IPL 2022:  राजस्थान रॉयल्स के 14 साल बाद फाइनल में पहुंचने के बाद क्या बोले संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स की टीम आरसीबी को 7 विकेट से मात देकर 14 साल बाद आईपीएल के फाइनल में पहुंची है, जानिए इस बारे में क्या बोले राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन?

Sanju-Samson-Rajasthan-Captain
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • आरसीबी को दूसरे क्वालीफायर में मात देकर 14 साल बाद आईपीएल फाइनल में पहुंचा राजस्थान
  • जोस बटलर के धमाकेदार शतक की बदौलत दर्ज की 7 विकेट से जीत
  • प्रसिद्ध कृष्णा और उबेद मेकॉय की गेंदबाजी की सैमसन ने की जमकर तारीफ

अहमदाबाद: आईपीएल 2022 के शुक्रवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में आरसीबी को मात देकर राजस्थान रॉयल्स ने 14 साल बाद आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई। पहले सीजन की विजेता रही राजस्थान ने जोस बटलर के सीजन में जड़े चौथे आतिशी शतक( 60 गेंद में नाबाद 106) की बदौलत 7 विकेट के अंतर से जीत हासिल की। 

हम जानते थे कैसे करनी है वापसी 
गुजरात टाइटन्स के खिलाफ पहले क्वालीफायर्स में हार के बाद वापसी करते हुए फाइनल में प्रवेश करने के बाद कप्तान संजू सैमसन ने कहा, यह बेहद मुश्किल था, लेकिन हम आईपीएल में बार बार वापसी करने के आदी हैं। यह एक बड़ा टूर्नामेंट है यहां आपके प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव होते हैं। हम पहले भी मैच गंवा चुके हैं ऐेसे में पता था कि हार के बाद वापसी कैसे करते हैं। 

पहली पारी में पिच पर था उछाल, तेज गेंदबाजों के लिए थी मदद
अहमदाबाद की पिच के बारे में सैमसन ने कहा, पिच पर शुरुआत में गेंद रुककर आ रही थी और तेज गेंदबाजों के लिए मददगार थी। पिच पर उछाल भी था जिसने स्पिनर्स के खिलाफ बड़े शॉट खेलना आसान हो गया था लेकिन हमारे तेज गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की। वो गति में अच्छी तरह बदलाव कर रहे थे। 

प्रसिद्ध और मेकॉय ने की अच्छी गेंदबाजी
प्रसिद्ध कृष्णा और मैकॉय ने अच्छी बॉलिंग की। उनके बीच हुई साझेदारी हमारे लिए मददगार साबित हुई। हमाने पारी का अंत अच्छी तरह किया, हमने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन अंत के ओवरों में अच्छा करना था क्योंकि हम यह अच्छी तरह जानते हैं कि दिनेश कार्तिक और ग्लेन मैक्सवेल आखिरी के ओवरों में कितने खतरनाक हो सकते हैं। हमारे पास लक्ष्य को हासिल करने का कौशल और क्षमता थी और हम ऐसा करने में सफल हुए। 

टॉस जीतना रहा बेहद अहम 
पिछले 15 मैच में 13 बार टॉस हारने वाले सैमसन शुक्रवार को दूसरे क्वालीफायर जैसे अहम मुकाबले में टॉस जीतने में सफल रहे और टीम के लिए पहले गेंदबाजी चुनी, इस बारे में सैमसन ने कहा, टॉस ने हमारे लिए स्थितियां बेहद आसान कर दीं। टॉस की अहम भूमिका होती है। दूसरी पारी में पिच ने पहली पारी की तुलना में बिलकुल उलट व्यवहार किया। 

शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं मेकॉय
उबेद मेकॉय के बारे में सैमसन ने कहा, ये उनका पहला आईपीएल है और वो जिस तरह की गेंदबाजी कर सकते हैं वो शानदार हैं और विपरीत परिस्थितियों में बेहतरीन गेंदबाजी करते आए हैं, वहीं जोस बटलर जैसे बल्लेबाज का टीम में होना सौभाग्य की बात है। हमारे लिए सीजन में अबतक उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की है और अब केवल एक मैच बाकी है। 

मुझे अच्छी तरह याद है राजस्थान की खिताबी जीत
साल 2008 में राजस्थान के आईपीएल का पहला खिताब जीतने की यादों के बारे में सैमसन ने कहा, उन दिनों मैं बहुत छोटा था और वो आईपीएल का पहला सीजन था। मुझे अच्छी तरह याद है कि मैं केरल में कहीं अंडर-16 क्रिकेट खेल रहा था। और दोस्तों के साथ फाइनल मैच देख रहा था जिसमें सोहेल तनवीर और शेनवॉर्न ने राजस्थान को आखिर में जीत दिलाई थी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर