IPL 2022, PBKS vs LSG, Match Highlights: लखनऊ सुपर जायंट्स ने दी पंजाब किंग्स को पटखनी, अंक तालिका में तीसरे पायदान पर किया कब्जा

TATA IPL 2022, PBKS vs LSG: आईपीएल 2022 KS 42वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने पंजाब किंग्स को 20 रन के अंंतर से मात देकर अंक तालिका में तीसरे पायदान पर कब्जा कर लिया है।

PBKS-vs-LSG-IPL-2022
लखनऊ सुपर जायंट्स( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • लखनऊ सुपर जायंट्स ने पंजाब किंग्स को दी 20 रन के अंतर से मात
  • सीजन में छठी जीत दर्ज करके अंक तालिका में तीसरे पायदान पर पहुंची लखनऊ
  • जीत के लिए 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम बना सकी 8 विकेट पर 133 रन

TATA IPL 2022, PBKS vs LSG Match Highlights: केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स ने शुक्रवार को पंजाब किंग्स को 20 रन के अंतर से मात देकर सीजन में छठी जीत दर्ज की। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 153 रन बना सकी। इसके बाद जीत के लिए 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 133 रन बना सकी। लगातार विकेट गंवाना पंजाब को भारी पड़ गया।

पिच पर नहीं टिक सके पंजाब के बल्लेबाज
पंजाब का कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिककर बड़ी पारी नहीं खेल सका। जॉनी बेयर्स्टो(32) पंजाब के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वहीं मयंक अग्रवाल ने 25 और लियाम लिविंगस्टोन ने 18 रन की पारी खेली। मोहसिन खान लखनऊ के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 24 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं दुष्मंथा चमीरा और क्रुणाल पांड्या  2-2 विकेट झटकने में सफल हुए। 

जीत के लिए मिला था 154 रन का लक्ष्य
पंजाब किंग्स को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत के लिए 154 का लक्ष्य मिला था। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 153 रन का स्कोर खड़ा किया। केएल राहुल के तीसरे ही ओवर में 6 रन बनाकर आउट होने के बाद लखनऊ के बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना सके। क्विंटन डिकॉक(46) और दीपक हुड्डा(34) ने दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी करके टीम को संभाला लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद विकेटों की झड़ी लग गई।

18 गेंद में लखनऊ ने गंवाए 5 विकेट
12.3 ओवर में 98 रन पर 1 विकेट से स्कोर अचानक 15.3 ओवर में 6 विकेट पर 111 रन हो गया। अगली 18 गेंद में पंजाब के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और ने 5 विकेट सस्ते में गंवा दिए। कगिसो रबाडा पंजाब के सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 4 ओवर में 38 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। अंत में मोहसिन खान 13 (6) और आवेश खान 2(5) रन बनाकर नाबाद रहे। रबाडा के अलावा राहुल चाहर ने 2 और संदीप शर्मा ने 1 विकेट हासिल किया। एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

मार्कस स्टोइनिस नही मचा पाए धमाल
इसके बाद कंगारू ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस भी 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल चाहर की गेंद पर उनके ही हाथों लपके गए। उन्होंने 4 गेंद में 1 रन बनाए। इसके बाद तेजी से रन बनाने की कोशिश में 18वें ओवर की चौथी गेंद पर जेसन होल्डर राहुल चाहर की गेंद पर संदीप शर्मा के हाथों लपके गए। उन्होंने 8 गेंद में 11 रन बनाए। इसके बाद जेसन होल्डर 8 गेंद में 11 रन बनाकर राहुल की गेंद पर संदीप शर्मा के हाथों लपके गए।  चमीरा 10 गेंद में 17 रन की पारी खेलकर रबाडा का शिकार बने। 

अर्धशतक से चूके डिकॉक, रन आउट हुए हुड्डा
पारी की शुरुआत करने आए क्विंटन डिकॉक ने शुक्रवार को पंजाब के खिलाफ 37 गेंद में 46 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के जड़े लेकिन अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले वो 13वें ओवर की चौथी गेंद पर विकेटकीपर जितेश शर्मा के हाथों लपके गए। डिकॉक और दीपक हुड्डा के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 85 रन की साझेदारी का भी अंत हो गया। दोनों ने ये रन 59 गेंद में दूसरे विकेट के लिए जोड़े।

 पारी के पांचवें ओवर में डिकॉक ने रबाडा की गेंद पर लगातार दो छक्के जड़े। इस ओवर में लखनऊ ने कुल 16 रन बटोरे। डिकॉक के आउट होने के पांच गेंद बाद दीपक हुड्डा 28 गेंद में 34 रन की पारी खेलने के बाद रन आउट हो गए। जॉनी बेयर्स्टो के डायरेक्ट थ्रो ने उन्हें पवेलियन वापस भेज दिया। 

डिकॉक-हुड्डा के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी
कप्तान केएल राहुल के आउट होने के बाद क्विंटन डिकॉक और दीपक हुड्डा की जोड़ी ने पंजाब की पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर पहले तो टीम को 7.5 ओवर में पचास रन के पार पहुंचाया। इसके बाद दसवें ओवर की तीसरी गेंद पर 42 गेंद पर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ के लिए पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान केएल राहुल पारी के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर कगिसो रबाडा की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। उन्होंने 11 गेंद का सामना किया और 6 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने केवल 1 चौका पारी में जड़ा।


पंजाब ने जल्दी-जल्दी गंवाए तीन विकेट

मयंक अग्रवाल एक बार फिर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। मयंक ने 25 (17) रन की पारी खेली और इस दौरान दो चौके और 2 छक्के जड़े। दुष्मंथा चमीरा की गेंद को मिड ऑफ के ऊपर से खेलने की कोशिश में मयंक कप्तान केएल राहुल के हाथों लपके गए। इसके बाद संघर्ष कतरे दिख रहे शिखर धवन को सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर रवि बिश्नोई ने बोल्ड कर दिया। शिखर ने 15 गेंद का सामना किया और केवल 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए भानुका राजपक्षे को क्रुणाल पांड्या ने आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर अपनी फिरकी में फांसकर केएल राहुल के हाथों कैच करा दिया। राजपक्षे ने 7 गेंद में 9 रन की पारी खेली। 

लिविंगस्टोन नहीं मचा पाए धमाल
पिच पर पैर जमाने के बाद लियाम लिविंगस्टोन 13वें ओवर की पहली गेंद को विकेटकीपर के ऊपर से बाउंड्री पार पहुंचाने की कोशिश में लपके गए। उन्होंने 18(16) रन की पारी खेली। इसके साथ ही पंजाब का स्कोर 88 रन पर 4 विकेट हो गया।  इसके बाद आया राम गया राम वाला खेल शुरु हो गया। थोड़ी देर जॉनी बेयर्स्टो एक छोर थामे रहे लेकिन 32 रन की पारी खेलने के बाद वो 103 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद पंजाब की जीत असंभव नजर आने लगी। अंत में ऋषि धवन 22 गेंद में 21 रन बनाकर और अर्शदीप 0 रन बनाकर नाबाद रहे। जीतेश शर्मा 2(5) और राहुल चाहर 4(4) रन बना सके। रबाडा ने 2(5) रन बनाए। 

पंजाब ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला
पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक अग्रवाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। पंजाब ने अपनी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत हासिल करने वाली एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। लखनऊ ने मनीष पांडे की जगह आवेश खान को टीम में शामिल किया है। जो पिछले मैच में चोट की वजह से नहीं खेले थे। लखनऊ मैदान के छोटे होने के कारण एक अतिरिक्त गेंदबाज के साथ मैदान में उतर रही है। मयंक अग्रवाल ने नौवें मैच में दूसरी बार टॉस जीतने में सफल हुए हैं। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

पंजाब किंग्स: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयर्स्टो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह, संदीप शर्मा।
लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पांड्या, आयुष बदोनी, जेसन होल्डर, दुष्मंथा चमीरा, रवि बिश्नोई, आवेश खान, मोहसिन खान।


पुणे में ऐसा है पिच का हाल

टॉस जीतने वाली टीम चुनेगी गेंदबाजी
आज के मुकाबले में भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाला ट्रेंड जारी रहेगा। इस मुकाबले में भी ओर की भूमिका होगी लेकिन मुंबई के मैदानों की तुलना में इसका असर कम दिखेगा। अबतक खेले 8 मैच में से पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक अग्रवाल ने 7 मैच में टॉस गंवाया है। किस्तम उनका साथ टॉस में नहीं दे रही है। 


आवेश खान की फिटनेस पर नहीं है कोई अपडेट

लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए तेज गेंदबाज आवेश खान पिछले मैच में चोट की वजह से नहीं खेले थे। फिलहाल उनकी चोट को लेकर कोई अपडेट उपलब्ध नहीं है। ऐसे में हो सकता है कि आवेश खान फिटनेस की वजह से एक बार फिर मैदान पर ना उतरें। ऐसे में मोहसिन खान को मौका मिल सकता है। 

आईपीएल 2022 में आज पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर भिड़ंत हो रही है। पंजाब किंग्स अबतक खेले 8 मैच में 4 जीत और 4 हार के साथ अंक तालिका में सातवें पायदान पर है। वहीं केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स 8 मैच में 5 जीत और 3 हार के बाद चौथे पायदान पर काबिज है। दोनों टीमें सीजन में पहली बार एक दूसरे से भिड़ने जा रही है। केएल राहुल अपनी पुरानी टीम के खिलाफ जीत हासिल करके टॉप 4 में अपनी जगह और मजबूत करने की कोशिश करेंगे जबकि पंजाब किंग्स की कोशिश जीत के साथ टॉप 4 में जगह बनाने की होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर