IPL 2020 Title Sponsor: आईपीएल 2020 का टाइटल स्‍पॉन्‍सर बना ड्रीम 11, 222 करोड़ रुपए में हुआ करार

IPL 2020 Title Sponsorship : बीसीसीआई ने मंगलवार को घोषणा की है कि आगामी आईपीएल के लिए ड्रीम 11 उसका नया टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा। चीनी कंपनी वीवो के पीछे हटने के बाद से आईपीएल को नए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की तलाश थी।

ipl trophy
आईपीएल ट्रॉफी 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2020 के टाइटल स्‍पॉन्‍सर ड्रीम 11 होगा
  • ब्रजेश पटेल ने कहा कि बीसीसीआई को टाइटल स्‍पॉन्‍सर से 222 करोड़ रुपए मिलेंगे
  • बीसीसीआई ने हाल ही में चीनी कंपनी वीवो के साथ स्‍पॉन्‍सरशिप करार निलंबित किया था

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को घोषणा की है कि आईपीएल 2020 के लिए ड्रीम 11 उसका नया टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा। जी हां इस साल आईपीएल टाइटल स्पांसर ड्रीम 11 होगा। चीनी कंपनी वीवो के पीछे हटने के बाद से आईपीएल को नए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की तलाश थी। चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी ने 2017 में पांच साल का करार किया था। जहां बीसीसीआई को वीवो से 440 करोड़ रुपए मिले थे, वहीं ड्रीम इलेवन के साथ उसका करार 222 करोड़ रुपए में हुआ है।

पता हो कि इस साल आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में खेला जाएगा। भारत-चीन सीमा तनाव के बाद वीवो ने टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में अपने कदम पीछे खींच लिए थे। आईपीएल के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने पुष्टि की है कि ड्रीम 11 बीसीसीआई को 222 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा। सूत्रों की मानें तो ड्रीम 11 ने अकएकेडमी और बायजूस की तुलना में सबसे ज्‍यादा बोली लगाई थी।

बता दें कि ड्रीम 11 ने टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के लिए सबसे ज्‍यादा 222 करोड़ रुपए की बोली लगाई। इस मामले में ड्रीम 11 ने बायजूस (201 करोड़) और अनएकेडमी (170 करोड़) को पीछे छोड़ा। अभी तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि टाटा कंपनी ने कितने रुपए की बोली लगाई थी।

हालांकि, आईपीएल की लोकप्रियता को देखते हुए कई ब्रांड्स ने टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में वीवो की जगह लेने में रुचि दिखाई थी। 2020 सीजन का टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप करार पांच महीने से कम समय के लिए है, जिसके चलते बीसीसीआई ने करीब 50 प्रतिशत से कम कीमत में अधिकार दिए। वीवो से बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपए मिल रहे थे।

यह करार आठ फ्रेंचाइजी के लिए भी बड़ा झटका है क्‍योंकि भारतीय बोर्ड कुल राशि में से 50 प्रतिशत इन फ्रेंचाइजी में वितरीत करता है। 2019 आईपीएल में प्रत्‍येक 8 फ्रेंचाइजी को 55 करोड़ रुपए मिले थे। इस बार 8 फ्रेंचाइजी के खाते में 27.75 करोड़ रुपए आएंगे।

वीवो के साथ कैसे निलंबित हुआ करार

भारत और चीन के बीच गलवान वैली पर हाल ही में हिंसक घटना में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से सीमा तनाव के चलते भारत ने 59 चीनी ऐप्‍स पर प्रतिबंध लगा दिया। यही वजह रही कि वीवो ने टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में इस साल अपने कदम पीछे खींच लिए। गलवान घाटी की घटना के कुछ समय बाद बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पुष्टि कर दी कि वह अपनी स्‍पॉन्‍सरशिप करार की समीक्षा करेगा। 

बीसीसीआई ने 19 जून को ट्वीट किया था, 'हमारे बहादुर जवानों की शहादत के परिणामस्वरूप सीमा झड़प को ध्यान में रखते हुए, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल के विभिन्न प्रायोजन सौदों की समीक्षा के लिए अगले सप्ताह एक बैठक बुलाई है।' हालांकि, हाल ही में संपन्‍न आईपीएल गवर्निंग काउंसिल बैठक में बीसीसीआई ने वीवो को टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में बरकरार रखा था। इससे जनता में रोष देखने को मिला। इसका ध्‍यान रखते हुए बीसीसीआई ने आखिरकार वीवो से करार निलंबित किया। उम्‍मीद की जा रही है कि 2021 आईपीएल में वीवो एक बार फिर टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनकर लौटेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर