सौरव गांगुली ने दिए खिलाड़ियों की तनख्वाह में कटौती के संकेत, जानिए उन्होंने क्या कहा 

बीसीसीआई(BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली( Sourav Ganguly) ने आईपीएल 2020(IPL 2020) के रद्द होने की स्थिति में टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तनख्वाह में कटौती के संकेत दे दिए हैं। जानिए उन्होंने क्या कहा।

Sourav Ganguly
Sourav Ganguly 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2020 के आयोजन के लिए विकल्प तलाश रहा है बीसीसीआई
  • आईपीएल के रद्द होने पर बीसीसीआई को होगा 4 करोड़ रुपये का नुकसान
  • ऐसी स्थिति में सौरव गांगुली ने खिलाड़ियों की तनख्वाह में कटौती के दिए हैं संकेत

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण ने अन्य खेलों की तरह क्रिकेट पर भी बुरा प्रभाव डाला है। दुनियाभर के सभी क्रिकेट बोर्ड को लॉकडाउन और मैचों के रद्द होने से अब तक बड़ा नुकसान हो चुका है जिसमें बीसीसीआई भी शामिल है। कोरोना संक्रमण के कारण आईपीएल के रद्द होने की स्थिति में बीसीसीआई को तकरीबन 4 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत आईपीएल 2020 का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसे अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दिया गया है। 

बीसीसीआई आईपीएल के आयोजन के लिए सभी तरह की योजनाओं और विकल्पों पर काम कर रहा है। हालांकि अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। ऐसे में यदि इस बार दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग का आयोजन नहीं होता है तो इसका असर भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों पर भी पड़ सकता है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल के रद्द होने की स्थिति में खिलाड़ियों की सैलरी में कटौती करने के संकेत दे दिए हैं। हालांकि बीसीसीआई ने अब तक आईपीएल 13 के भविष्य को लेकर अंतिम निर्णय नहीं किया है।
 
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मिड डे अखबार से बात करते हुए संकेत दिए हैं कि यदि आईपीएल रद्द होता है तो खिलाड़ियों की तनख्वाह में कटौती की जा सकती है। गांगुली ने कहा, हमें अपनी वित्ती स्थिति का आकलन करना होगा कि हमारे पास कितना पैसा है और उसके बाद हम इस बारे में कोई निर्णय लेंगे। यदि आईपीएल का आयोजन नहीं होता है तो हमें तकरीबन 4 हजार करोड़ का नुकसान होगा जो कि बहुत बड़ा है। यदि आईपीएल का आयोजन होता है तो किसी तरह की कटौती की नौबत नहीं आएगी और हम स्थिति को संभाल पाएंगे।'

बीसीसीआई भारत सरकार की ओर से अंतिम निर्देश का इंतजार कर रहा है। फिलहाल देश में तीसरे चरण का लॉकडाउन जारी है जो कि 17 मई को खत्म होगा। इसके बाद कुछ ढील के साथ चौथे चरण के लॉकडाउन की ऐलान होने वाला है। हो सकता है कि बोर्ड को भी इस दौरान कुछ गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दे दी जाए। हो सकता है कि बीसीसीआई को बंद दरवाजों के बीच आईपीएल के आयोजन की अनुमति भी दे दी जाए। 

खिलाड़ियों को मिलती है कितनी तनख्वाह
बीसीसीआई के ग्रेड सिस्टम के अनुसार ए प्लस ग्रेड के खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये सालाना दिए जाते हैं। वहीं ए, बी और सी ग्रेड के खिलाड़ियों को क्रमश: 5, 3 और 1 करोड़ रुपये सालाना दिए जाते हैं। विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह तीन खिलाड़ी है जिन्हें ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट हासिल है। ऐसे में इन्हीं तीनों की सैलरी में सबसे ज्यादा कटौती हो सकती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर