पैसों की बारिशः BCCI ने आईपीएल मीडिया अधिकार के लिए निविदा जारी की, हो सकती है इतने करोड़ की कमाई

आईपीएल 2022
भाषा
Updated Mar 29, 2022 | 20:26 IST

BCCI announces release of invitation to tender of IPL Media Rights: बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 से लेकर 2027 सीजन तक के लिए मीडिया अधिकार के टेंडर का ऐलान किया है।

BCCI announces tender invitations for IPL Media Rights
बीसीसीआई ने आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए निविदा जारी की (BCCI) 
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने आईपीएल मीडिया अधिकार के लिए निविदा जारी की
  • आईपीएल 2023 से 2027 सीजन तक के लिए अधिकार
  • बोर्ड को हो सकती है जबरदस्त कमाई

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के 2023-2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकार की निविदा जारी की, जिससे उसे  50,000 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है। बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई आईपीएल इतिहास में पहली बार नयी बोली लगाने वालों के लिए ई-नीलामी की व्यवस्था करेगा और यह 12 जून से शुरू होगा।

जय शाह ने ट्वीट किया, ‘‘दो नयी टीमों, अधिक मैचों, अधिक स्थानों और अधिक जुड़ाव के साथ, हम आईपीएल को नयी और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस प्रक्रिया से न केवल अधिकतम राजस्व हासिल होगा बल्कि इसका महत्व भी अधिकतम होगा।  जिससे भारतीय क्रिकेट को अत्यधिक लाभ होगा।’’ भारत में आईपीएल का एकमात्र लाइव स्ट्रीमिंग मंच ‘डिजनी प्लस होस्टार’ है।

गुजरात और लखनऊ फ्रेंचाइजी को शामिल करने के बाद आईपीएल के मैचों की संख्या 60 से बढ़कर  74 हो गयी है। जिससे  नीलामी में बोली की तगड़ी प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है क्योंकि इस क्षेत्र में अब जी-सोनी और रिलायंस वायकॉम 18 भी शामिल हैं। बीसीसीआई अमेजॉन प्राइम, मेटा और यूट्यूब से ‘डिजिटल स्पेस’ के लिए आक्रामक बोली लगाने की उम्मीद कर रहा है।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि विस्तृत नियम और शर्तों का उल्लेख ‘निविदा के लिए आमंत्रण (आईटीटी)’ में किया गया है, जो जीएसटी को छोड़कर 25 लाख रुपये के गैर-वापसी योग्य शुल्क के भुगतान पर उपलब्ध कराया जाएगा। आईटीटी 10 मई तक खरीद के लिए उपलब्ध रहेगा।

ये भी पढ़ेंः बीसीसीआई ने अब महिला आईपीएल को दिखाई हरी झंडी, जानिए कब से हो सकती है शुरुआत

इसमें कहा गया है कि इच्छुक पार्टियों से आईटीटी की खरीद के लिए किए गए भुगतान का विवरण आईपीएलमीडियाराइट्स2022 @बीसीसीआई डॉट टीवी पर ईमेल करने का अनुरोध किया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर