IPL 2022: किस टीम के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा उद्घाटन मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड?

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच का आगाज शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले के साथ होने जा रहा है। जानिए किस टीम ने खेले हैं सबसे ज्यादा उद्घाटन मुकाबले और किसने हासिल की है सबसे ज्यादा बार जीत? 

MS-Dhoni-IPL
एमएस धोनी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच शनिवार को वानखेड़े में होगी भिड़ंत
  • सातवीं बार दोनों टीमों करेंगी सीजन के ओपनिंग मैच में शिरकत
  • सीजन के पहले मैच में कोलकाता का चेन्नई से बेहतर है जीत का रिकॉर्ड

मुंबई: आईपीएल के 15वें सीजन का आगाज शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पिछले सीजन की फाइनलिस्ट रही डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले के साथ होने जा रहा है। प्रशंसकों को आईपीएल के उद्धाटन मुकाबले का इंतजार बेसब्री से रहता है। वहीं टीमें भी इस मैच में जीत के आगाज करके टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल करने के ख्वाब बुनती हैं। ऐसे में आज हम नजर डाल रहे हैं आईपीएल के उद्घाटन मैच से जुड़े कुछ रोचत तथ्यों के बारे में जानते हैं।

पॉपुलर टीम के बीच भिड़ंत के साथ होता है आगाज
आईपीएल का आगाज हमेशा उन टीमों के बीच मुकाबले के साथ किया जाता है जिनकी फैन फॉलोइंग सबसे ज्यादा है। इन टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियन्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम सबसे अहम है। ये टीमें टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीमें भी हैं। साल 2008 से 2021 तक आयोजित 14 सीजन में से11 बार खिताब पर इन तीन टीमों ने कब्जा किया है। मुंबई इंडियन्स पांच, चेन्नई सुपर किंग्स 4 और कोलकाता नाइट राइडर्स 2 बार खिताबी अपने नाम कर चुकी है।  

मुंबई इंडियन्स ने खेले हैं सबसे ज्यादा बाद उद्धाटन मैच
टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मुकाबले के साथ हुई थी। तब से लेकर अबतक टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार उद्घाटन मैच खेलने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियन्स के नाम दर्ज है। पांच बार की चैंपियन मुंबई ने 8 बार टूर्नामेंट का पहला मैच खेला है। लेकिन वो केवल 2 बार( 2009, 2011)  विजयी आगाज करने में सफल हुई है। लेकिन मुंबई के लिए विजयी आगाज उसके लिए लकी साबित नहीं हुआ। 

सातवीं बार पहला मैच खेलेगी सीएसके और केकेआर 
सबसे ज्यादा बार उद्धाटन मैच खेलने के मामले में दूसरे पायदान पर साझा रूप से चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें हैं। दोनों 6-6 बार टूर्नामेंट का पहला मैच खेल चुकी हैं, दोनों टीमें सातवीं बार टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेलने जा रही हैं। इस मामले में तीसरे पायदान पर विराट कोहली की आरसीबी है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स, रायजिंग पुणे सुपरजायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स की टीम एक-एक बार उद्धाटन मैच खेल चुकी हैं। 

उद्धाटन मैच में ऐसा है सीएसके और केकआर का रिकॉर्ड
अबतक केकेआर की टीम 6 बार पहला मैच खेल चुकी है। जिसमें से पांच बार उसे जीत हासिल हुई। साल 2014 में सीजन का पहला मैच जीतने के बाद केकेआर खिताब अपने नाम करने में सफल रही थी। वहीं धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स 6 बार सीजन का पहला मैच खेलने उतरी और 4 बार जीत हासिल करने में सफल रही। छह सीजन के बाद केकेआर को आईपीएल का उद्घाटन मैच खेलने का मौका मिला है। साल 2015 में वो बतौर डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियन्स के खिलाफ सीजन के पहले मुकाबले में खेलने उतरी थी। 

11 साल पहले उद्धाटन मैच में भिड़ी थी चेन्नई और केकेआर
शनिवार को भिड़ने जा रही चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम दूसरी बार टूर्नामेंट के पहले मैच में भिड़ने जा रही हैं। इससे पहले सीजन के पहले मैच में दोनों के बीच साल 2011 में भिड़ंत हुई थी जिसमें बाजी चेन्नई सुपर किंग्स के हाथ लगी थी।  
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर