IPL 2022 MI vs LSG Highlights: मुंबई ने लगाया 'हार का छक्का', लखनऊ ने 18 रन से जीता मुकाबला

IPL 2022, Mumbai Indians vs Lucknow Super Giants Highlights: मुंबई इंडियंस का आईपीएल 2022 में जीत का खाता खुलने का नाम नहीं ले रहा। लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई को 18 रन से शिकस्त दी।

mumbai indians vs lucknow super giants live updates and score
Mumbai Indians vs Lucknow Super Giants 
मुख्य बातें
  • मुंबई इंडियंस बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स
  • मुंबई के ब्रेबोर्न स्‍टेडियम में हुई भिड़ंत
  • मुंबई को मिली एक और शिकस्त

मुंबई इंडियंस (एमआई) का आईपीएल 2022 में हार का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा। अब लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने मुंबई को धूल चटाई है। लखनऊ ने शनिवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्‍टेडियम में खेले गए मैच में ए मआई को 18 रन से शिकस्त दी। यह मुंबई की लगातार छठी हार है। एलएसजी ने केएल राहुल की शतकीय पारी के दम पर 199 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में मुंबई 9 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही जुटा सकी। टीम के लिए सर्वाधिक रन सूर्यकुमाव यादव (37) ने बनाए।

मुंबई ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने निराशाजनक आगाज किया। रोहित शर्मा एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए और तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन लौट गए। वह जिस वक्त तेज गेंदबाज आवेश खान का शिकार बने, तब कुल स्कोर महज 16 रन था। रोहित अंदर की ओर आई लेंथ गेंद को छोड़ना चाहते थे लेकिन बॉल बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर डिकॉक के दस्तानों में चली गई। उन्होंने 7 गेंदों में 1 चौके के जरिए 6 रन बनाए। 

ब्रेविस ने 31 और ईशान ने 13 रन बनाए

मुंबई का दूसरा विकेट डेवाल्ड ब्रेविस के तौर पर गिरा। बेबी एबी के नाम से मशहूर ब्रेविस ने ताबड़तोड़ अंदाज में 31 रन की पारी खेली। उन्होंने 13 गेंदों का सामना करने के बाद 6 चौके और 1 छक्का मारा। ब्रेविस को आवेश ने छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन भेजा। वह कवर के ऊपर से शॉट जमाना चाहते थे और दीपक हुड्डा को कैच थमा बैठे। वहीं, सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को मार्कस स्टोइनिस ने सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। वह फ्लिक करना चाहते थे और गेंद बल्ले से लगकर विकेटों में चली गई। उन्होंने 17 गेंदों में 13 रन बनाए। ईशान ने 2 चौके जड़े। उनका विकेट 57 के कुल स्कोर पर गिरा।

तिलक-सूर्यकुमार ने 64 रन जोड़े

मुंबई को चौथा झटका तिलक वर्मा के रूप में लगा। तिलक ने 26 गेंदों में 26 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके ठोके। तिलक को 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन होल्डर ने बोल्ड  किय। उन्होंने चौथे विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव के साथ 64 रन की साझेदारी की। वहीं, सूर्यकुमार 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर रवि बिश्नोई का शिकार बने। सूर्यकुमार ने 27 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 37 रन की पारी खेली। वह 127 के कुल स्कोर पर आउट हुए। मुंबई का छठा विकेट फेबियन एलन के तौर पर गिरा, जिन्होंने 7 गेंदों में 8 रन बनाए। उन्हें आवेश ने 18वें ओवर में पवेलियन भेजा।

जयदेव, अश्विन, पोलार्ड 20वें ओवर में आउट

मुंबई को दुष्मंथा चमीरा द्वारा डाले गए आखिरी ओवर में जीत के लिए 26 रन की जरूरत थी, लेकिन टीम केवल 7 रन ही बना सकी। इतना ही नहीं 20वें ओवर में तीन विकेट गिरे। जयदेव उनाकट  ओवर की पहली गेंद पर रन आउट हुए।  उन्होंने 6 गेंदों में 14 रन बनाए। वहीं, मुरुगन अश्विन ने आते ही छक्का मारा और वह तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए। पोलार्ड ने पांचवीं गेंद पर सिक्स जमाने का प्रयास किया लेकिन  डीप मिडविकेट पर स्टोइनिस के हाथों लपके गए। उन्होंने 14 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्के के जरिए 25 रन की पारी खेली।

ऐसा रहा लखनऊ की पारी का हाल

लखनऊ टीम ने की अच्छी शुरुआत

लखनऊ ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 199 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ टीम ने अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। यह साझेदारी छठे ओवर की तीसरी गंद पर डिकॉक के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें स्पिनर फेबियन एलन ने एलबीडब्ल्यू। डिकॉक रिवर्स स्‍वीप करने की फिराक में थे लेकिन पूरी तरह चूक गए और गेंद सीधा पैड पर जाकर लगी। ऐसे में अंपायर ने उंगली उठान में ज्यादा देर नहीं की। उन्होंने 13 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 24 रन बनाए।

अर्धशतक से चूके मनीष पांडे

लखनऊ को दूसरा झटका मनीष पांडे के तौर पर लगा है। पांडे ने टिककर बल्लेबाजी की, लेकिन वह अर्धशतक जमाने से चूक गए। उन्होंने 29 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 38 रन की पारी खेली। पांडे को 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्पिनर मुरुगन अश्विन ने अपना शिकार बनाया। पांडे मिडविकेट के ऊपर  से उठाकर मारना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में घुस गई। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए केएल राहुल के संग 72 रन की साझेदारी की। पांडे का विकेट 124 के कुल स्कोर पर गिरा।

कुछ खास नहीं कर पाए स्टोइनिस

मुंबई को तीसरी सफलता ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस के रूप में मिली। पांडे के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे स्टोइनिस कुछ खास नहीं कर पाए और 10 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 9 गेंदों का सामना किया और एक छक्का लगाया। उन्हें जयदेव उनादकट ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। स्टोइनिस कवर के ऊपर से मारने के चक्कर में थे और कप्तान रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। रोहित ने आगे की तरफ डाइव लगाकर अच्छा कैच पकड़ा। वह 155 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

शतक जड़कर नाबाद लौटे राहुल

लखनऊ का चौथा विकेट दीपक हुड्डा के तौर पर गिरा। हुड्डा ने 8 गेंदों में 15 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 1 चौका और 1 छक्का ठोका। वह 20वें ओवर की चौथी गेंद पर उनादकट का शिकार बने। उन्होंने चौथे विकेट के लिए राहुल के साथ 43 रन की पार्टनरशिप की। वहीं, राहुल शानदार बैटिंग करने के बाद नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने 60 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की बदौलत 103* रन बनाए। यह राहुल के आईपीएल करियर का तीसरा और मुंबई के खिलाफ दूसरा शतक है। क्रुणाल पांड्या 1 रन बनाकर  नाबाद रहे।

टॉस के बाद क्या बोले दोनें कप्तान

टॉस जीतने के बाद मुंबई के कप्तान रोहित ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। चूंकि यह दिन का मैच है इसलिए हम बीच के ओवरों में चीजों को थोड़ा स्लो करना चाहते है। यह क्रिकेट खेलने के लिए अच्छी पिच है। हमें चीजों को जटिल करने की नहीं बल्कि नियंत्रण में रखने और शांत रहने की जरूरत है। हमें सिर्फ बुनियादी क्रिकेट खेलने की जरूरत है और हम उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वहीं, टॉस गंवाने के बाद कप्तान राहुल ने कहा कि हम पहले मैच से ही कुछ अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं। यह एक नई टीम है और खिलाड़ी वास्तव में एक साथ अच्छा कर रहे हैं। 

फेबयन एलन को मिला डेब्यू का मौका

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के स्पिनर फेबियन एलन को मुंबई के लिए डेब्यू करने का अवसर मिला है। मुंबई की टीम चार विदेशियों के साथ मैदान पर उतरी है। एलन के अलावा कीरोन पोलार्ड, डेवाल्ड ब्रेविस और टायमल मिल्स एमआई का हिस्सा हैं। वहीं, लखनऊ ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। एलएसजी ने कृष्णप्पा गौतम की जगह मनीष पांडे को शामिल किया है।

पहली जीत की तलाश में मुंबई इंडियंस

मुंबई की कोशिश आज पहली जीत दर्ज करने की होगी। हालांकि, लखनऊ को हराना उसके लिए इतना आसान नहीं होने वाला है। वैसे, लखनऊ को अपने पिछले मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स से 3 रन की शिकस्‍त मिली थी। दोनों ही टीमें आज जीत की पटरी पर लौटने के की फिराक में होंगी।

मुंबई ने अब तक आईपीएल 2022 में पांच मैच खेले और सभी में उसने शिकस्‍त झेली है। मुंबई की टीम अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर काबिज है। राहुल ब्रिगेड ने अब तक पांच मैच खेले, जिसमें तीन जीते और आईपीएल 2022 की अंक तालिका में वो पांचवें स्‍थान पर काबिज है।  मुंबई इंडियंस को जीत दर्ज करना बहुत जरूरी है, क्‍योंकि उसके प्‍लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं बहुत कम बच रही है। दोनों टीमों के पास बेहतरीन बल्‍लेबाज और ऑलराउंडर्स मौजूद हैं, जिसके चलते आज का मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है। 

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग 11 -रोहित शर्मा (कप्‍तान), ईशान किशन, डेवाल्‍ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, फेबियन एलन, जयदेव उनादकट, मुरुगन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और टायमल मिल्स।

लखनऊ सुपरजायंट्स की लेइंग 11 - केएल राहुल (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, मनीष पांडे, मार्कस स्‍टोइनिस, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, जेसन होल्‍डर, क्रुणाल पांड्या, दुष्‍मंथ चमीरा, आवेश खान और रवि बिश्‍नोई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर