IPL 2022, DC vs KKR Match Highlights: दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने टूर्नामेंट में चौथी जीत दर्ज की, केकेआर की लगातार पांचवीं हार

TATA IPL 2022, DC vs KKR Match Highlights: दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने आईपीएल 2022 के 41वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को आसानी से चार विकेट से हरा दिया। दिल्‍ली कैपिटल्‍स की यह टूर्नामेंट में चौथी जीत रही जबकि केकेआर की लगातार पांचवीं हार।

Delhi Capitals vs Kolkata Knight Riders score updates
दिल्‍ली कैपिटल्‍स बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स स्‍कोर अपडेट्स 
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने केकेआर को चार विकेट से हराया
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत हासिल की
  • कोलकाता नाइटराइडर्स की यह लगातार पांचवीं हार रही

TATA IPL 2022, DC vs KKR Match Highlights: प्‍लेयर ऑफ द मैच कुलदीप यादव (14/4) और मुस्‍ताफिजुर रहमान (18/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने गुरुवार को आईपीएल 2022 के 41वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 गेंदें शेष रहते 4 विकेट से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 146 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 19 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

यह दिल्‍ली कैपिटल्‍स की 8 मैचों में चौथी जीत रही और वह अंक तालिका में छठे स्‍थान पर है। वहीं कोलकाता की यह 9 मैचों में छठी हार रही और वह अंक तालिका में आठवें स्‍थान पर है। केकेआर की मौजूदा टूर्नामेंट में यह लगातार पांचवीं शिकस्‍त है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स की मौजूदा आईपीएल में यह दूसरी भिड़ंत थी। इससे पहले दोनों के बीच ब्रेबोर्न स्‍टेडियम पर मैच खेला गया था, तब दिल्‍ली ने 44 रन से जीत दर्ज की थी।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी का हाल

147 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। पृथ्‍वी शॉ को उमेश यादव ने पारी की पहली ही गेंद पर आउट किया। इसके बाद हर्षित राणा ने मिचेल मार्श (13) को डीप स्‍क्‍वायर लेग में वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर अपना डेब्‍यू विकेट लिया। 17/2 के स्‍कोर से दिल्‍ली को डेविड वॉर्नर (42) और ललित यादव (22) ने संभाला। 

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। उमेश यादव ने वॉर्नर को सुनील नरेन के हाथों कैच आउट कराया जबकि ललित यादव को नरेन ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कराया। फिर उमेश ने ऋषभ पंत (2) को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को बैकफुट पर धकेल दिया।

यहां से अक्षर पटेल (24) ने तेजी से खेलते हुए टीम को 100 रन के पार लगाया। मगर अक्षर दुर्भाग्‍यवश रनआउट हो गए। फिर रोवमैन पॉवेल (33*) और शार्दुल ठाकुर (8*) टीम को जीत दिलाकर ही लौटे। पॉवेल ने 16 गेंदों में एक चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 33 रन बनाए। केकेआर की तरफ से उमेश यादव ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। सुनील नरेन और हर्षित राणा को एक-एक विकेट मिला।

दिल्‍ली की खराब शुरूआत

147 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दिल्‍ली को उमेश यादव ने पारी की पहली ही गेंद पर आउट किया। यादव ने लेग स्‍टंप पर फुल लेंथ की गेंद डाली, जिस पर पृथ्‍वी ने फ्लिक किया, गेंद उनके बल्‍ले के ऊपरी किनारे पर लगकर हवा में गई। यादव ने अपने बाएं ओर डाइव लगाकर शानदार कैच लिया। फिर दूसरे ओवर में हर्षित राणा ने मिचेल मार्श को डीप बैकवर्ड स्‍क्‍वायर पर वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। यह राणा का आईपीएल में पहला विकेट रहा। मिचेल मार्श ने 7 गेंदों में दो चौके की मदद से 13 रन बनाए।

वॉर्नर-यादव की अर्धशतकीय साझेदारी

17/2 के स्‍कोर से डेविड वॉर्नर और ललित यादव ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए बिना जोखिम उठाए अपने शॉट्स खेले और अर्धशतकीय साझेदारी की। इस जोड़ी ने 65 रन की साझेदारी कर ली थी, तब उमेश यादव जोड़ी ब्रेकर बने। यादव ने 10वें ओवर में डेविड वॉर्नर को डीप फाइन लेग पर सुनील नरेन के हाथों कैच आउट कराया। वॉर्नर ने 26 गेंदों में 8 चौके की मदद से 42 रन बनाए।

उमेश-नरेन ने बिखेरा जलवा

उमेश यादव ने डेविड वॉर्नर को आउट किया। फिर सुनील नरेन ने अगला ओवर शानदार डाला। उन्‍होंने ओवर में केवल एक रन दिया और आखिरी गेंद पर ललित यादव को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। यादव ने 29 गेंदों में एक चौके और एक छक्‍के की मदद से 22 रन बनाए। फिर 12वें ओवर की पहली ही गेंद पर उमेश यादव ने ऋषभ पंत को विकेटकीपर बाबा इंद्रजीत के हाथों कैच आउट कराकर केकेआर की जोरदार वापसी कराई। पंत ने 5 गेंदों में 2 रन बनाए। दिल्‍ली ने सिर्फ 10 गेंदों में तीन विकेट गंवा दिए।

केकेआर की पारी का हाल

नितिश राणा (57) के अर्धशतक की मदद से कोलकाता नाइटराइडर्स ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के सामने जीत के लिए 147 रन का लक्ष्‍य रखा है। केकेआर ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 146 रन बनाए। दिल्‍ली कैपिटल्‍स की तरफ से कुलदीप यादव (14/4) और मुस्‍ताफिजुर रहमान (18/3) ने उम्‍दा गेंदबाजी की। 

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित केकेआर की शुरूआत खराब रही। 35 रन के स्‍कोर पर उसके शीर्ष चार बल्‍लेबाज पवेलियन लौट गए थे। तब श्रेयस अय्यर (42) और राणा ने पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करके केकेआर की स्थिति संभालने का प्रयास किया। हालांकि, कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में श्रेयस अय्यर और आंद्रे रसेल को आउट करके गेंद वापस दिल्‍ली के पाले में ला दी। 

फिर रिंकू सिंह (23) और राणा ने सातवें विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी करके केकेआर को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। अंतिम ओवर में मुस्‍ताफिजुर रहमान ने रिंकू सिंह, टिम साउथी और नितिश राणा को आउट करके केकेआर को 146 रन के स्‍कोर पर रोक दिया। कुलदीप और रहमान के अलावा दिल्‍ली की तरफ से चेतन सकारिया और अक्षर पटेल को एक-एक सफलता मिली।

दोनों टीमों में बदलाव

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपनी प्‍लेइंग 11 में दो बदलाव किए हैं। खलील अहमद और सरफराज खान की जगह मिचेल मार्श को चेतन सकारिया को शामिल किया गया है। वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी और सैम बिलिंग्‍स की जगह आरोन फिंच, हर्षित राणा और बी इंद्रजीत को शामिल किया गया है। इस मैच में बी इंद्रजीत और हर्षित राणा अपना आईपीएल डेब्‍यू कर रहे हैं जबकि चेतन सकारिया नई फ्रेंचाइजी के लिए डेब्‍यू कर रहे हैं।

सकारिया का शानदार डेब्‍यू

चेतन सकारिया का दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए शानदार डेब्‍यू रहा। उन्‍होंने अपने पहले और पारी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर आरोन फिंच को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। सकारिया ने फुल लेंथ पर इन स्‍विंग गेंद डाली, फिंच समझ नहीं सके और गेंद सीधे स्‍टंप पर जाकर लगी। आरोन फिंच ने 7 गेंदों में 3 रन बनाए। वेंकटेश अय्यर भी कुछ कमाल नहीं कर सके और पांचवें ओवर में अक्षर पटेल की गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग में चेतन सकारिया को कैच थमा दिया। वेंकटेश अय्यर ने 12 गेंदों में 6 रन बनाए।

हैट्रिक से चूके कुलदीप यादव

बाबा इंद्रजीत अपने डेब्‍यू मैच में कमाल नहीं कर सके। कुलदीप यादव ने आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर बाबा को पॉवेल के हाथों कैच आउट करा दिया। कुलदीप ने स्‍टॉक बॉल डाली, जिस पर बाबा इंद्रजीत ने आगे बढ़कर शॉट जमाने का प्रयास किया। पॉवेल ने लांग ऑन पर आसान कैच पकड़ा। बाब ने 8 गेंदों में बिना किसी बाउंड्री के 6 रन बनाए।  अगली ही गेंद पर कुलदीप यादव ने सुनील नरेन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके केकेआर की कमर तोड़ दी। कुलदीप यादव हैट्रिक लेने की दहलीज पर थे, लेकिन नितिश राणा ने उन्‍हें हैट्रिक पूरी नहीं करने दी।

कुलदीप यादव का कहर

35/4 की खराब स्थिति से श्रेयस अय्यर (42) और नितिश राणा ने टीम को उबारा और पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की। फिर 14वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने श्रेयस अय्यर को विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवाकर केकेआर को करारा झटका दिया। अय्यर ने 37 गेंदों में चार चौके की मदद से 42 रन बनाए। फिर चौथी गेंद पर कुलदीप ने आंद्रे रसेल को खाता भी नहीं खोलने दिया और पंत से स्‍टंपिंग कराकर केकेआर के हाल पस्‍त कर दिए।

नितिश राणा का अर्धशतक

केकेआर के लिए मैच में कुछ भी अच्‍छा नहीं हो रहा था, तब नितिश राणा ने अर्धशतक जमाकर अपने खेमे में खुशियां बिखेरी। शार्दुल ठाकुर द्वारा किए पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर कवर्स के ऊपर से छक्‍का जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। राणा ने 30 गेंदों में तीन चौके और चार छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। इसी के साथ उन्‍होंने रिंकू सिंह के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की।

केकेआर है तैयार

ठाकुर तैयार है

रिंकू सिंह की क्रिकेटर बनने की कहानी जानें

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अब तक सात मैच खेले, जिसमें से तीन में जीत मिली और चार में उसे शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। आईपीएल 2022 की अंक तालिका में दिल्‍ली सातवें स्‍थान पर है। वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स ने अब तक 8 मैच खेले, जिसमें तीन जीत और पांच शिकस्‍त शामिल है। केकेआर की टीम अंक तालिका में आठवें स्‍थान पर है। दोनों टीमों को टॉप-4 के करीब पहुंचने के लिए आज मैच जीतना जरूरी है।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स को अपने पिछले मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स से 15 रन से शिकस्‍त मिली थी। इस मैच में आखिरी ओवर का ड्रामा फैंस शायद ही भूले। वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स को अपने पिछले मैच में गुजरात टाइटंस से 8 रन की शिकस्‍त मिली थी। वैसे, मौजूदा आईपीएल में डीसी और केकेआर दोनों दूसरी बार आमने-सामने हुई हैं। पिछली बार दोनों का मुकाबला 10 अप्रैल को ब्रेबोर्न स्‍टेडियम पर हुआ था। तब कैपिटल्‍स ने 44 रन से जीत दर्ज की थी। केकेआर आज इस हार का हिसाब चुकता करना चाहेगा।

जहां तक दोनों टीमों के बीच आंकड़ों की बात है तो केकेआर का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 31 मैच खेले गए, जिसमें से केकेआर ने 16 जबकि दिल्‍ली ने 14 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों के नतीजों पर ध्‍यान दें तो केकेआर ने यहां 3-2 की बढ़त बना रखी है। आईपीएल 2021 में दोनों टीमों के बीच तीन मैच खेले गए थे, जिसमें दिल्‍ली ने 2-1 की बढ़त अपने नाम कर रखी थी।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग 11 - पृथ्‍वी शॉ, डेविड वॉर्नर, ऋषभ पंत (कप्‍तान), मिचेल मार्श, ललित यादव, अक्षर पटेल, रोवमैन पॉवेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्‍ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया।

कोलकाता नाइटराइडर्स की प्‍लेइंग 11 - आरोन फिंच, सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), नितिश राणा, वेंकटेश अय्यर, बी इंद्रजीत, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, उमेश यादव, टिम साउथी और हर्षित राणा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर