RR vs DC: राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स में आज भिड़ंत, जानिए आंकड़ों में किस टीम का पलड़ा भारी

RR vs DC, Head to head record, ipl history: आज राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर मुकाबला होना है। जानें दोनों में से किसका पलड़ा है भारी।

sanju samson and rishabh pant
संजू सैमसन और रिषभ पंत 
मुख्य बातें
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आज आईपीएल 2021 का मैच
  • रिषभ पंत और संजू सैमसन के बीच देखने को मिलेगी जोरदार टक्‍कर
  • आईपीएल इतिहास में आंकड़ों के लिहाज से जानिए किसका पलड़ा भारी

मुंबई: Rajasthan Royals vs Delhi Capitals, Head to Head Record, IPL: आज इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का सातवां मुकाबला राजस्‍थान (Rajasthan Royals) और दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। संजू सैमसन को इस साल राजस्‍थान रॉयल्‍स का नया कप्‍तान नियुक्‍त किया गया। वहीं श्रेयस अय्यर के चोटिल होने पर आईपीएल 2021 के लिए रिषभ पंत को दिल्‍ली कैपिटल्‍स का कप्‍तान बनाया गया।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने आईपीएल 2021 सीजन में अपने अभियान की शानदार शुरूआत की। रिषभ पंत के नेतृत्‍व वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को सात विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही दिल्‍ली कै हौसले बुलंद हैं। वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ सांस थाम देने वाला रोमांचक मुकाबला खेला, जहां उसे 4 रन की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। राजस्‍थान रॉयल्‍स को इस हार के बावजूद दमदार वापसी की उम्‍मीद होगी।

हालांकि, दोनों ही टीमें अपने प्रमुख खिलाड़‍ियों की अनुपलब्‍धता से परेशा हैं। जहां राजस्‍थान रॉयल्‍स के बेन स्‍टोक्‍स हाथ में चोट के कारण शेष आईपीएल से बाहर हो गए हैं, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तेज गेंदबाज एनरिच नोर्जे कोविड-19 की चपेट में आए हैं और उनके साथ-साथ कगिसो रबाडा के खेलने पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं। दोनों टीमों की मुसीबत और ताकत को देखते हुए यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है। 

चलिए आपको बताते हैं कि आईपीएल इतिहास में कौन सी टीम आंकड़ों के लिहाज से आगे है। दोनों में कड़ी टक्‍कर है।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स का आईपीएल में कुल 22 बार आमना-सामना हुआ है। दोनों ही टीमों ने 11-11 मैच जीते हैं। यानी स्थिति 50 प्रतिशत बराबर है। ऐसे में जो टीम आज जीतेगी, वो आंकड़ों में भी आगे निकल जाएगा। हालांकि, 2019 से दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ चारों मुकाबले जीते हैं। दिल्‍ली के पक्ष में यह बात जाती हुई नजर आ रही है।

टॉप परफॉर्मर्स:

सक्रिय क्रिकेटरों की बात करें तो राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में रिषभ पंत (225) सबसे आगे हैं। श्रेयस अय्यर (193), शिखर धवन (192) और संजू सैमसन (160) क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर काबिज हैं। वहीं गेंदबाजों की बात करें तो अमित मिश्रा ने 20 राजस्‍थानी बल्‍लेबाजों का शिकार किया है। इसके बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स के जोफ्रा आर्चर (7) दूसरे और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कगिसो रबाडा (6) तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

पिछले सीजन में क्‍या रहा नतीजा

दिल्‍ली कैपिटल्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच आईपीएल 2020 में दो बार भिड़ंत हुई थी। दोनों ही बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने बाजी मारी थी। पहले गेम में शेमरान हेटमायर की तूफानी पारी की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 184 रन बनाए थे। जवाब में रॉयल्‍स की टीम 19.4 ओवर में 138 रन पर ऑलआउट हुई और 46 रन से मैच हार गई। दूसरे मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 7 विकेट खोकर 161 रन बनाए और इसके बाद सफलतापूर्वक लक्ष्‍य की रक्षा की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर