IPL 2022, KKR vs DC: नंबर-1 कोलकाता नाइटराइडर्स को चुनौती देगी संघर्षरत 'पंत ब्रिगेड', जानें मैच से जुड़ी अहम बातें

IPL 2022, KKR vs DC: दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत के लिए रविवार का दिन आसान नहीं बीतने वाला है। उसका सामना आईपीएल 2022 की अंक तालिका में नंबर-1 कोलकाता नाइटराइडर्स से होना है। जानें इस मैच से जुड़ी अहम बातें।

delhi capitals vs kolkata knight riders
दिल्‍ली कैपिटल्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स 
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली और कोलकाता के बीच होगा हाईवोल्‍टेज मुकाबला
  • आईपीएल 2022 की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर है केकेआर
  • ऋषभ पंत की दिल्‍ली को जीत की पटरी पर लौटने की तरकीब खोजना होगी

मुंबई: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत के सामने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में बड़ी चुनौती होगी जब उनकी टीम तालिका में शीर्ष पर चल रही कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सामने होगी, जिसकी अगुआई उसके पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर कर रहे हैं।

आईपीएल में दिल्ली की फ्रेंचाइजी को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले अय्यर 2020 में टीम को फाइनल तक ले गये थे। लेकिन चोटिल होने के कारण वह पिछले सत्र के पहले हिस्से में नहीं खेल पाये जिससे उनकी जगह पंत को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। और फिर दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने 27 वर्षीय अय्यर को रिटेन भी नहीं किया, जिससे केकेआर ने नीलामी में उन्हें खरीद लिया।

दबाव में होंगे पंत

अय्यर की कप्तानी में केकेआर चार मैचों में छह अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर चल रही है और उसे एकमात्र हार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से मिली। वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने जीत से शुरूआत की और फिर उसे लगातार हार का सामना करना पड़ा जिससे वह सातवें स्थान पर है। पंत और अय्यर दोनों को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है और यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों इस मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करते हैं। हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज थोड़ा दबाव महसूस कर रहा होगा क्योंकि उसकी टीम ने अभी तक महज एक ही मैच जीता है।

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल की नयी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स से करीबी मुकाबले में हार गयी जबकि उसे दूसरी नयी टीम गुजरात टाइटंस से भी पराजय झेलनी पड़ी। हालांकि तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्ट्जे की वापसी से गेंदबाजी इकाई मजबूत हुई जो चोट से उबर रहे थे। इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने नवंबर में टी20 विश्व कप के बाद से गेंदबाजी नहीं की है, जिससे वह निश्चित रूप से लय में नहीं दिख रहा है।

गेंदबाजी दिल्‍ली की समस्‍या

काफी विकल्पों के बावजूद गेंदबाजी इकाई मारक नहीं दिखी है जिसने गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ काफी रन लुटा दिये। मुस्तफिजुर रहमान उनके लिये शीर्ष प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज रहे हैं लेकिन अन्य उनका बखूबी साथ नहीं निभा सके। उनकी बल्लेबाजी इकाई भी इतनी मजबूत नहीं दिखी है जिसमें कप्तान पंत से फिर बल्ले से ज्यादा से ज्यादा रन जुटाने की उम्मीद है। 

टीम पृथ्वी शॉ और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर से मजबूत शुरूआत कराने की उम्मीद करेगी क्योंकि उनके मध्यक्रम ने अभी तक कुछ कमाल नहीं किया है। साव ने लखनऊ की टीम के खिलाफ 34 गेंद में 61 रन बनाये थे।

विश्‍वास से लबरेज केकेआर

केकेआर की टीम का इस मैच से पहले मनोबल काफी बढ़ा हुआ है, जिसने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस केा शिकस्त दी जिसमें पैट कमिंस ने 15 गेंद में 56 रन बनाये। पूर्व चैम्पियन केकेआर ऐसी मजबूत इकाई के रूप में खेल रही है जो किसी भी परिस्थिति का सामना करने में सक्षम है।

उमेश यादव शानदार फॉर्म में हैं जिन्होंने पावरप्ले में प्रभावित किया है और ऑस्ट्रेलिया के कमिंस के साथ मिलकर उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है जो दिल्ली के गैर अनुभवी बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकता है। स्पिनर वरूण चक्रवर्ती और सुनील नरेन भी इसमें अहम योगदान दे सकते हैं।

टॉस के समय क्‍या करें

वेंकटेश अय्यर ने पिछले मैच में बल्ले से अपनी चमक बिखेरी लेकिन अनुभवी अजिंक्य रहाणे को मुश्किल हो रही है जिससे देखना होगा कि टीम प्रबंधन कितने लंबे समय तक उन्हें मौका देता है। कप्तान अय्यर भी बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। ब्रेबोर्न की पिच बल्लेबाजों के लिये कारगर रही है, जिसमें ओस की दिन के खेल में कोई भूमिका नहीं होगी, जिससे कप्तान पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे।

टीम इस प्रकार हैं :

कोलकाता नाइट राइडर्स:

आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिक डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन।

दिल्ली कैपिटल्स:

ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बार, डेविड वॉर्नर, मनदीप सिंह, पृथ्वी शॉ, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नॉर्ट्जे, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एनगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी, ललित यादव, मिचेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश धुल, केएस भरत और टिम सीफर्ट।

मैच भारतीय समयानुसार तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर