एमएस धोनी ने इस समय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को क्‍यों कहा अलविदा? जानिए क्‍या है इसकी असली वजह

MS Dhoni reason of Retirement: टीम इंडिया के सबसे कप्‍तानों में से एक धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। फैंस में यह जानने की बेकरारी है कि आखिर इस समय धोनी ने क्‍यों संन्‍यास लिया।

ms dhoni
एमएस धोनी 
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की असली वजह क्‍या है
  • एमएस धोनी ने शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की
  • 39 साल के धोनी टी20 विश्‍व कप खेलने का इंतजार कर रहे थे

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट टीम को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने शनिवार को फैंस को चौंकाते हुए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का फैसला सुना दिया। 39 साल के एमएस धोनी को अपने 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलकर रख देने के लिए जाना जाता है। एमएसडी दुनिया के इकलौते कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (टी20 वर्ल्‍ड कप, 50 ओवर वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती। माही के संन्‍यास के बारे में कयास तो पिछले साल विश्‍व कप के बाद से ही लगाए जा रहे थे, लेकिन फिर भी फैंस को उम्‍मीद थी कि उन्‍हें अपने 'थाला' को आखिरी बार नीली जर्सी में खेलता देखकर यादगार विदाई देने का मौका जरूर मिलेगा। मगर ऐसा नहीं हो सका।

भारत शनिवार को स्‍वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ मना रहा था, तब टीम इंडिया के दो धुरंधरों एमएस धोनी और सुरेश रैना ने संन्‍यास की घोषणा कर दी। फैंस यह समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर एमएस धोनी का इस समय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का क्‍या कारण है? आखिर क्‍या वजह है कि एमएस धोनी ने पीछे के दरवाजे से ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया? तो चलिए इसकी वजह का पता लगाते हैं।

दरअसल, एमएस धोनी को विश्‍वास था कि वो इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 विश्‍व कप में खेलेंगे। मगर कोरोना वायरस महामारी ने एमएस धोनी की योजना पर पानी फेर दिया। आईसीसी ने इस साल टूर्नामेंट रद्द करने का फैसला सुना दिया। ऐसे में माही ने जो अपने करियर को लेकर योजना तैयार की थी, वो पूरी नहीं हो सकी। अब ऑस्‍ट्रेलिया में 2022 में टी20 विश्‍व कप का आयोजन होगा।

सुनील गावस्‍कर ने बताई असलियत

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, 'एमएस धोनी की यह योजना थी कि मार्च-अप्रैल में आईपीएल होता और वो बेहतरीन प्रदर्शन करके टी20 विश्‍व कप खेलते। भारत को दूसरी बार टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनाने के बाद एमएस धोनी खुशी-खुशी रिटायरमेंट ले लेते। मगर ऐसी चीजें कभी हाथ में नहीं होती हैं। ये समय की बात है। कोरोना वायरस महामारी के कारण सारी योजनाओं पर पानी फिर गया। टी20 वर्ल्‍ड कप अब अगले साल होगा। धोनी ने सोचा होगा कि इस साल मैदान से जो उन्‍हें संन्‍यास लेना है, वो अब मुमकिन नहीं। इसी के चलते उन्‍होंने संन्‍यास का ऐलान किया होगा।'

याद हो कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाला टी20 विश्‍व कप रद्द कर दिया गया है। अब यह 2022 में आयोजित होगा। इस साल आईपीएल भी दो बार स्‍थगित होने के बाद आखिरकार यूएई में 19 सितंबर से आयोजित होने जा रहा है।

वहीं सीएसके के एक अधिकारी का कहना है कि एमएस धोनी अब आईपीएल ट्रॉफी हाथ में लेकर क्रिकेट से विदाई लेना पसंद करेंगे। एक सूत्र ने कहा, 'एमएस धोनी की असली योजना इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप खेलना था। वह आईपीएल के जरिये इसकी तैयारियों में जुटे थे। मगर कोविड महामारी के कारण इस पर पानी फिर गया। यह उनका राष्‍ट्रीय सेवा के रूप में आखिरी असाइनमेंट होने वाला था। इसके रद्द होने के बाद माही को अपना फैसला बदलना पड़ा और उन्‍होंने संन्‍यास लिया।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर