आईपीएल 2021 की 3 सबसे बड़ी खोज, घरेलू क्रिकेट की इससे प्‍यारी कहानी नहीं हो सकती

3 biggest finds of IPL 2021: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनने के साथ ही आईपीएल 2021 का समापन हुआ। इस टूर्नामेंट में आखिर वो कौन से तीन खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने अपनी छाप छोड़ी है।

venkatesh iyer
वेंकटेश अय्यर 
मुख्य बातें
  • सीएसके के चैंपियन बनने के साथ आईपीएल 2021 का समापन हुआ
  • सीएसके ने आईपीएल 2021 के फाइनल में केकेआर को 27 रन से हराया
  • आईपीएल 2021 की तीन सबसे बड़ी खोज जानिए कौन से खिलाड़ी हैं

नई दिल्‍ली: एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने शुक्रवार को आईपीएल 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स को 27 रन से मात देकर चौथी बार खिताब पर कब्‍जा किया। सीएसके के चौथी बार चैंपियन बनने के साथ ही आईपीएल 2021 का सफल समापन हुआ। दुबई में खेले गए मुकाबले में सीएसके ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 192 रन बनाए। जवाब में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 165 रन बनाए। 

आईपीएल 2021 में वैसे तो कई खिलाड़‍ियों ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन आज हम आपको ऐसे 3 खिलाड़‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍होंने यादगार प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी है। इन खिलाड़‍ियों ने साबित कर दिया कि भारत के घरेलू क्रिकेट की इससे बेहतर कोई और कहानी हो नहीं सकती है। इन तीन खिलाड़‍ियों को आईपीएल 2021 की खोज माना जा रहा है। तो बिना देरी किए इनके बारे में आपको बताते हैं।

1) रुतुराज गायकवाड़ - ऑरेंज कैप विजेता, एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द अवॉर्ड और आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम के अहम सदस्‍य रुतुराज गायकवाड़ के लिए आईपीएल 2021 बहुत शानदार रहा। रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल सीजन में ऑरेंज कैप हासिल करने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बने। गायकवाड़ ने 16 मैचों में 635 रन 45.35 की औसत और 136.26 के स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक और 1 शतक निकले हैं। रुतुराज को आईपीएल में दमदार प्रदर्शन के कारण श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम में चुना गया था। कई क्रिकेट विशेषज्ञ कह चुके हैं कि इस‍ खिलाड़ी का भविष्‍य उज्‍जवल है। अपने प्रदर्शन से इस बल्‍लेबाज ने इसे बखूबी साबित भी किया।

2) वेंकटेश अय्यर - कोलकाता नाइटराइडर्स के ओपनर ने यूएई चरण में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीता है। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने कई आकर्षक पारियां खेली। 26 वर्षीय ऑलराउंडर ने अपने इस पहले आईपीएल सीजन में 10 मैच खेले और 41.11 की औसत के साथ-साथ 128.47 के स्ट्राइक रेट से 370 रन बनाए। इसमें 4 अर्धशतक शामिल रहे। इसके अलावा उन्‍होंने तीन विकेट भी लिए हैं। 

वेंकटेश अय्यर की पारी से प्रभावित होकर कई दिग्‍गज खिलाड़ी बयान दे चुके हैं कि युवा बल्‍लेबाज को भारतीय टीम में जगह मिलनी चाहिए। अब देखना होगा कि अगर इसी तरह का प्रदर्शन वेंकटेश का जारी रहा, तो इंदौर का यह धाकड़ खिलाड़ी कब टीम इंडिया में चुना जाएगा। वैसे टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए अय्यर को भारतीय टीम के साथ यूएई में रुकने को कहा गया है।

3) हर्षल पटेल - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने भारत के घरेलू क्रिकेट की कहानी को बहुत अच्‍छे से बयां किया। आरसीबी के गेंदबाज ने दो रिकॉर्ड बनाते हुए आईपीएल 2021 की पर्पल कैप अपने नाम की। पटेल ने आईपीएल 2021 के 15 मैचों में 56.2 ओवर किए और इस दौरान 8.14 की इकॉनमी रेट और 14.34 के औसत के साथ 32 विकेट झटके। हर्षल पटेल ने दो रिकॉर्ड भी बनाए। उन्होंने आईपीएल सीजन में किसी भी भारतीय द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ा है। बुमराह ने पिछले साल 27 विकेट लेकर ये रिकॉर्ड बनाया था। 

इसके अलावा उन्होंने एक आईपीएल सीजन में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। एक सीजन में सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज था जिन्होंने 32 विकेट लिए थे। अब हर्षल पटेल ने उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। हर्षल पटेल के पास अब भारतीय टीम का दरवाजा खटखटाने का समय आ गया है। उन्‍हें वैसे, यूएई में भारतीय टीम के साथ नेट गेंदबाज के रूप में जोड़ा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर