7 साल पहले Chris Gayle के तूफान में उड़ गई थी पुणे की टीम, यूनिवर्स बॉस ने लगाई थी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Chris gayle fastest IPL century: यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने साल 2013 में आईपीएल इतिहास की सबसे धमाकेदार पारी खेली थी और इस दौरान ऐसे रिकॉर्ड कायम किए थे जिनके करीब भी सात साल में कोई नहीं पहुंच सका।

Chris Gayle
Chris Gayle  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गेल ने बेंगलोर में खेली थी 66 गेंद में 175 रन की नाबाद पारी
  • जड़ा था टी20 इतिहास का सबसे तेज शतक
  • इस पारी के दौरान बनाया था एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के कारण आईपीएल 2020 को अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दिया गया है। इसका आयोजन अब कब और कैसे होगा इस बारे में फिलहाल अटकलें ही लग रही हैं। प्रशंसकों को फटाफट क्रिकेट के सालाना भारतीय जलसे का बेसब्री से इंतजार है। प्रशंसकों के पास फिलहाल कोई विकल्प नहीं है तो वो पिछले 12 सीजन के धमाकेदार पलों को याद करके अपना मन बहला रहे हैं। 

प्रशंसकों को आईपीएल में कभी न भूलने वाला यादगार पल 7 साल पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलते हुए यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने दिया था। पुणे वॉरियर्स के गेंदबाजों की गेल ने ऐसी धुनाई की थी कि शायद ही वो कभी भूल पांए। आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत करते हुए गेल ने 66 गेंद में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 13 चौके और 17 छक्के जड़कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी थी। इनमें से कुछ रिकॉर्ड तो आज भी कायम हैं। 

पारी मे ंजड़े 17 छक्के, 13 चौके
बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में पुणे के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर आरसीबी को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दे दिया। ऐसे में गेल ने श्रीलंकाई बल्लेबाज तिलकरत्न दिलशान के साथ सधे हुए अंदाज में पारी की शुरुआत की। पारी के शुरुआती चार ओवर में आरसीबी ने 33 रन बना लिए थे लेकिन पांचवें ओवर में गेल ने अपना खेल बदला। उन्होंने मिचेल मार्श की जमकर धुनाई कर दी। मार्श के एक ओवर में उन्होंने 4 छक्के और एक चौके के साथ कुल 28 रन बटोर लिए। इसके बाद गेल को रोक पाना पुणे के गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो गया। 

खेली आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी
गेल अंगद की तरह पिच पर पैर जमाकर खड़े हो गए और अंत तक आउट नहीं हुए। उन्होंने इस पारी के दौरान आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी का बैंडन मैकुलम का (158*) रन का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके बाद उन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के(17) जड़ने का नया आईपीएल और टी20 रिकॉर्ड कायम कर दिया। इस पारी के दौरन गेल टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

30 गेंद में जड़ा शतक 
175 रन की पारी के दौरान गेल ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद छक्के के साथ 30 गेंद में शतक पूरा कर लिया। आईपीएल में इससे पहले सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड यूसुफ पठान के नाम दर्ज था। पठान ने साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए मुंबई के खिलाफ बेब्रॉन स्टेडियम में 37 गेंद में शतक जड़ा था। लेकिन गेल ने पठान को 7 गेंद के बड़े फासले से पछाड़ दिया।

गेंदबाजी में भी मचाया था धमाल 
मैच में गेल की तूफानी पारी की बदौलत आरसीबी ने 20 ओवर में 5  विकेट पर 263 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद पुणे की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 विकेट पर 133 रन बना सकी थी। ये मैच आरसीबी ने 130 रन के अंतर से अपने नाम किया था। पुणे की पूरी टीम गेल के व्यक्तिगत स्कोर को भी मिलकर पार नहीं कर पाई थी। गेल ने गेंदबाजी में भी अपना हुनर दिखाते हुए एक ओवर में पांच रन देकर 2 विकेट झटके थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर