टी20 वर्ल्‍ड कप में एमएस धोनी की वापसी पर आई अपडेट, पूर्व चयनकर्ता ने दिया बड़ा बयान

Kris Srikkanth on MS Dhoni: टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता ने कहा कि एमएस धोनी जैसी शख्सियत ही क्‍यों नहीं हो, लेकिन अगर टीम हित की बात हो तो इसे व्‍यक्ति से आगे रखने की जरुरत है।

ms dhoni
एमएस धोनी 
मुख्य बातें
  • श्रीकांत ने कहा कि अगर आईपीएल नहीं होता तो एमएस धोनी की वापसी मुश्किल
  • धोनी ने आखिरी बार न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 2019 विश्‍व कप में भारत के लिए मैच खेला था
  • रवि शास्‍त्री ने कहा था कि आईपीएल से एमएस धोनी के प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता कृष श्रीकांत ने कहा कि अगर आईपीएल 2020 नहीं होता है तो फिर दिग्‍गज महेंद्र सिंह धोनी की टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम में वापसी बिलकुल न के बराबर है। हालांकि, पूर्व इंग्लिश कप्‍तान नासिर हुसैन का मानना है कि दो बार के विश्‍व कप विजेता के भविष्‍य पर किसी को दबाव नहीं डालना चाहिए क्‍योंकि धोनी में अभी काफी क्रिकेट बची है। श्रीकांत ने कहा कि वह इस विषय पर कोई दोहरी राय नहीं देना पसंद करेंगे।

श्रीकांत ने एक खेल चैनल से बातचीत में कहा, 'मैं कूटनीतिक बात नहीं करूंगा। मैं ऐसे बात करूंगा कि अगर चयन समिति का चेयरमैन हूं तो क्‍या करूंगा। अगर आईपीएल नहीं होता तो धोनी की टीम इंडिया में वापसी न के बराबर है।' एमएस धोनी ने पिछले साल 50 ओवर के विश्‍व कप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए आखिरी मैच खेला था। श्रीकांत ने कहा कि एमएस धोनी जैसी शख्सियत ही क्‍यों नहीं हो, लेकिन अगर टीम हित की बात हो तो इसे व्‍यक्ति से आगे रखने की जरुरत है।

केएल राहुल नंबर-1

1983 विश्‍व कप विजेता टीम के सदस्‍य श्रीकांत ने कहा, 'सीधी बात बोलूं तो मेरे विचार में केएल राहुल विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में टी20 विश्‍व कप खेलने जाएंगे। रिषभ पंत पर मुझे जरा सा शक है, लेकिन मेरा मानना है कि वह उच्‍च प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं। इसलिए मैं उन्‍हें टीम में शामिल करने में कुछ अजीब महसूस नहीं करूंगा। मगर किसी भी स्थिति में अगर आईपीएल नहीं होता तो धोनी की टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम में वापसी मुश्किल है।'

हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने कहा था कि आईपीएल से धोनी के प्रदर्शन पर नजर रखी जाएगी। इसी शो पर हुसैन ने कहा कि धोनी पर संन्‍यास के लिए दबाव नहीं डालना चाहिए। हुसैन ने कहा कि धोनी में अभी काफी क्रिकेट बची है और वह भारतीय क्रिकेट को अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

धोनी गए तो कोई नहीं...

52 साल के हुसैन ने कहा, 'एक बार धोनी गए तो फिर उन्‍हें वापस नहीं लाया जा सकता। खेल में कुछ दिग्‍गज खिलाड़ी हैं, जिनकी दुनियाभर में तारीफ होती है क्‍योंकि वह एक पीढ़ी में ऐसे क्रिकेटर होते हैं, जिनका कोई सानी नहीं हो। धोनी पर संन्‍यास का दबाव नहीं डालना चाहिए। धोनी को अपनी मानसिक स्थिति पता है। अंत में चयनकर्ता टीम चयन करेंगे और खिलाड़ी खेलेंगे, जिनसे पूछा या कहा जाएगा।'

उपलब्धियों की तारीफ

भारत के लिए 43 टेस्‍ट और 146 वनडे खेलने वाले श्रीकांत ने धोनी की उपलब्धियों पर बात करते हुए कहा, 'इस बारे में एकदम सही बात बोलूंगा कि वह पूरी तरह फिट हैं और लीजेंड हैं। वह शानदार हैं। मैं खुद धोनी का बहुत बड़ा फैन हूं। मगर यहां सवाल विश्‍व कप टीम का है। तो आप भारतीय टीम को पहले रखेंगे और फिर व्‍यक्ति के बारे में सोचेंगे।'

हालांकि, हुसैन का मानना अलग हैं। उन्‍होंने कहा, 'अगर एमएस धोनी अच्‍छे आकार में है तो उन्‍हें भारतीय टीम में शामिल किया जाना चाहिए। यह बहुत आसान है। कोई भी बोर्ड ऐसा कर सकता है। मैंने धोनी में जो देखा, मुझे ऐसे में महसूस होता है कि उनके पास भारतीय क्रिकेट को देने के लिए अभी बहुत कुछ है।' हुसैन ने यह भी कहा कि धोनी ने विश्‍व कप के दौरान कुछ गलतियां की थी कि वह तेजी से अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा रहे थे। 

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान ने कहा, 'जी हां, जब भारतीय टीम लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी तब एक या दो मौके आए थे कि वह बिना कारण काफी डिफेंसिव खेल रहे थे। मगर इससे परे एमएस धोनी बहुत प्रतिभाशाली है और अपने दम पर मैच का रुख पलटना जानते हैं।'
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर