18 सितंबर से दोबारा शुरू हो सकता है आईपीएल 2021, कुछ इस तरह होगा पूरा कार्यक्रम और तैयारी !

आईपीएल 2021
भाषा
Updated May 25, 2021 | 22:38 IST

IPL 2021 new schedule: आईपीएल 2021 सितंबर और अक्टूबर में खेला जा सकता है इसका खुलासा ताजा रिपोर्ट में हुआ है। जानकारियों के मुताबिक 18 सितंबर को टूर्नामेंट पूरा करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

IPL trophy, New IPL 2021 probable schedule
IPL trophy, New IPL 2021 probable schedule  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2021 का नया संभावित कार्यक्रम
  • सूत्रों के मुताबिक 18 सितंबर को फिर से शुरू होगा आईपीएल 2021
  • फाइनल की तारीख और आयोजन की तैयारी से जुड़ी जानकारियां भी सामने आईं

निलंबित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के यूएई में 18 या 19 सितंबर से बहाल होने की उम्मीद है और तीन हफ्ते के समय के दौरान 10 दिन दो मुकाबले खेलने जा सकते हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को पीटीआई को यह जानकारी दी। फाइनल का आयोजन नौ या 10 अक्टूबर को हो सकता है। लीग के सत्र के बाकी बचे 31 मैचों को पूरा करने के लिए तीन हफ्ते का समय पर्याप्त होगा। टूर्नामेंट का आयोजन बीसीसीआई, फ्रेंइचाजी और प्रसारणकर्ताओं जैसे सभी प्राथमिक हितधारकों के लिए फायदे की स्थिति होगी।

जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 संक्रमण के कई मामले आने के बाद आईपीएल को चार मई को निलंबित कर दिया गया था। अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘बीसीसीआई ने सभी हितधारकों के साथ बात की है और 18 से 20 सितंबर के बीच टूर्नामेंट दोबारा शुरू हो सकता है। 18 सितंबर को शनिवार और 19 सितंबर को रविवार है, संभावना है कि आप सप्ताहांत के दिन दोबारा लीग शुरू करना चाहेंगे।’’

कब हो सकता है फाइनल?

उन्होंने कहा, ‘‘इसी तरह नौ या 10 अक्टूबर को फाइनल हो सकता है क्योंकि यह सप्ताहांत है। हम कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं और 10 दिन दो मुकाबले होंगे और बाकी सात दिन शाम को मैच होंगे। चार मुख्य मैच (दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और फाइनल) के साथ 31 मैच पूरे होंगे।’’ भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खत्म होगा और अगले दिन पूरी टीम (हनुमा विहारी और अभिमन्यु ईश्वरन को छोड़कर) को चार्टर्ड विमान के जरिए एक जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से दूसरे में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

चार्टर्ड फ्लाइट से मैनचेस्टर से दुबई

सूत्र ने कहा, ‘‘भारतीय टीम और इंग्लैंड के जो भी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे वे एक ही चार्टर्ड विमान से मैनचेस्टर से दुबई पहुंचेंगे। इसी तरह वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलने के बाद पहुंचेंगे। ब्रिटेन और कैरेबिया से आने वाले खिलाड़ियों को तीन दिन के पृथकवास से गुजरना होगा।’’ एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने पुष्टि की कि इस संबंध में बीसीसीआई का पत्र मिला है।

टीम अधिकारी ने कहा, ‘‘बीसीसीआई ने हमें टूर्नामेंट के लिए तैयार रहने को कहा है। हमें 15 से 20 सितंबर के बीच का समय दिया गया है।’’ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की सीमित ओवरों की श्रृंखला को रद्द कर दिया गया है। बीसीसीआई ने सितंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला को रद्द करने का फैसला कया है जो टीम की टी20 विश्व कप की तैयारियों का हिस्सा थी।

सूत्र ने कहा, ‘‘इस श्रृंखला का आयोजन नहीं होगा और वैसे भी आईपीएल जैसे प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में खेलने से बेहतर टी20 विश्व कप की तैयारी नहीं हो सकती। टी20 विश्व कप आईपीएल के खत्म होने के एक हफ्ते या 10 दिन के भीतर शुरू हो जाएगा इसलिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला बाद में किसी और अन्य तारीख पर हो सकती है।’’

अगली बार द.अफ्रीका के खिलाफ अतिरिक्त मैच

सूत्र ने कहा, ‘‘संभावना है कि भारत जब अगले साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा तो अतिरिक्त मैच खेल सकता है।’’ भारत को घरेलू सत्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ नवंबर में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है और टी20 विश्व कप के खत्म होने की तारीखों को देखते हुए इसकी तारीखों में बदलाव हो सकता है।

बीसीसीआई अभी अपना मेजबानी का अधिकार नहीं छोड़ेगा और इंतजार करेगा कि भारत में कोविड-19 की स्थिति कैसी रहती है। इस बात की संभावना कम है कि देश भारत की यात्रा करना चाहेंगे जो स्वतंत्रता के बाद अपने सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर