IPL 2020: नीलामी में इन तीन खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल 2020
Updated Dec 02, 2019 | 16:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Indian Premier League 2020 Auction: आईपीएल 2020 नीलामी की तैयारियां जोरों पर है। 13वें सीजन के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में नीलामी समारोह का आयोजन होगा।

Chennai Super Kings
चेन्नई सुपर किंग्स (तस्वीरा साभार- BCCI) 

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग आईपीएल का 13वां सीजन शुरू होने में अभी कई महीने बाकी हैं। हालांकि, आईपीएल 2020 की तैयारी शुरु हो चुकी है। पिछले महीने फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने रीटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी। वहीं, अब इसी महीने 19 तारीख को आईपीएल 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी। तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने अपने 5 खिलाड़ियों को रिलीज किया जबकि अधिकतर खिलाड़ियों को बरकरार रखा। सीएसके ने मोहित शर्मा, सैम बिलिंग्स, डेविड विली, ध्रुव शोरे और चेतेन्या बिश्नाई को रिलीज किया। 

इसके अलावा सीएसके ने जिन खिलाड़ियों को बरकरार रखा, उनमें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, दीपक चाहर, शारदुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो, शेन वॉटसन, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, अंबाती रायुडू, मुरली विजय और केदार जाधव शामिल हैं। आईपीएल के इतिहास में लगातार प्रभावी प्रदर्शन करने वाली चेन्नई लीग के हर सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही है।

आईपीएल 2019 की नीलामी के बाद चेन्नई के खाते में 3.2 करोड़ रुपये बचे थे और अब पांच खिलाड़ियों को रिलीज करने के बाद उनके खाते में 8.4 करोड़ रुपये की रकम हो गई है। अब इस बार की आईपीएल नीलामी में सीएसके के पास 14.6 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए होंगे। ऐसे में सबकी निगाह इस बात पर है कि सीएसके आगामी नीलामी में किन खिलाड़ियों पर दांव लगाएगी? आइए एक नजर डालते हैं उन तीन खिलाड़ियों पर जिन्हें आईपीएल 2020 की नीलामी में चेन्नई खरीद सकती है।

जयदेव उनादकट 

आईपीएल के पिछले दो सीजन में भारत के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट सबसे अधिक डिमांड वाले खिलाड़ी रहे हैं। दोनों ही मौकों पर सीएसके ने उनादकट को अपने साथ जोड़ने की कोशिश की। सीएसके ने साल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के साथ उनादकट को लेकर बोली लगाई, लेकिन 10.50 करोड़ रुपए की बोली लगने के बाद चेन्नई ने हाथ वापस खींच लिए। इसके बाद अगले साल सीएसके ने उनादकट पर 5.80 करोड़ रुपए की बोली लगाई लेकिन टीम एक बार फिर सफल नहीं हुई।

संभावना है कि सीएसके टीम के मालिक उनादकट के लिए फिर से बोली लगाएंगे क्योंकि उन्हें मोहित शर्मा की जगह एक भारतीय तेज गेंदबाज की जरूरत है। आईपीएल 2017 में एमएस धोनी के साथ राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए खेलते हुए उनादकट ने शार्दुल ठाकुर के साथ घातक गेंदबाजी की थी। साल 2018 की नीलामी में सीएसके ने शार्दुल को खरीदा लेकिन उनादकट के लिए अंतिम बोली नहीं लगाई। इस बार उनादकट की कीमत 5 करोड़ रुपए के पार करने की संभावना नहीं है। इसलिए चेन्नई के फिर से उनके लिए बोली लगाने की उम्मीद है।
 

कार्लोस ब्रेथवेट

ड्वेन ब्रावो सीएसके टीम के अहम खिलाड़ी माने जाते हैं। वेस्टइंडीज का यह ऑलराउंडर सीएसके के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में रहा है। हालांकि, हर टीम को हर खिलाड़ी के लिए एक बैकअप की जरूरत होती है। चेन्नई के पास ऐसे खिलाड़ी 2018 में डेविड विली थे जबकि 2019 में स्कॉट कुगलेइजन ने यह जिम्मेदारी निभाई। हालांकि कुगलेइजन ने लुंगी नगिडी की जगह ली।

ऐसे में अगर ब्रावो फिटनेस की वजह से कोई मैच नहीं खेल पाते हैं तो कार्लोस ब्राथवेट उनके स्थान पर बखूबी खेल सकते हैं। कैरेबियाई ऑलराउंडर  ब्रेथवेट ताबड़ोतड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में ब्रेथवेट ने आईपीएल नीलामी में बड़ी रकम हासिल की है। 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 4.2 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं, 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2 करोड़ रुपए में खरीदा जबकि आईपीएल 2019 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके लिए 5 करोड़ रुपये खर्च किए।

विराट सिंह

केदार जाधव की फिटनेस हमेशा से सीएसके के लिए एक अहम मसला रही है। उन्होंने आईपीएल 2018 में सिर्फ एक मैच खेला जबकि आईपीएल 2019 में उन्हें प्लेऑफ से बाहर होना पड़ा था। पिछले दो सीजन में सीएसके ने जाधव के बैकअप के रूप में ध्रुव शोरे को आजमाया। हालांकि, शोरे को पर्याप्त मौके नहीं मिले और फ्रैंचाइज ने उन्हें आईपीएल 2020 के लिए रिलीज कर दिया। विजय हजारे ट्रॉफी (335 रन) और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (343 रन) में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद विराट सिंह पर सीएसके की निगाह जरूर होगी। सीएसके विराट को जाधव के बैकअप के तौर पर अपने साथ जोड़ सकती है। विराट सीएसके के लिए एक अहम अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज झारखंड के लिए धोनी के साथ खेल चुका है।:

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर