RR vs RCB: 7 साल बाद प्लेऑफ में हो रहा है राजस्थान-बेंगलोर का आमना सामना, पिछली बार किसके हाथ लगी थी बाजी?  

RR vs RCB IPL 2015 Playoffs Flashback: आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स की टीमें सात साल पहले प्लेऑफ दौर( एलिमिनेटर मुकाबले) में पहली बार एक दूसरे से भिड़ी थीं। जानिए कैसा रहा था मैच का हाल, किस टीम के हाथ लगी थी बाजी?

Sanju-Samson-AB-de-Villiers
संजू सैमसन और एबी डिविलियर्स( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • 7 साल पहले एलिमिनेटर मुकाबले में हुआ था राजस्थान और बेंगलोर का आमना सामना
  • आरसीबी ने 71 रन के अंतर से जीता था वो मुकाबला, लेकिन फाइनल तक पहुंचने में रही थी नाकाम
  • टूर्नामेंट के 15 साल के इतिहास में प्लेऑफ दौर में दूसरी बार भिड़ रही हैं ये दोनों टीमें

अहमदाबाद: आईपीएल 2022 का कारवां मुंबई, पुणे से कोलकाता होते हुए अपने अंतिम पड़ाव के लिए अहमदाबाद पहुंच चुका है। जहां शुक्रवार को दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में आरसीबी और राजस्थान की भिड़ंत होने जा रही है। इस मैच में जीत हासिल करके दोनों टीमें फाइनल में पहुंचना चाहेंगी। 

दो साल बाद एलिमिनेटर से आगे बढ़ सकी है आरसीबी
आरसीबी पिछले दो सीजन में प्लेऑफ दौर में तो पहुंचने में सफल रही लेकिन एलिमिनेटर मुकाबले से आगे नहीं बढ़ सकी। लेकिन इस बार उसने वो बाधा पार करने सफल रही और एलिमिनेटर मैच में हार की हैट्रिक पूरी नहीं होने दी। ऐसे में अब उनकी भिड़ंत पहले क्वालीफायर मुकाबले में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ हार का सामना करने वाली राजस्थान से होने जा रही है। 

प्लेऑफ दौर में दूसरी बार हो रही है भिड़ंत
प्लेऑफ दौर में ये दोनों टीमों के बीच दूसरी भिड़ंत है। इससे पहले दोनों टीमें प्लेऑफ दौर के एलिमिनेटर मुकाबले में साल 2015 में पुणे में भिड़ी थीं। इस मुकाबले में आरसीबी ने राजस्थान को 71 रन के बड़े अंतर से मात देकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई थी। लेकिन वहां चेन्नई के खिलाफ हार मिली थी और फाइनल में प्रवेश नहीं कर सकी थी।

डिविलियर्स और मंदीप सिंह ने लिखी थी जीत की कहानी
उस मुकाबले में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। एबी डिविलियर्स की 38 गेंद में 66 और मंदीप सिंह की 34 गेंद में 54 रन की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत आरसीबी 20 ओवर में 4 विकेट पर 180 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही। 

जवाब में 109 रन पर ढेर हो गई थी राजस्थान
इसके बाद जीत के लिए 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम 19 ओवर में महज 109 रन बनाकर ढेर हो गई थी और 71 रन के अंतर से हार का का सामना करने टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। अजिंक्य रहाणे टीम के सबसे सफल बल्लेबाज रहे थे। वहीं आरसीबी के लिए एस अरविंद, हर्षल पटेल, डेविड वीसे और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए थे और मिचेल स्टार्क को केवल एक सफलता मिली थी। 

कई खिलाड़ियों के मन में ताजा हैं उस मुकाबले की यादें
संजू सैमसन उस मैच में खेलने वाले राजस्थान के एकलौते खिलाड़ी है। जो शुक्रवार को बतौर कप्तान मैदान में उतरेंगे। सैमसन 8 गेंद में 5 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर लपके गए थे। वहीं आरसीबी की टीम में से देखा जाए तो विराट कोहली के अलावा सात साल पहले के उस मुकाबले में दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल खेले थे। युजवेंद्र चहल भी उस मैच में थे जो आरसीबी के लिए खेले थे और दो विकेट अपने नाम करने में सफल रहे थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर