आईपीएल नीलामी 2020: जानिए किस टीम के पास हैं सबसे ज्यादा पैसे 

IPL 2020 Players Auction Which team has maximum and Minimum money: आईपीएल के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में 322 खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी। जानिए किस टीम के पास हैं खरीदारी के लिए सबसे ज्यादा पैसे?

IPL Auction 2020 Kolkata
IPL Auction 2020 Kolkata 

कोलकाता: आईपीएल के 13वें सीजन के लिए गुरुवार को कोलकाता में खिलाड़ियों की बोली लगने जा रही है। इस दौरान कुल 73 खिलाड़ियों की खरीदारी सभी 8 टीमें कर सकती हैं जिसमें से 29 विदेशी खिलाड़ी होंगे। सभी टीमों ने 15 नवंबर को अपने अपने रीटेन्ड और रिलीज्ड खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी थी। ऐसे में नए सीजन के लिए नई रणनीति और नए टीम कॉम्बिनेशन को अंतिम स्वरूप देने के लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है। कोलकाता में दोपहर साढ़े तीन बजे से नीलामी शुरू होगी। आईए जानते हैं किस टीम के पास खरीदारी करने के लिए सबसे ज्यादा पैसे हैं। 

पर्स में सबसे ज्यादा राशि किंग्स इलेवन पंजाब के पास है। वो 42.70 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में उतरेगी। हालांकि उसे इस राशि के साथ 9 खिलाड़ियों को भी खरीदना है जिसमें 4 विदेशी होंगे। ऐसे में उसे बहुत सोच समझकर खरीदारी करनी होगी। टीम का नया कप्तान कौन होगा इस बारे में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है माना जा रहा है कि केएल राहुल की कप्तानी में टीम मैदान में उतरेगी। ऐसे में राहुल के इर्दगिर्द अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में किन खिलाड़ियों पर दांव लगाएगी ये देखने वाली बात होगी। लेकिन एक बात तो तय है कि इस सीजन के लिए भी सबसे रोचक खरीदारी किंग्स इलेवन पंजाब करना चाहेगी। 

मोटे पर्स के मामले में दूसरे पायदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स है। कोलकाता के पास 4 विदेशी सहित कुल 11 खिलाड़ियों के लिए जगह खाली है। उसके पास पर्स में 35.65 करोड़ रुपये हैं जिनसे वो अपनी बल्लेबाजी को मजबूत बनाने के लिए मजबूत दांव खेल सकती है। इस सूची में तीसरे पायदान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है। रॉयल्स के पास खरीदारी के लिए 28.90 करोड़ रुपये हैं जिनसे फसे 4 विदेशी और 7 देसी सहित कुल 11 खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के लिए बोली लगानी है।

विराट कोहली की टीम को सबसे ज्यादा 12 खिलाड़ी खरीदने हैं जिसमें 6 स्थान विदेशी खिलाड़ियों के लिए खाली हैं। पैसों के मामले में वो 27.90 करोड़ के साथ चौथे पायदान पर है। विराट सेना को माइक हेसन नया स्वरूप देने की कोशिश में हैं। ऐसे में वो बड़ी सूझबूझ के साथ खिलाड़ियों पर दांव लगाएंगे। टीम में संतुलन स्थापित करना उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी। 

पिछले बार की विजेता मुंबई इंडियन्स के पास सबसे कम 13.05 करोड़ रुपये खरीदारी के लिए है जिससे उन्हें 2 विदेशी सहित कुल 7 खिलाड़ी खरीदने हैं। वहीं पिछले बार की उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स के पास 14.60 करोड़ रुपये हैं जिनका उपयोग कर उन्हें 3 घरेलू और 2 विदेशी खिलाड़ी खरीदने हैं। वहीं सबसे कम पैसों के मामले में नीचे से तीसरे और चौथे पायदान पर सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपियल्स की टीमें हैं। हैदराबाद के पास जहां 17 करोड़ रुपये हैं वहीं दिल्ली के पास 27.85 करोड़ रुपये हैं। दिल्ली को इस राशि में से 5 विदेशी सहित 11 खिलाड़ी खरीदने हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर