जोस बटलर ने फिर जड़ा आतिशी शतक, की विराट के 6 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी

Jos Buttler's fourth Ton in IPL 2022: इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जोस बटलर ने शुक्रवार को आरसीबी के खिलाफ मैच विनिंग शतक जड़कर विराट कोहली के 6 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। साथ ही और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

Jos-Buttler-Century
शतक जड़ने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते जोस बटलर( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • जोस बटलर ने दूसरे क्वालीफायर में खेली 60 गेंद में 106 रन की नाबाद पारी
  • आईपीएल 2022 में बटलर ने अपने शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए चौथी बार जड़ा सैकड़ा
  • विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में जड़े थे 4 शतक

अहमदाबाद: आईपीएल 2022 में शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर( Royal Challengers Bangalore) को 7 विकेट से मात दी। आईपीएल के पहले सीजन की विजेता रही रॉयल्स की टीम 14 साल लंबे अंतराल के बाद फाइनल( IPL Final 2022) में प्रवेश करने में सफल हुई है। 

23 गेंद में पूरा किया अर्धशतक
राजस्थान की जीत के हीरो एक बार फिर सलामी बल्लेबाज जोस बटलर( Jos Buttler) रहे। बटलर ने 60 गेंद में नाबाद 106 रन की पारी खेली और इस दौरान 10 चौके और 6 छक्के जड़े। इस धमाकेदार पारी के लिए बलटर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। धमाकेदार आगाज करते हुए बटलर नेन 23 गेंद में 6 चौके और 3 छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने इस पारी को शतक(Century) में भी तब्दील कर दिया। 

विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी 
बटलर के बल्ले से निकला आईपीएल 2022 में यह चौथा शतक है। उन्होंने 59 गेंद में जैसे ही अपना सैकड़ा पूरा किया वो आईपीएल के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के विराट कोहली (Virat Kohli) के रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंच गए। विराट ने साल 2016 में लीग में कुल 4 शतक जड़े थे। बटलर के खाते में भी अब कुल चार शतक आईपीएल 2022 में हो गए हैं।

आईपीएल 2022 में पहुंचे 800 रन के पार
जोस बटलर आईपीएल के मौजूदा सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके नाम अबतक खेले 16 मैच की 16 पारियों में 58.85 के औसत और 151.47 के स्ट्राइकरेट से 824 रन दर्ज हो गए है। इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं। सीजन में वो लगातार ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा बनाए हुए हैं।

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन
अपने आतिशी शतक के साथ ही जोस बटलर आईपीएल के एक सीजन में विराट कोहली और डेविड वॉर्नर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। विराट ने साल 2016 में सीजन में सबसे ज्यादा 973 रन बनाए थे। वहीं वॉर्नर ने साल 2016 में ही 848 रन सीजन में बनाए थे। आईपीएल के एक सीजन में 300 रन के आंकड़े को पार करने वाले वो तीसरे खिलाड़ी हैं।

एक से सात ओवर के बीच सबसे ज्यादा अर्धशतक
पारी की शुरुआत से ही आरसीबी के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए बटलर ने चौथी बार सात ओवर या उससे पहले अर्धशतक पूरा कर लिया। आईपीएल में इतनी तेजी से सबसे ज्यादा 10 अर्धशतक डेविड वॉर्नर ने जड़े हैं। वहीं यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने आईपीएल में कुल 7 अर्धशतक 7 ओवर से पहले ज़ड़़े हैं। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर