केन विलियमसन और मार्टिन गप्टिल कीवी टीम की तरफ से बल्‍लेबाजी करने आए और भारत की तरफ से ओवर जसप्रीत बुमराह ने किया। बुमराह की पहली दो गेंदों पर विलियमसन और गप्टिल ने एक-एक रन लिया। फिर तीसरी गेंद पर विलियमसन ने छक्‍का जमाया। चौथी गेंद पर विलियमसन ने चौका जमाया। बुमराह की पांचवीं गेंद डॉट रही, लेकिन बल्‍लेबाज एक रन लेने में सफल रहे। छठीं गेंद पर गप्टिल ने डीप विडविकेट और लांग ऑन के बीच में चौका जमाया। 

18 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने के लिए भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल क्रीज पर आए। न्‍यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी गेंदबाजी करने आए। पहली गेंद पर रोहित ने जोखिमभरे दो रन लिए। अगली ही गेंद पर रोहित ने स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया। तीसरी गेंद पर राहुल ने स्‍क्‍वायर लेग और डीप फाइन लेग के बीच से चौका जमाया। चौथी गेंद पर राहुल बड़ा शॉट खेलने में कामयाब नहीं हुए और एक रन लिया। पांचवीं गेंद पर रोहित शर्मा ने मिडविकेट के ऊपर से छक्‍का जमाकर रोमांच की हदें बढ़ा दी। भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रन की दरकार थी। रोहित शर्मा ने ऑफ स्‍टंप के बाहर आई गेंद पर लांग ऑफ के ऊपर से छक्‍का जमाकर भारत को सीरीज जीत दिलाई।

शार्दुल ने खतरनाक गप्टिल का किया शिकार

180 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड को ओपनर्स मार्टिन गप्टिल (31) और कॉलिन मुनरो (14) ने 47 रन की साझेदारी करके दमदार शुरुआत दिलाई। शार्दुल ठाकुर ने गप्टिल को डीप कवर्स में एक्‍स्‍ट्रा खिलाड़ी संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। अगले ही ओवर में रवींद्र जडेजा ने मुनरो को स्‍टंपिंग कराकर न्‍यूजीलैंड को दूसरा तगड़ा झटका दिया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने मिचेल सैंटनर (9) को क्‍लीन बोल्‍ड किया।

विलियमसन ने डटकर मुकाबला किया

विलियमसन ने 28 गेंदों में चार चौके और तीन छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। उन्‍होंने मोहम्‍मद शमी द्वारा किए पारी के 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जमाकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 11 अर्धशतक पूरा किया। विलियमसन ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम (5) के साथ 49 रन की साझेदारी कर ली थी। तब शार्दुल ठाकुर ने ग्रैंडहोम का कैच शिवम दुबे के हाथों कराकर न्‍यूजीलैंड को चौथा झटका दिया।

शमी ले आए वो ट्विस्‍ट

न्‍यूजीलैंड को अंतिम ओवर में जीत के लिए 9 रन की दरकार थी। मोहम्‍मद शमी यह ओवर करने आए। शमी की पहली ही गेंद पर टेलर ने छक्‍का जमाया। दूसरी गेंद पर टेलर ने एक रन लिया। तीसरी गेंद पर केन विलियमसन (95) को शमी ने विकेटकीपर राहुल के हाथों झिलवा दिया। विलियमसन ने 48 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्‍के की मदद से 95 रन बनाए। टिम सीफर्ट तब बल्‍लेबाजी करने आए। शमी ने चौथी गेंद खाली निकाली। पांचवीं गेंद भी डॉट थी, लेकिन बल्‍लेबाज एक रन लेने में सफल रहे। न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 1 रन की दरकार थी। शमी की आखिरी गेद पर रॉस टेलर बोल्‍ड हो गए। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर और मोहम्‍मद शमी को दो-दो विकेट मिले। युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

जोरदार शुरुआत

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम को रोहित शर्मा और केएल राहुल (27) ने 89 रन की साझेदारी करके दमदार शुरुआत दिलाई। रोहित ने आक्रामक अंदाज में बल्‍लेबाजी की और केवल 23 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्‍के की मदद से अपने टी20 करियर का 20वां अर्धशतक जमाया। रोहित ने हैमिश बैनेट के ओवर में 26 रन बनाए। वैसे, बैनेट के इस ओवर में कुल 27 रन बने क्‍योंक‍ि राहुल ने पहली गेंद पर एक रन लिया था। इसके बाद रोहित शर्मा ने लगातार दो छक्‍के जमाए और दो चौके जमाए। फिर आखिरी गेंद पर हिटमैन ने छक्‍का जमाकर अपना पचासा पूरा किया। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने केएल राहुल को मुनरो के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

हैमिश बैनेट ने कराई न्‍यूजीलैंड की वापसी

अपने स्‍पेल के दूसरे ओवर में 27 रन खर्च करने वाले हैमिश बैनेट ही वह शख्‍स बने, जिसने न्‍यूजीलैंड की जोरदार वापसी कराई। अपने स्‍पेल के तीसरे और भारतीय पारी का 11वां ओवर करने आए बैनेट ने ओवर की चौथी और छठी गेंद पर क्रमश: रोहित शर्मा (65) और शिवम दुबे (3) को आउट किया। शर्मा का कैच टिम साउथी ने लपका जबकि दुबे का कैच सोढ़ी ने लिया। जल्‍द ही मिचेल सैंटनर ने श्रेयस अय्यर (17) को स्‍टंपिंग कराकर भारत को चौथा झटका दिया। इसके बाद हैमिश बैनेट ने कप्‍तान कोहली (38) को शॉर्ट कवर्स में टिम साउथी के हाथों झिलवाकर भारत को पांचवां झटका दिया। न्‍यूजीलैंड की तरफ से हैमिश बैनेट ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। मिचेल सैंटनर और कॉलिन डी ग्रैंडहोम को एक-एक सफलता मिली।

पिछले पांच टी-20 मैच में कीवी टीम को चार में हार मिली है वहीं भारतीय टीम पांचों में विजयी रही है। ऐसे में सीरीज में पहली बार पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के लिए जीत हासिल करना बड़ी चुनौती होगी। हैमिल्टन के मैदान में पिछले चार टी-20 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। 

यदि टीम इंडिया हैमिल्टन टी20 अपने नाम करने में कामयाब रहती है तो को वह न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी20 सीरीज जीतने में सफल हो जाएगा। इससे पहले दो मौकों पर भारत यह उपलब्धि हासिल करने में विफल रहा था। भारत 2008-09 में 0-2 से और पिछले साल 1-2 से सीरीज हार गया था। भारत की यह टीम अभी बेहतरीन फार्म में है और 2019 वनडे विश्व कप के बाद उसने जो पांच टी20 सीरीज खेली हैं जिसमें उसने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसमें मौजूदा सीरीज भी शामिल है। इस दौरान भारत ने सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं जीती जो 1-1 से बराबर छूटी थी। 

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, रॉस टेलर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट, स्कॉट कुगलेजिन।

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान ), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर