KKR vs DC Match Report: वरुण चक्रवर्ती के 'पंजे' से पस्त हुई दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता ने 59 रन से जीता मुकाबला

Kolkata Knight Riders vs Delhi Capitals Score: कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को दिल्ली के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने पांच विकेट अपने खाते में डाले।

Nitish Rana
वरुण चक्रवर्ती (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 
मुख्य बातें
  • दिल्ली ने कोलकाता के खिलाफ जीता टॉस
  • दिल्ली ने पहले गेंदबाजी का किया फैसला
  • दोनों टीमों की सीजन में दूसरी बार भिड़ंत हुई

अबू धाबी: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल 2020 के 42वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 59 रन से हरा दिया है। अबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए मैच में केकेआर ने 194 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में दिल्ली की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 135 रन ही बना सकी। दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर (47) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। कोलकाता की ओर से वरुण चक्रवर्ती ने लाजवाब गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन देकर 5 विकेट चटकाए। उनके अलावा पैट कमिंस ने तीन और लोकी फर्ग्‍यूसन ने एक विकेट अपने नाम किया। 

दिल्ली ने किया निराशाजनक आगाज

इससे पहले कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 194 रन बनाए। केकेआर के लिए नितीश राणा (81) ने सर्वाधिक रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने निराशाजनक आगाज किया। पारी का आगाज करने आए अजिंक्य रहाणे पहले ओवर की पहली गेंद पर ही आउट हो गए। उन्हें तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद दिल्ली को दूसरा विकेट सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के तौर पर गिरा। शानदार फॉर्म में चल रहे धवन ने महज 6 गेंदों में रन बनाकर अपना विकेट खो दिया। उन्हें कमिंस ने तीसरे ओवर में बोल्ड किया।

वरुण ने लगाई विकेटों की झड़ी

 यहां से कप्तान श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने दिल्ली की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की।  हालांकि, पंत अपनी लय में नजर नहीं आए। उन्होंने 33 गेंदों में 27 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 2 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने 12वें ओवर में शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। वरुण ने दिल्ली को 14वें ओवर में दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरन हेटमायर को पवेलियन भेजा और फिर तीसरी गेंद पर टिककर रन बना रहे अय्यर को अपना शिकार बनाया। शिमरन हेटमायर ने 5 गेंदों में 1 छक्के जरिए 10 रन बनाए। वहीं, अय्यर ने 38 गेंदों में 5 चौकों की बदौलत 47 रन की पारी खेली।

स्टोइनिस का बल्ला भी खामोश

95 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद दिल्ली को मार्कस स्टोइनिस से काफी उम्मीद थीं, लेकिन वह भी आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 6 गेंदों में महज 6 रन बनाए। स्टोइनिस को वरुण ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। वरुण ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर अक्षर पटेल को भी पवेलियन चलता किया। पटेल ने 7 गेंदों में 9 रन बनाए। उन्होंने एक छक्का भी जमाया। उनका विकेट 112 के कुल स्कोर पर गिरा। कगिसो रबाडा (9) और तुषार देशपांडे (1) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए जबकि रविचंद्रन अश्विन (14*)  और एनरिच नॉर्टजे (0*) नाबाद रहे। दिल्ली की ओर से एनरिच नॉर्टजे, मार्कस स्टोइनिस और कगिसो रबाडा ने दो-दो विकेट हासिल किए।

कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल महज 9 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 8 गेंदें खेलकर 2 चौके लगाए। उन्हें दूसरे ओवर में एनरिच नॉर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए राहुल त्रिपाठी भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। उन्होंने 12 गेंदों में केवल 13 रन बनाए। राहुल को नॉर्टजे ने 6 ओवर में बोल्ड किया। इसके बाद कोलकाता को तीसरा झटका दिनेश कार्तिक के रूप में लगा। कार्तिक 6 गेंदों में 3 रन बनाकर 8वें ओवर में पवेलियन लौट गए। उन्हें कगिसो रबाडा ने अपना शिकार बनाया। उनका विकेट 42 के कुल स्कोर पर गिरा।

नितीश राणा ने डटकर किया सामना

तीन विकेट गिरने के बाद सलामी बल्लेबाज नितीश राणा और सुनील राणा ने मोर्चा संभाला। दोनों ने दिल्ली के गेंदबाजों का डटकर सामना किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 115 रन की अहम साझेदारी की, जिसकी वजह से कोलकाता की टीम 150 रन के पार पहुंचने में सफल रही। इस पार्टनरशिप को रबाडा ने 17वें ओवर में नरेन को आउट कर तोड़ा। वह बड़ा शॉट मारने के चक्केर में अंजिक्य रहाणे को कैच दे बैठे। उन्होंने 32 गेंदों में 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 64 रन की पारी खेली। उनका विकेट 157 के कुल स्कोर पर गिरा।

इयोन मॉर्गन ने बनाए 17 रन

केकेआर को पांचवां झटका नितीश के तौर पर लगा। उन्हें मार्कस स्टोइनिस ने 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया। वह छक्का जमाने के  प्रयास में तुषार देशपांडे के हाथों लपके गए। उन्होंने 53 गेंदों में 81 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और 1 छक्का जड़ा। उनका विकेट 194 के कुल स्कोर पर गिरा। कोलकाता की तरफ से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज इयोन मॉर्गन रहे। उन्हें स्टोइनिस ने पारी की आखिरी गेंद पर पवेलियन भेजा। उन्होंने 9 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 17 रन की पारी खेली। वहीं, पैट कमिंस बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे।  
 

प्लेइंग इलेवन

कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मॉर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, सुनील नरेन, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्‍यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, मार्कस स्टोइनिस, शिमरन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, तुषार देशपांडे और एनरिच नॉर्टजे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर