DC vs SRH Match Report: सनराइजर्स हैदराबाद ने खोला जीत का खाता, दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से दी शिकस्त

Delhi Capitals vs Sunrisers Hyderabad: दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2020 का 11वां मैच खेला गया। यह मुकाबला हैदराबाद ने अपने नाम किया।

DC vs SRH IPL 2020 Live Score
सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली जीत दर्ज की। 
मुख्य बातें
  • दिल्ली और हैदराबाद में पहली बार टक्कर हुई
  • दिल्ली-हैदराबाद का सीजन में यह तीसरा मुकाबला था
  • दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की थी

शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद आखिरकार सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2020 में अपनी जीत का खाता खोल लिया। हैदराबाद ने मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से शिकस्त दी। हैदराबाद ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 162 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 147 रन ही बना सकी। दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा रन शिखर धवन (34) ने बनाए। उनके अलावा रिषभ पंत ने 32 रन और शिमरॉन हेटमायर ने 21 रन का योगदान दिया।


लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 5 गेंदों में महज 2 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें भुवनेश्‍वर कुमार ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह भुवनेश्वर की गेंद पर पूरी तर चूक गए और विकेट के पीछ जॉनी बेयरस्टों के हाथों कैच आउट हो गए। शॉ ने पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 64 रन की पारी खेली थी। दिल्ली को दूसरा झटका कप्तान श्रेयस अय्यर के तौर पर लगा। अय्यर से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह सिर्फ 17 रन ही बना पाए। उन्होंने 21 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके मारे।

अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन के साथ 40 रन की पार्टनरशिप की। अय्यर को राशिद खान ने 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह राशिद की गेंद को बाउंड्री के पार भेजने की कोशिश में अब्दुल समद के हाथों लपके गए। अय्यर ने पहले और दूसरे मैच में क्रमश: 39 और 26 रन बनाए थे। दिल्ली का तीसरा विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा। पिछले मैच में 35 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज धवन ने 34 रन की पारी खेली। उन्होंने 31 गेंदें खेलीं और 4 चौके जड़े। वह टिककर रन बना रहे थे मगर राशिद खान ने 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हें पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया। धवन शॉट लगाने चाहते थे और गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेट के पीछ बेयरस्टो के दस्तानों में समा गई। 

धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए शिमरॉन हेटमायर ज्यादा देर टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके। उन्होंने 12 गेंदों में 2 छक्के के जरिए 21 रन बनाए। हेटमायर को भुवनेश्वर कुमार ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन चलता किया। वह बड़ा शॉट जमाने के चक्कर में मनीष पांडे को कैच दे बैठे। उन्होंने चौथे विकेट के लिए रिष पंत के साथ 42 रन की साझेदारी की। हेटमायर का विकेट 104 के कुल स्कोर पर गिरा। दिल्ली को पांचवां झटका विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के तौर पर लगा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए पंत ने एक बार फिर अपनी टीम के लिए रन बनाए। उन्होंने 27 गेंदों में 32 रन की पारी खेली। उन्होंने पारी में 2 चौके और 2 छक्के लगाए। 

पंत को राशिद खान ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर प्रियम गर्ग के हाथों लपकवाया। उनका विकेट 117 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पहले मैच में 31 रन और दूसरे मुकाबले में नाबाद 37 रन की पारी खेली। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (11) और अक्षर पटेल (5) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। कगिसो रबाडा 15 रन और एनरिच नोर्जे 3 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। हैदराबाद के लिए राशिद खान ने तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो, खलील अहमद और टी नटराज ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत अच्छी रही। पारी का आगाज करने आए डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की। हैदराबाद को पहला झटका वॉर्नर के रूप में लगा। वॉर्नर ने संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन वह अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 33 गेंदों में 45 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 2 छक्के जमाए। वॉर्नर को अमित मिश्रा ने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। वह मिश्रा की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों लपके गए। 

वॉर्नर के आउट होने के बाद आए मनीष पांडे ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए। उन्हें भी अमित मिश्रा ने ही अपना शिकार बनाया। मनीष ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर शॉट मारने की फिराक में कगिसो रबाडा को कैच थमा दिया। उन्होंने 5 गेंदों में सिर्फ 3 रन बनाए। उनका विकेट 92 के कुल स्कोर पर गिरा। मनीष ने पिछले दो मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की थी। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 34 रन और कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध 51 रन की पारी खेली थी। 

हैदराबाद का तीसरा विकेट जॉनी बेयरस्टो के रूप में गिरा। सलामी बल्लेबाज बेयरस्टो ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 48 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्के की मदद से 53 रन बनाए। यह उनका मौजूदा सीजन में दूसरा अर्धशतक है। बेयरस्टो को कगिसो रबाडा ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया। वह छक्का मारने चाहते थे लेकिन एनरिच नोर्जे के हाथों लपके गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए केन विलियमसन के साथ 52 रन जोड़े। बेयरस्टो 144 के कुल स्कोपर पर पवेलियन लौटे। 

पहला मैच खेलने वाले केन विलियमसन ने शानदार बल्लेबाजी की। मनीष पांडे के आउट होने के बाद खेलने उतरे विलियमसन ने 26 गेंदों में 41 रन की पारी खेली। उन्होंने पारी में 5 चौके जड़े। विलियमसन ने ऐसे समय में रन बनाए जब हैदराबाद काफी दबाव में थी। हालांकि, वह अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और आखिरी ओवर की चौतथी गेंद पर कगिसो रबाडा शिकार बन गए। विलियमसन ने उठाकर मारने के प्रयास में अक्षर पटेल को कैच दे दिया। उनका विकेट 160 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, अब्दुल समद 12 रन और अभिषेक शर्मा 1 रन बनाकर नाबाद रहे। समद ने 1 चौका और 1 छक्के जमाया।

डीसी और एसआरएच ने किए बदलाव

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में बदलाव किए हैं। दिल्ली ने आवेश खान की जगह तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। इशांत का यह मौजूदा सीजन में पहला मैच है। वह दिल्ली के पहले मैच से पूर्व ट्रेनिंग के दौरान चोटिल हो गए थे। वहीं, हैदराबाद ने अंतिम एकादश में दो  बदलाव किए हैं। हैदराबाद ने मोहम्मद नबी और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के स्थान पर केन विलियमसन और अब्दुल समद को मौका दिया है।

डीसी-एसआरएच में किसका पलड़ा भारी?

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 15 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 9 में हैदराबाद को और 6 में दिल्ली को जीत मिली है। ऐसे में दिल्ली की टीम हर हाल में इस रिकॉर्ड में सुधार करने की कोशिश करेगी। वैसे, दिल्ली के मौजूदा प्रदर्शन को देखकर लगता है कि हैदराबाद के लिए यह मुकाबला आसान नहीं होने वाला। हालांकि, पिछले मैचों के आंकड़े को देखें तो हैदराबाद की टीम बाजी मारने में ज्यादा सफल रही है। हैदराबाद ने पिछले 5 मैचों में तीन अपने नाम किए है और दिल्ली दो ही मुकाबले जीत पाई है। 

प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), शिखर धवन, पृथ्‍वी शॉ, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्‍टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्जे और इशांत शर्मा।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), जॉनी बेयरस्‍टो, मनीष पांडे, केन विलियमसन, मनीष पांडे, अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग, राशिद खान, अब्दुल समद, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद और टी नटराजन।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर