ICC Meeting Today: आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप के भविष्‍य पर आज आ सकता है फैसला, खुल सकती है IPL की राह

ICC Board Meeting: इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में अक्‍टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन होना है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

t20 world cup 2020
टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 
मुख्य बातें
  • टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 पर आईसीसी आज सुना सकता है फैसला
  • इस साल अक्‍टूबर में ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होना है टी20 वर्ल्‍ड कप
  • कोरोना वायरस महामारी के कारण इस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं

नई दिल्‍ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक आज होनी निर्धारित हुई थी, जिसमें इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 के भविष्‍य पर फैसला निकलने की पूरी उम्‍मीद है। इसके अलावा बोर्ड सदस्‍यों की बैठक में अगले चेयरमैन की नियुक्ति के बारे में भी बातचीत की जाएगी। आईसीसी बोर्ड सदस्‍यों की पिछली बैठक एजेंडा संबंधित महत्‍वपूर्ण ई-मेल लीक होने की वजह से स्‍थगित कर दी गई थी। इससे पहले मंगलवार को आईसीसी ने कोरोना काल में क्रिकेट बहाली से जुड़े कुछ नए नियम जारी किए थे जिसमें लार से गेंद चमकाने पर अस्थाई प्रतिबंध से लेकर टेस्ट क्रिकेट में कोरोना सब्स्टिट्यूट को मंजूरी जैसे अहम फैसले शामिल थे।

बोर्ड सदस्‍यों को उम्‍मीद है कि इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप में आखिरकार कोई फैसला निकलेगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस टूर्नामेंट के आयोजन पर संकट मंडरा रहा है। यह देखना होगा कि बीसीसीआई या फिर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया में से कौन अपना एडिशन 2022 में आयोजित कराने की गुजारिश करेगा?

बीसीसीआई कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल ने पीटीआई से कहा, 'पहले आईसीसी को घोषणा करने दीजिए कि वह इस साल वर्ल्‍ड टी20 के बारे में क्‍या करना चाहता है। इस साल के टी20 वर्ल्‍ड कप को लेकर आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं हुई है। भारत 2021 में कार्यक्रम के तहत इसकी मेजबानी पर जमा रह सकता है और ऑस्‍ट्रेलिया 2022 में मेजबानी करे या फिर इसके बिलकुल उलट हो सकता है। अगर कोई फैसला लेने की जरूरत पड़ती है तो फिर सदस्‍य अपनी द्विपक्षीय सीरीज कार्यक्रमों को देखते हुए योजना तैयार करेंगे।'

इसके अलावा प्रसारणकर्ता भी बड़ा मुद्दा रहेगा, जिसने आईपीएल व आईसीसी इवेंट्स के लिए मोटी रकम खर्च की है। अधिकारी ने कहा, 'स्‍टार स्‍पोर्ट्स के पास स्‍टेक हैं। उनके विचार भी मायने रखेंगे।' ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि अगर आईसीसी अक्‍टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्‍ड कप को स्‍थगित या रद्द करती हैं तो टी20 वर्ल्‍ड कप के बजाय आईपीएल को आयोजित कराने की रिपोर्ट्स भी हैं। 

आईसीसी का अगला चेयरमैन कौन?

आईसीसी बैठक में एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण पहलू यह होगा कि क्या आईसीसी के निवर्तमान चेयरमैन शशांक मनोहर और बोर्ड उनके उत्तराधिकारी के लिए नामांकन प्रक्रिया की औपचारिक घोषणा करेंगे। इस पद के लिए कई दावेदार हैं। एक महीने पहले तक इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के कोलिन ग्रेव्स सर्वसम्मत पसंद लग रहे थे और अब भी वह मुख्य दावेदार हैं, लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अहसान मनि के नाम भी इस पद के लिए उछाले जा रहे हैं, जिससे मामला दिलचस्प बन गया है।

बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक गांगुली को उम्मीदवार बनाने का औपचारिक फैसला नहीं किया है। इस बारे में बात करते हुए धूमल ने कहा, 'जल्दबाजी क्या है। वे पहले चुनाव प्रक्रिया घोषित करें। इसके लिए समयसीमा होगी। हम सही समय पर फैसला करेंगे।' 

ये भी प्रमुख मुद्दा

एक अन्य मामला भारत में 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए करों में छूट से जुड़ा है। बीसीसीआई पहले ही भारत में 2016 में खेले गए टी20 विश्व कप से संबंधित करों को लेकर लड़ाई लड़ रहा है। इसके लिए देय 2 करोड़ 37 लाख डॉलर का मामला अभी विवाद समाधान समिति के दायरे में है। जहां तक आईसीसी का मामला है तो उसका मानना है कि करों में छूट को लेकर बीसीसीआई ने कोई वचनबद्धता नहीं दिखाई है, जो कि केंद्र सरकार से हरी झंडी मिले बिना संभव नहीं है। बीसीसीआई ने कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के कारण कुछ समय देने के लिए कहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर