IPL 2022, GT vs PBKS Match Highlights: धवन के धमाके से पंजाब ने जड़ा जीत का 'पंजा', गुजरात को 8 विकेट से रौंदा

TATA IPL 2022, GT vs PBKS Match Highlights: शिखर धवन और कगिसो रबाडा (4 विकेट) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत पंजाब किंग्‍स ने मंगलवार को आईपीएल 2022 के 48वें मैच में गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से मात दी।

gujarat titans vs punjah king
गुजरात टाइटंस बनाम पंजाब किंग्‍स 
मुख्य बातें
  • पंजाब किंग्‍स ने गुजरात को 8 विकेट से हराया
  • पंजाब की 10 मैचों में यह पांचवीं जीत रही
  • गुजरात टाइटंस के प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की करने का इंतजार बढ़ा

TATA IPL 2022, GT vs PBKS Match Highlights: शिखर धवन और कगिसो रबाडा (4 विकेट) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत पंजाब किंग्‍स ने मंगलवार को आईपीएल 2022 के 48वें मैच में गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से मात दी। नवी मुंबई के डीवाय पाटिल स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में 143/8 का स्‍कोर बनाया। जवाब में पंजाब किंग्‍स ने 24 गेंदें शेष रहते दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। धवन के साथ लियाम लिविंगस्‍टोन (30*) नाबाद रहे।

पंजाब की यह 10 मैचों में पांचवीं जीत है और वह अंक तालिका में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गई है। वहीं गुजरात टाइटंस की यह 10 मैचों में दूसरी हार रही। उसके प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की करने का इंतजार अगले मैच तक टल गया है।

पंजाब की पारी का हाल

144 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्‍स की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। जॉनी बेयरस्‍टो (1) को तीसरे ओवर में मोहम्‍मद शमी ने प्रदीप सांगवान के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद शिखर धवन और भानुका राजपक्षा (40) ने दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। धवन ने इस बीच अपना 47वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। राजपक्षा को फर्ग्‍यूसन ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा।

लियाम लिविंगस्‍टोन ने बहुत जल्‍द अपना जलवा बिखेरा और पंजाब को चार ओवर पहले ही जीत दिला दी। लिविंगस्‍टोन ने शमी द्वारा किए पारी के 16वें ओवर में तीन छक्‍के और दो चौके जमाकर मैच खत्‍म किया। गुजरात की तरफ से मोहम्‍मद शमी और लोकी फर्ग्‍यूसन को एक-एक विकेट मिला।

शमी ने दिया पहला झटका

144 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरूआत खराब रही। मोहम्‍मद शमी ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्‍टो (1) को डीप फाइन लेग पर प्रदीप सांगवान के हाथों कैच आउट कराया। बेयरस्‍टो ने 6 गेंदों में 1 रन बनाया।

शिखर धवन ने जमाया अर्धशतक

जॉनी बेयरस्‍टो के आउट होने के बाद शिखर धवन और भानुका राजपक्षा ने अच्‍छी तरह पारी को संभाला। धवन ने लोकी फर्ग्‍यूसन द्वारा किए पारी के 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जमाकर अपना 47वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 38 गेंदों में सात चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। 

धवन के अर्धशतक पूरा करने के बाद भानुका राजपक्षा (40) लोकी फर्ग्‍यूसन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हो गए। राजपक्षा ने 28 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 40 रन बनाए। धवन और राजपक्षा ने दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की।

गुजरात की पारी का हाल

बी साई सुदर्शन (64*) के अर्धशतक की बदौलत गुजरात टाइटंस ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 143 रन बनाए। पंजाब की ओर से कगिसो रबाडा ने 4 विकेट चटकाए। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी गुजरात की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। शुभमन गिल (9) रनआउट हुए। जल्‍द ही रबाडा ने ऋद्धिमान साहा (21) को अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। कप्‍तान हार्दिक पांड्या (1) कोई कमाल नहीं कर सके और ऋषि धवन की गेंद पर विकेटकीपर जितेश शर्मा को कैच देकर डगआउट लौट गए।

डेविड‍ मिलर (11) ने सुदर्शन के साथ पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन वो नाकाम रहे। लिविंगस्‍टोन ने मिलर को लांग ऑफ में रबाडा के हाथों कैच आउट कराया। राहुल तेवतिया (11) ने सुदर्शन के साथ 45 रन की साझेदारी की। फिर रबाडा ने तेवतिया और राशिद खान को लगातार दो गेंदों पर आउट करके गुजरात की हालत खस्‍ता कर दी। अर्शदीप सिंह ने प्रदीप सांगवान (2) को बोल्‍ड किया। रबाडा ने लोकी फर्ग्‍यूसन (5) को लिविंगस्‍टोन के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा शिकार किया। सुर्दशन अंत तक नाबाद रहे। उन्‍होंने 50 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 65 रन बनाए।

पंजाब की ओर से कगिसो रबाडा ने 4 ओवर में 33 रन देकर चार विकेट लिए। इसके अलावा अर्शदीप सिंह, ऋषि धवन और लियाम लिविंगस्‍टोन को एक-एक सफलता मिली।

गिल हुए रन आउट

गुजरात टाइटंस को पहला झटका शुभमन गिल के रन आउट होने के रूप में लगा। संदीप शर्मा द्वारा किए गए तीसरे ओवर की पहली गेंद पर गिल ने कवर्स की दिशा में शॉट खेला और एक रन लेने के लिए दौड़ पड़े। गिल जल्‍दी क्रीज में पहुंचना चाहते थे, इसलिए संदीप के फॉलो थ्रू में आए। धवन ने शानदार थ्रो मारा और गिल काफी पीछे रह गए। थर्ड अंपायर की जरूरत नहीं पड़ी। गिल ने 6 गेंदों में दो चौके की मदद से 9 रन बनाए।

इसके बाद साहा भी डगआउट लौट गए। कगिसो रबाडा द्वारा किए चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर साहा ने मिड ऑफ के ऊपर से हवाई शॉट खेला, लेकिन उनका टाइमिंग ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहा। मयंक अग्रवाल ने मिड ऑफ में थोड़ा पीछे दौड़कर अच्‍छा कैच लपका। साहा ने 17 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 21 रन बनाए।

हार्दिक 1 रन बनाकर आउट

गुजरात के दोनों सलामी बल्‍लेबाजों के आउट होने के बाद कप्‍तान हार्दिक पांड्या पर पारी संभालने की जिम्‍मेदारी थी। मगर ऋषि धवन द्वारा किए सातवें ओवर में दूसरी गेंद पर वो विकेटकीपर जितेश शर्मा को आसान कैच थमाकर डगआउट लौट गए। हार्दिक पांड्या ने 7 गेंदों में 1 रन बनाया।

मिलर भी नहीं चले

हार्दिक पांड्या के आउट होने के बाद डेविड मिलर क्रीज पर आए। उन्‍होंने साई सुदर्शन के साथ पारी संभालने की नाकाम कोशिश की। गुजरात के ये दोनों बल्‍लेबाज 46 गेंदों तक बाउंड्री नहीं जमा सके। लियाम लिविंगस्‍टोन ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर मिलर को लांग ऑफ पर रबाडा के हाथों कैच आउट कराया। डेविड मिलर ने 14 गेंदों में 11 रन बनाए।

रबाडा का कहर

मिलर के आउट होने के बाद लगा कि राहुल तेवतिया और बी साई सुदर्शन पारी संभाल लेंगे। इन दोनों बल्‍लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। तभी रबाडा ने पारी के 16वें ओवर में गुजरात के हाल फिर पस्‍त कर दिए। उन्‍होंने ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर राहुल तेवतिया (11) और राशिद खान को आउट कर दिया। तेवतिया का शॉर्ट थर्ड मैन पर संदीप शर्मा ने कैच पकड़ा। वहीं राशिद खान खाता भी नहीं खोल पाए और पहली गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे।

सुदर्शन का अर्धशतक, लेकिन पंजाब के गेंदबाजों का कहर

फिर साई सुदर्शन ने छक्‍का जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने 42 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। अर्शदीप सिंह ने प्रदीप सांगवान (1) को यॉर्कर गेंद पर बोल्‍ड कर दिया। 19वें ओवर में रबाडा ने लोकी फर्ग्‍यूसन (5) को लिविंगस्‍टोन के हाथों कैच आउट कराया।

टॉस के बाद हार्दिक पांड्या का बयान

पंजाब की टीम ने 10 में से 8वीं बार टॉस गंवाया। हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतने के बाद कहा, 'मैं गेंदबाजी करने के करीब हूं। मगर जिस स्थिति में इस समय हम हैं, अब मैं आराम से वापसी के बारे में सोच सकता हूं। आईपीएल महत्‍वपूर्ण है, लेकिन जरूरी है कि भारतीय टीम के लिए तैयारी करूं।'

दोनों टीमें

गुजरात टाइटंस - शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्‍तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्‍जारी जोसेफ, लोकी फर्ग्‍यूसन, मोहम्‍मद शमी और प्रदीप सांगवान।

पंजाब किंग्‍स - शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्‍तान), भानुका राजपक्षा, जॉनी बेयरस्‍टो, लियाम लिविंगस्‍टोन, जितेश शर्मा, ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह और संदीप शर्मा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर