ICC इस दिन करेगा टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 के भाग्‍य का फैसला

ICC to take call on T20 WC 2020: ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में इस साल 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक टी20 विश्‍व कप आयोजित होना है। आईसीसी बोर्ड सदस्‍यों की बैठक में इसके भविष्‍य पर फैसला लिया जाने की उम्‍मीद है।

t20 world cup 2020
टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 
मुख्य बातें
  • आईसीसी बोर्ड सदस्‍यों की बैठक 28 मई को होने वाली है
  • बैठक में टी20 विश्‍व कप 2020 के भविष्‍य पर विचार किया जाएगा
  • टी20 विश्‍व कप 2020 ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित होना है

दुबई: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की बैठक 28 मई को होना है। विश्‍व क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था के सदस्‍य ने शुक्रवार को पीटीआई से कहा कि आगामी टी20 विश्‍व कप को 2022 तक शिफ्ट करने के बारे में विचार किया जा सकता है। कोरोना वायरस की महामारी के कारण टी20 विश्‍व कप के आयोजन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बोर्ड सदस्‍य का मानना है कि टी20 विश्‍व कप 2020 को आगे बढ़ाने से क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को मदद मिल सकती है।

बता दें कि आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2020 इस साल 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित होना है। आईसीसी बोर्ड बैठक से पहले क्रिकेट समिति की बैठक की जाएगी, जिसमें गेंद पर पसीना और लार लगाने सहित कई परिस्थितियों पर चर्चा की जाएगी। ऐसी उम्‍मीद है कि क्रिस टेटले की अध्‍यक्षता वाली आईसीसी की इवेंट्स समिति कई विकल्‍प प्रस्‍तुत करे।

तीन विकल्‍प

बोर्ड सदस्‍य ने अपनी पहचान सामने नहीं लाने की शर्त पर बताया, 'आईसीसी इवेंट्स समिति से हम तीन विकल्‍प की उम्‍मीद कर रहे हैं। पहला विकल्‍प है कि 14 दिन क्‍वारनटाइन के बाद टी20 विश्‍व कप सही समय पर आयोजित कराएं और दर्शकों को स्‍टेडियम में आने की अनुमति हो। दूसरा विकल्‍प यह हो सकता है कि टूर्नामेंट का आयोजन खाली स्‍टेडियम यानी बिना दर्शकों के कराया जाए। तीसरा विकल्‍प है कि टी20 विश्‍व कप 2020 को 2022 में शिफ्ट कर दिया जाए।'

बोर्ड की बैठक में चेयरमैन शशांक मनोहर के कार्यकाल को दो महीने बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी, लेकिन प्रमुख ध्‍यान टी20 विश्‍व कप के भविष्‍य पर है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया और उसके कई पूर्व व सक्रिय खिलाड़ी नवंबर-दिसंबर में भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज का आक्रामक रूप से प्रचार कर रहे हैं। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की आर्थिक स्थिति को देखते हुए यह सीरीज काफी अहम है।

टेस्‍ट सीरीज पर जोर

बोर्ड सदस्‍य ने कहा, 'अगर वर्ल्‍ड टी20 को 2022 तक शिफ्ट किया तो क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को ज्‍यादा दुख नहीं होगा। आईसीसी अपने सदस्‍यों से बना है। अगर सदस्‍य तय करें कि द्विपक्षीय सीरीज ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हैं, तो आप इसको खारिज नहीं कर सकते। साथ ही हो सकता है कि आईसीसी को पैसों की तंगी का सामना करना पड़े, लेकिन यह छोटे समय की परेशानी होगी। अगर टूर्नामेंट 2022 में आयोजित होता है, तो सीए को कुछ नुकसान नहीं होगा क्‍योंकि कार्यक्रम को मोहलत मिली है न कि स्‍थगित किया गया है।'

मोहलत मिलने का मतलब इंडियन प्रीमियर लीग को भी फायदा है। कोरोना वायरस महामारी के बीच आईपीएल को विंडो मिल सकती है। भारतीय टीम आईपीएल के बाद ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जा सकती है। बोर्ड सदस्‍यों ने टी20 विश्‍व कप में मोहलत पाने के लिए कुछ परेशानियों का हवाला दिया था। बोर्ड सदस्‍य ने कहा, '16 टीमों के खिलाड़‍ियों, सपोर्ट स्‍टाफ और टीवी क्रू के क्‍वारनटाइन का खर्चा बहुत ज्‍यादा होगा। इसके अलावा जिन देशों में हालात नहीं सुधरे, उनका पता नहीं कि यात्रा करना सुरक्षित होगा या नहीं। इसलिए यह कुछ महीनों के लिए स्‍थगित हो सकता है। अब महिला वनडे वर्ल्‍ड कप और दो आईसीसी इवेंट्स एक साथ आयोजित नहीं कराए जा सकते। महिला विश्‍व कप में 8 टीमें हिस्‍सा लेंगी, इसलिए इसका आयोजन ज्‍यादा सुरक्षित है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर