India vs New Zealand, 1st T20I: राहुल और अय्यर का कीवी टीम के खिलाफ धमाका, भारत ने जीत से किया दौरे का आगाज

India vs New Zealand 1st T20I Match Report: भारतीय टीम ने पहले टी20 मैच में न्यूजीलैंड को हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज में बढ़त ले ली है।

India vs New Zealand LIVE Score, 1st T20 Match Today
भारत ने न्यूजीलैंड के पहले टी20 में हराया।  |  तस्वीर साभार: Twitter

ऑक्लैंड: भारतीय टीम ने बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड दौरे का शानदार आगाज किया है। भारत ने शुक्रवार को ऑक्लैंड के ईडन पार्क स्टेडियम में​खेले गए पहले टी20 मैच में कीवी टीम को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत ने 204 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 19 ओवर में 4 विकेट गंवाकर जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।  भारत के लिए सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर ने बनाए। उन्होंने 29 गेंदों में 58 रन की पारी खेली।  उनके अलावा केएल राहुल (56) और विराट कोहली (45) ने अहम पारियां खेलीं। वहीं, मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी ने दो, मिशेल सैंटनर और ब्लेयर टिकनेर ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा महज 7 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें मिशेल सैंटनर ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह सैंटनर की तीसरे गेंद पर छक्के जड़ने के बाद अगली भी उठाकर मारना चाहते थे लेकिन रॉस टेलर के हाथों लपके गए। उनके आउट होने के बादसलामी़ बल्लेबाज केएल राहुल ने कप्तान विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की। लग रहा था कि यह दोनों ही भारतीय टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचा देंगे मगर राहुल 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने ईश सोढ़ी की गेंद टिम साउदी को कैछ थमाया। राहुल ने 27 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत 56 रन की पारी खेली। उनका विकेट 115 के कुल स्कोर पर गिरा। 

भारत को तीसरा झटका विराट कोहली के तौर पर लगा। कोहली ने टिककर बल्लेबाजी की। हालांकि, वह अपना 25वां अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए। उन्होंने 32 गेंदों में 45 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। कोहली को ब्लेयर टिकनेर ने 12वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा। वह टिकनेर की गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचाने की फिराथ में थे लेकिन मार्टिन गुप्टिल ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपक लिया। उनका विकेट 121 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे क्रीज पर आए। उन्होंने 1  चौका और 1 छक्का जमाकर अपने हाथ खोलने का प्रयास किया। वह लय में दिख रहे थे लेकिन 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर गलती कर बैठे। वह सोढ़ी की गेंद पर टिम साउदी को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 145 के कुल स्कोर पर गिरा। 

यहां से श्रेयस अय्यर ने मनीष पांडे के साथ मोर्चा संभाला और भारत को जिताकर ही दम लिया। उन्होंने पांडे के साथ 62 रन की अविजित साझेदारी की। कोहली और दुबे के आउट होने के बाद एक वक्त भारत पर संकट मंडरा रहा था। लेकिन अय्यर ने हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने 18वें ओवर में जहां दो चौके मारकर भारत से काफी हद तक दबाव किया। वहीं, टिम साउदी द्वारा डाले गए 19वें ओवर में अय्यर ने दो छक्के और एक चौका जड़कर भारत को विजयी बना दिया। उन्होंने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 29 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाए। अय्यर अंत में तूफानी बल्लेबाजी कर मैच कर मैच के हीरो रहे। दूसरी तरफ, पांडे ने 12 गेंदों की अपनी पारी में 1 छक्का जमाया। 

न्यूजीलैंड की शानदार शुरुआत 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत शानदार रही। पारी का आगाज करने आए मार्टिनर गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। दोनों अपनी लय में नजर आए और भारती गेंदबाजों का डटकर सामना किया। भारत को पहले विकेट के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा जो उसे गुप्टिल के रूप में मिला। उन्हें शिवम दुबे ने 8वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह दुबे की गेंद पर बड़ा छक्का मारने की फिराक में थे लेकिन बाउंड्री के नजदीक रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। रोहित ने शानदार कैच लपका। गुप्टिल ने 19 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 1 छक्का जमाया।

मुनरो ने खेली अर्धशतकीय पारी

कीवी टीम को दूसरा झटका कॉलिन मुनरो के तौर पर लगा। मुनरो ने 42 गेंदों में 59 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के मारे। मुनरो ने शुरू में थोड़े धीमे बल्लेबाजी की मगर रफ्तार पकड़ने के बाद जमकर गेंद को बाउंड्र का बाहर भेजा। उन्होंने 36 गेंदों में अपना 10वां टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अर्धशतक होने के बाद ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। उन्हें 12वें ओवर की गेंद पांचवीं गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने ठाकुर की गेंद को उठाकर मारना का प्रयास किया लेकिन वह स्क्वायर लेग पर युजवेंद्र चहल को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 116 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने केन विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 36 रन की पार्टनरशिप की।

मुनरो के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड को कोलिन डी ग्रांडहोम​ से काफी उम्मीदें थीं। हालांकिं, वह आशानुरूप प्रदर्शन करने में सफल नहीं रहे। ग्रांडहोम​ ने 2 गेंदें खेलीं लेकिन वह अपना खाता खोलने में कामयाब नहीं हो सके। उन्हें उन्हें रवींद्र जडेजा ने आउट किया। वह  जडेजा की गेंद पर गलत शॉट खेले बैठे और शॉर्ट फाइन लेग पर शिवम दुबे के हाथों कैच आउट हो गए। उनका विकेट 117 के कुल स्कोर पर गिरा।

कप्तान विलियमसन की ताबड़तोड़ पारी

न्यूजीलैंड को चौथा झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा। उन्होंने तीसरे नंबर पर खेलते हुए ताबड़ोतड़ अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 26 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 10वां अर्धशतक है। विलियमसन ने क्रीज पर मौजूद रहने के दौरान अपनी टीम पर बिलकुल दबाव नहीं दिया। उन्होंने दो अच्छी दो अहम साझेदारियों कीं।  विलियमसन ने पहले मुनरो के बाद रॉस टेलर के  साथ चौथे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। लग रहा था कि वह आखिर तक टिके रहें मगर 17वें ओवर की अंतिम गेंद युजवेंद्र चहल का शिकार बन गए। उन्होंने विराट कोहली को जल्दबाजी में कैच थमा दिया। उनका विकेट 178 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेइफर्ट (1) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दुर ठाकुर, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट चटकाया। 

 

 

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं

भारतीय टीम का  टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। न्‍यूजीलैंड की टीम टी20 में हमेशा भारतीय टीम पर हावी रही है। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 11 मैचों में भारत ने सिर्फ 3 मैच जीते हैं। उसका विजयी प्रतिशत 27.27 का रहा है। भारतीय टीम ने जिस भी विरोधी टीम के खिलाफ कम से कम पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, उसमें उसका सबसे खराब विजयी प्रतिशत न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ही रहा। इसके अलावा न्यूजीलैंड ने अपने घर में खेले गए अब तक पांच मैचों में चार बार भारत को शिकस्त दी है।

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनेर और हामिश बेनेटे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर