शिवम दुबे के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, सबसे महंगा ओवर करने वाले भारतीय गेंदबाज बने

Shivam Dube bowls most expensive over in t20i: शिवम दुबे ने रविवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में एक ओवर में 34 रन खर्च कर दिए। उनके नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

shivam dube
शिवम दुबे 
मुख्य बातें
  • शिवम दुबे ने पांचवें टी20 मैच में एक ओवर में 34 रन खर्च किए
  • शिवम दुबे टी20 में सबसे महंगा ओवर करने वाले भारतीय गेंदबाज बने
  • इससे पहले स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने 2016 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 1 ओवर में 32 रन दिए थे

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया के ऑलराउंडर शिवम दुबे के नाम रविवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। शिवम दुबे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन खर्च करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। दुबे ने न्‍यूजीलैंड की पारी क 10वां ओवर किया, जिसमें 34 रन खर्च किए और शर्मसार करने वाले रिकॉर्ड अपने नाम कर बैठे। उल्‍लेखनीय है कि मैच में दुबे अपना पहला ओवर ही कर रहे थे। इससे पहले यह शर्मनाक रिकॉर्ड स्‍टुअर्ट बिन्‍नी के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2016 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक ओवर में 32 रन खर्च किए थे।

जमकर हुई पिटाई

शिवम दुबे के लिए न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवां व निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच अच्‍छा नहीं बीता। पहले वह बल्‍लेबाजी में बुरी तरह फ्लॉप हुए और फिर गेंदबाजी में शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया। दुबे ने बल्‍लेबाजी में 6 गेंदों में एक चौके की मदद से 5 रन बनाए और कुजलेजिन की गेंद पर ब्रूस को कैच थमा दिया। इसके बाद उन्‍होंने केवल एक ओवर किया, जिसमें 34 रन खर्च कर दिए।

दुबे जब गेंदबाजी करने आए तो टिम सीफर्ट स्‍ट्राकइ पर थे। बल्‍लेबाज ने दुबे का स्‍वागत मिडविकेट के ऊपर से दमदार छक्‍का जमाकर किया। सीफर्ट ने ओवर की दूसरी गेंद ऑफ स्‍टंप के बाहर शॉर्ट लेंथ की देखी और लगातार दूसरा छक्‍का जमा दिया। दुबे ने ऑफ स्‍टंप के करीब फुल लेंथ की तीसरी गेंद डाली, जिस पर सीफर्ट ने स्‍कूप शॉट खेला और बाउंड्री हासिल की। इसके बाद दुबे ने चौथी गेंद शॉर्ट लेंथ की डाली, जिस पर सीफर्ट ने स्‍वीपर कवर की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया। 

चार गेंदों में 17 रन खर्च कर चुके दुबे ने फिर नो बॉल डाली, जिस पर टेलर ने चौका जमा दिया। न्‍यूजीलैंड को एक फ्री हिट मिली। दुबे पर दबाव आ गया, जिन्‍होंने चार गेंदों में 22 रन खर्च कर दिए थे। टेलर ने फ्री हिट का फायदा छक्‍का जड़कर उठाया। ऑफ स्‍टंप के बाहर फुल लेंथ की गेंद को टेलर ने जाया नहीं किया और छक्‍का जमाया। ओवर की आखिरी गेंद पर फिर दुबे से गलती हुई और उन्‍होंने ऑफ स्‍टंप के बाहर लेंथ गेंद डाली। टेलर ने शॉर्ट लेंथ की गेंद का पूरा फायदा उठाया और मिडविकेट के ऊपर से शानदार छक्‍का जमाया।

ब्रॉड अब भी टॉप पर बरकरार

वैसे, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन खर्च करने का शर्मनाक रिकॉर्ड अब भी इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉर्ड के नाम दर्ज है। 2007 वर्ल्‍ड टी20 में युवराज सिंह ने ब्रॉड के ही ओवर में लगातार 6 छक्‍के जड़े थे। ब्रॉड ने इस ओवर में 36 रन खर्च किए थे। शिवम दुबे अब दूसरे स्‍थान पर जम गए हैं। एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन खर्च करने के मामले में अफगानिस्‍तान के इजातुल्‍लाह दौलतजाई, दक्षिण अफ्रीका के वेन पार्नेल, भारत के स्‍टुअर्ट बिन्‍नी और नीदरलैंड्स के मैक्‍स ओ डाउड संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। इन सभी गेंदबाजों ने एक ओवर में 32-32 रन खर्च किए थे।

अफगानिस्‍तान के इजातुल्‍लाह दौलतजाई और दक्षिण अफ्रीका के वेन पार्नेल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एक ओवर में 32-32 रन लुटाए। वहीं स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने 2016 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक ओवर में 32 रन खर्च किए थे।

# टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे महंगे ओवर करने वाले गेंदबाज

36 - स्‍टुअर्ट ब्रॉड बनाम भारत, 2007
34 - शिवम दुबे बनाम न्‍यूजीलैंड, आज
32 -  इजातुल्‍लाह दौलतजाई बनाम इंग्‍लैंड, 2012
32 - वेन पार्नेल बनाम इंग्‍लैंड, 2012
32 - स्‍टुअर्ट बिन्‍नी बनाम वेस्‍टइंडीज, 2016
32 - मैक्‍स ओ डोड बनाम स्‍कॉटलैंड, 2019

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर