मैथ्यू हेडेन से धोनी को क्यों कहना पड़ा, जो मांगोगे वो दूंगा लेकिन ऐसा मत करो!

साल 2010 में जब ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन ने मंगूज बैट के साथ बल्लेबाजी करने का फैसला किया तो टीम के कप्तान का एमएस धोनी का ऐसा था रिएक्शन।

Matthew Hayden
Matthew Hayden 
मुख्य बातें
  • साल 2010 में मैथ्यू हेडेन ने आईपीएल में किया था मंगूज बैट का इस्तेमाल
  • धोनी हेडेन के इस निर्णय से नहीं थे सहमत
  • हेडेन ने इस बैट के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेली थी 93 रन की धमाकेदार पारी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ ओपनर मैथ्यू हेडेन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे। वो अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के से लगातार सुर्खियां बटोरते ही थे लेकिन जब वो 'मंगूज बैट' के साथ बल्लेबाजी करने उतरे तो हर जगह हंगामा मच गया। उन्होंने इस बल्ले के साथ बल्लेबाजी करते हुए विरोधी टीमों के छक्के छुड़ा दिए।  बेस बॉल के बल्ले की तरह दिखने वाले मंगूज बैट से खेलते हुए हेडन लंबे-लंबे शॉट जड़ते थे। 

मंगूज बैट की लंबाई सामान्य बैट जितनी ही थी लेकिन इसका हत्था उसकी तुलना में और स्ट्रोक एरिया कम था। कम वजन वाले इस बैट का बेस इतना मजबूत था कि गेंद उससे टकराते ही सीधे सीमारेखा के पार पहुंच जाती थी। 2010 में इस बल्ले के साथ ही हेडेन ने आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। इस मैच में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 43 गेंद में 93 रन बनाए थे। 

मैथ्यू हेडेने ने आईपीएल के तीन सीजन में शिरकत की। उन्होंने जब इस बैट का इस्तेमाल किया था तब से अब तक तकरीबन एक दशक लंबा वक्त भी गुजर गया है। ऐसे में हेडेन ने इससे जुड़ा एक राज साझा किया है कि टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उनके इस बैट से खेलने के निर्णय को जानने के बाद क्या प्रतिक्रिया दी थी। 

हेडेन ने कहा, 'धोनी ने मुझसे कहा इस बैट का उपयोग नहीं करने के बदले तुम जीवन में मुझसे जो कुछ भी मांगोगे मैं देने के लिए तैयार हूं। मेरा निवेदन है कि तुम इस बैट का उपयोग मत करना।' लेकिन हेडेन ने कहा कि जब धोनी के मन में इस बैट के उपयोग को लेकर आशंका नजर आई तो मैंने उनसे कहा, मैं इस बैट का अभ्यास के दौरान पिछले एक से डेढ़ साल से उपयोग कर रहा हूं। गेंद जब इसके बीच में पड़ती है तो वो 20 मीटर ज्यादा आगे जाती है।'

हेडेन ने आगे कहा, मंगूज उत्पाद सही दिशा में बढाया गया एक बहादुरी भरा कदम था और इसका उपयोग करना साहसी निर्णय। जब भी मैंने इसके साथ बल्लेबाजी की मुझे बहुत मजा आया। 

हेडेन ने साल 2010 में चेन्नई के लिए खेलते हुए 21.62 के औसत से 346 रन बनाए थे। इसी साल चेन्नई ने आईपीएल का पहला खिताब फाइनल में मुंबई को हराकर जीता था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर