IPL 2022 राजस्थान बनाम लखनऊ: ऐसा रहा मैच की आखिरी छह गेंदों का रोमांच

Lucknow vs Rajasthan, Akhiri over ka romanch: जानिए आईपीएल करियर का पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने कैसे दिलाई आखिरी 6 गेंदों में राजस्थान रॉयल्स को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत? 

Marcus-Stoinis-Kuldeep-Sen
मार्कस स्टोइनिस और कुलदीप सेन( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • राजस्थान के खिलाफ जीत के लिए लखनऊ को थी आखिरी ओवर में 15 रन की दरकार
  • डेब्यूटेंट तेंज गेंदबाज कुलदीप सेन ने पहली चार गेंद में ही तय कर दी राजस्थान की जीत
  • मार्कस स्टोइनिस नहीं कर पाए कुलदीप के खिलाफ मैच जिताऊ प्रहार

मुंबई: आईपीएल का पंद्रहवां सीजन जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है उसका रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। रविवार शाम वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ के सामने जीत के लिए 166 रन का लक्ष्य रखा था। ऐसे में 19 ओवर में लखनऊ ने खराब शुरुआत के बाद 19 ओवर में 8 विकेट खोकर 151 रन बना लिए थे। जीत के लिए 6 गेंद में उसे 15 रन और बनाने थे। पिच पर कंगारू ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 12 गेंद में 28 रन बनाकर और आवेश खान 1 गेंद में 6 रन बनाकर खेल रहे थे। 

ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने बड़ा दांव खेलते हुए आईपीएल डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज कुलदीप सेन के हाथों में गेंद थमा दी। इसके बाद अगले 6 गेंदों में जो हुआ उसने इस मुकाबले को राजस्थान के साथ-साथ डेब्यू करने वाले कुलदीप सेन के लिए यादगार बना दिया। आईए जाने कैसा रहा इस मैच की आखिरी छह गेंदों का रोमांच?

लखनऊ को जीत के लिए चाहिए 6 गेंद में 15 रन: स्ट्राइक पर आवेश खान, कुलदीप ने आवेश के शरीर पर फुलटॉस गेंद डाली जिसे उन्होंने कवर की दिशा में खेला और भागकर एक रन ले लिया। स्ट्राइक पर स्टोइनिस पहुंच गए। 

लखनऊ को जीत के लिए चाहिए 5 गेंद में 14 रन: स्ट्राइक पर मार्कस स्टोइनिस, कुलदीप ने दूसरी गेंद चौथे स्‍टंप की दिशा में लंबी डाली जिसे स्टोइनिस ने एक्‍स्‍ट्रा कवर की ओर ड्राइव किया लेकिन गेंद सीधा फ‍िल्‍डर के हाथों में गई और कोई रन इस गेंद पर नहीं गया।

लखनऊ को जीत के लिए चाहिए 4 गेंद में 14 रन: स्ट्राइक पर मार्कस स्टोइनिस, कुलदीप ने तीसरी गेंद फुल लेग्थ की ऑफ स्टंप के बाहक डाली जिसे स्टोइनिस ने स्कूप करने की और नाकाम रहे। गेंद सीधे विकेटकीपर सैमसन के दस्तानों में पहुंची और इस तरह तीसरी गेंद पर भी कोई रन स्टोइनिस नहीं ले सके। 

लखनऊ को जीत के लिए चाहिए 3 गेंद में 14 रन: स्ट्राइक पर मार्कस स्टोइनिस, कुलदीप ने चौथी गेंद एक बार फिर पांचवें स्‍टंप पर फुल लेंथ की डाली जिसे स्टोइनिस लॉन्ग ऑन की ओर मारने गए लेकिन पूरी तरह से चूक गए और इस गेंद पर भी कोई रन नहीं बना। ऐसे में गेंदबाज और राजस्थान की टीम ने थोड़ी राहत की सांस ली। क्योंकि चार गेंद में केवल एक रन देने के बाद जीत तकरीबन पक्की हो गई है बशर्ते गेंदबाज दबाव में कोई भूल ना कर बैठे।

लखनऊ को जीत के लिए चाहिए 2 गेंद में 14 रन: स्ट्राइक पर एक बार फिर स्टोइनिस,  पांचवीं गेंद को कुलदीप ने ऑफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की डाली जिसे स्टोइनिस ने शार्ट थर्ड मैन पर खड़े फील्डर के सिर के ऊपर से बाउंड्री पार भेज दिया। 

लखनऊ को जीत के लिए चाहिए 1 गेंद में 10 रन: स्ट्राइक पर एक बार फिर मार्कस स्टोइनिस, जीत के लिए असंभव सा लक्ष्य, गेंदबाज ने आखिरी गेंद पर कोई चूक नहीं की। मिडिल स्टंप पर फेंकी फुल लेंथ की गेंद को स्टोइनिस ने मिड विकेट की दिशा में छक्के के लिए भेज दिया।  इसके साथ ही ओवर का अंत हो गया और राजस्थान ने 3 रन के करीबी अंतर से मैच अपने नाम कर लिया।

स्टोइनिस अंत में 17 गेंद में 38 और आवेश खान 2 गेंद में 7 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस जीत के साथ ही राजस्थान ने अंक तालिका में 4 मैच में 3 जीत के साथ पहले पायदान पर कब्जा कर लिया। वहीं लखनऊ की टीम पांचवें स्थान पर पहुंच गई। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर