कगिसो रबाडा ने बनाया विकेटों का खास रिकॉर्ड, अपने ही देश के तेज गेंदबाज को दी मात

Kagiso Rabada: कगिसो रबाडा के मौजूदा सीजन में 29 विकेट हो गए हैं, जो दिल्‍ली कैपिटल्‍स की तरफ से एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सर्वश्रेष्‍ठ हैं। दिल्‍ली ने फाइनल में जगह पक्‍की की।

kagiso rabada
कगिसो रबाडा 
मुख्य बातें
  • कगिसो रबाडा के 29 विकेट ने आईपीएल में नया रिकॉर्ड कायम किया
  • रबाडा ने आईपीएल 2019 में अपने 25 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा
  • आईपीएल 2019 में रबाडा अपने देश के मोर्ने मोर्केल के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर काबिज थे

अबुधाबी: दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके और एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रबाडा ने इसी के साथ मौजूदा आईपीएल में पर्पल कैप दोबारा हासिल की, जो जसप्रीत बुमराह के पास गई थी। मौजूदा आईपीएल में कगिसो रबाडा ने 29 विकेट चटकाए हैं, जो एक सीजन में दिल्‍ली की तरफ से किसी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में सर्वश्रेष्‍ठ है। इंडियन प्रीमियर लीग के 13 सीजन में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के किसी गेंदबाज ने एक सीजन में इतने विकेट नहीं चटकाए।

रबाडा ने मौजूदा आईपीएल में 29 विकेटों के साथ ही मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी पीछे छोड़ दिया, जिनके 27 विकेट हैं। इन दोनों गेंदबाजों के बीच फाइनल में पर्पल कैप के लिए जबरदस्‍त जंग देखने को मिल सकती है। बता दें कि कगिसो रबाडा ने आईपीएल 2019 में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने पिछले साल 25 विकेट चटकाए थे। हालांकि, वो तब हमवतन मोर्ने मोर्केल के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर थे, जिन्‍होंने 2012 में दिल्‍ली के लिए खेलते हुए 25 विकेट चटकाए थे।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स (पहले दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स) की तरफ से एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

कगिसो रबाडा (आईपीएल 2020) - 29*
मोर्ने मोर्केल (आईपीएल 2012) - 25
कगिसो रबाडा (आईपीएल 2019) - 25
ऑनरिच नॉर्खिया (आईपीएल 2020) - 20*

अब रबाडा इस रिकॉर्ड के अकेले मालिक हैं। उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए पिछले चार मुकाबलों में से तीन में रबाडा को विकेट नहीं मिला था। 27 अक्‍टूबर को लीग चरण में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहली बार रबाडा विकेट नहीं ले सके थे। वो इससे पहले आईपीएल की लगातार 25 पारियों में कम से कम एक विकेट लेने में सफल हुए थे।

5 अक्‍टूबर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल की आखिरी 19 पारियों में विकेट लेकर कगिसो रबाडा टूर्नामेंट के सबसे निरंतर विकेट लेने वाले गेंदबाज बने और उन्‍होंने टी20 लीग में आर विनय कुमार के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। रबाडा ने अगले 6 मैचों में यानी 27 अक्‍टूबर तक इस लय को जारी रखा। आरसीबी के खिलाफ विकेट नहीं मिलने के बाद रबाडा दो बार मुंबई इंडियंस के खिलाफ विकेट नहीं ले सके।

आईपीएल में कम से कम एक विकेट सबसे ज्‍यादा पारियों में लेने वाले गेंदबाज

25 - कगिसो रबाडा (2017-2020)
19 - आर विनय कुमार (2012-2013)
17 - लसिथ मलिंगा (2015-2017)
15 - युजवेंद्र चहल (2016-2017)

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर