'जब तक सलाह ना मांगू, तब तक मत देना', पूर्व कोच ने किया धोनी के साथ पहली मुलाकात का दिलचस्प खुलासा

Prasanna Agoram reveals his first chat with MS Dhoni: जब एमएस धोनी दो सालों के लिए तैयार की गई आईपीएल टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेले थे, तब उस टीम के कोच रहे प्रसन्ना अगोराम ने माही के साथ पहली मुलाकात का खुलासा किया है।

MS Dhoni, RPS
एम एस धोनी (फाइल)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी के दिलचस्प किस्से
  • राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कोच रहे प्रसन्ना अगोराम का खुलासा
  • धोनी के साथ पहली मुलाकात में क्या कुछ हुआ, प्रसन्ना ने खुलकर बताया

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) आज जब आईपीएल 2022 का पहला मैच खेलने उतरेगी तो वो महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) नहीं, बल्कि रवींद्र जडेजा की अगुवाई में खेल रही होगी। गौरतलब है कि धोनी ने टूर्नामेंट से दो दिन पहले ये ऐलान करके सबको चौंका दिया कि वो चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ रहे हैं। तब से लगातार धोनी को लेकर चर्चाएं हो रही हैं और लोग उनकी कप्तानी से जुड़े तमाम पुराने किस्से भी साझा कर रहे हैं। ऐसा ही एक अनोखा किस्सा प्रसन्ना अगोराम ने शेयर किया है, जिनकी मुलाकात धोनी से तब हुई थी जब अगोराम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम के कोच थे।

जब आईपीएल 2016 और आईपीएल 2017 से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को प्रतिबंधित कर दिया था। तब दो सालों के लिए गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीमें आईपीएल से जुड़ी थीं। उन दो सालों में धोनी पुणे की टीम का हिस्सा बने थे। पहले साल में माही को टीम का कप्तान बनाया गया था, जबकि दूसरे साल उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को कप्तानी सौंप दी गई थी।

जब 2016 में धोनी पुणे टीम की अगुवाई करने पहली बार उतरे थे तो उस समय टीम के परफॉर्मेंस एनालिस्ट कोच थे प्रसन्ना अगोराम। उन्होंने इससे पहले कुछ आईपीएल टीमों के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ भी काम किया था। पुणे की टीम से जुड़ने के बाद अगोराम की मुलाकात धोनी से हुई लेकिन वो पहली मुलाकात बेहद दिलचस्प रही और अगोराम को आज भी वो पूरा किस्सा याद है, जिसका उन्होंने खुलासा किया है।

ये भी पढ़ेंः जानिए धोनी के सीएसके की कप्तानी अचानक छोड़ने पर क्या बोले वीरेंद्र सहवाग

प्रसन्ना अगोराम ने 'क्रिकबज' के लिए एक कॉलम में लिखा, "जब मुझे आईपीएल 2016 में पुणे सुपरजायंट्स से जुड़ने के बाद महेंद्र सिंह धोनी के साथ काम करने का मौका मिला, तो पहले दिन हम मिले और उन्होंने कहा, "आओ बातचीत करते हैं।" हम पुणे के स्टेडियम में थे और वो अपने पैड बांध रहे थे। उसने पूछा कि क्या वो मुझे एक फिल्टर कॉफी दिला सकता है। मैंने कहा- "हाँ जरूर"। उसने वहां के लोगों को बुलाया और एक फिल्टर कॉफी लाने के लिए कहा, और फिर मेरे साथ बातचीत जारी रखी।"

अगोराम ने आगे लिखा, "देखिए, मुझे पता है कि आपके पास इस क्षेत्र में बहुत अनुभव है और आप जैसे खिलाड़ी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने आपको बोर्ड में शामिल किया है। आपके साथ काम करना खुशी की बात है।" इस पर धोनी ने कहा- "कोच और खिलाड़ियों को सारी जानकारी और रणनीतियां दें। कोच के साथ-साथ खिलाड़ियों के साथ रणनीति के लिए बैठकें भी करवाएं, लेकिन मुझसे वहां रहने की उम्मीद ना करें और जब तक मैं आपसे ना पूछूं तब तक मुझे कोई सलाह ना दें। लेकिन कोच और खिलाड़ियों के साथ अपनी सभी बातचीत के ईमेल में मुझे मार्क जरूर करें।"

पुणे की टीम के लिए आईपीएल 2016 बेहद खराब रहा था जहां उनकी टीम को 14 मैचों में से सिर्फ पांच में जीत मिली थी और वे अंक तालिका में सातवें पायदान पर रहे थे। लेकिन आईपीएल 2017 में उनकी टीम ने शानदार वापसी की थी और स्टीव स्मिथ की कप्तानी में खेलते हुए उनकी टीम आईपीएल फाइनल तक पहुंची थी जहां उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर